.

IND vs AUS, 1st Test, Day 3: तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत के पास 166 रनों की बढ़त

LIVE Cricket Score, India vs Australia: ऑस्ट्रेलिया के लिए शुक्रवार को पहली पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही अपने चार बल्लेबाजों को गंवाना पड़ा।

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Dec 2018, 02:01:34 PM (IST)

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (44) की अच्छी बल्लेबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए हैं। एडिलेड ओवल मैदान पर जारी इस मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 101 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। कप्तान विराट कोहली (2) और पहली पारी में भारत के लिए शतक जड़ने वाले चेतेश्वर पुजारा (11) नाबाद हैं। 

अपने गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के साथ आस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रनों पर समाप्त करने के बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी की अच्छी शुरुआत की। 

राहुल और मुरली विजय (18) ने पहले विकेट के लिए 63 रन जोड़े लेकिन मिशेल स्टॉर्क ने इस साझेदारी को मजबूत नहीं होने दिया और विजय को पीटर हैंड्सकॉम्ब के हाथों कैच आउट करा भारत को दिन का पहला झटका दिया। 

इसके बाद राहुल ने पुजारा के साथ 13 रन ही जोड़े थे कि जोश हेजलवुड ने राहुल को विकेट के पीछे खड़े टिम पेन के हाथों कैच आउट करा भारत का दूसरा विकेट भी गिरा दिया।

पुजारा ने दूसरे सत्र की समाप्ति तक कोई और नुकसान होने दिए बगैर कोहली के साथ 10 रन जोड़े और टीम को 86 के स्कोर तक पहुंचाया। 

14:00 (IST)

भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ओवर में तीन विकेट पर 151 रन बना लिए हैं. चेतेश्वर पुजारा 40 रन और अजिंक्य रहाणे एक रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत को कुल रन 161 की बढ़त हासिल हो गई है. भारत के सात विकेट शेष हैं और दो दिन का खेल बाकी है. एडीलेड टेस्ट में भारत की पकड़ मजबूत हो गई है. उसे जीत पक्की करने के लिए कम से कम 300 रन की दरकार है.

14:00 (IST)

ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 235 रन पर समेटने के बाद भारत ने पहली पारी में 15 रन की बढत ले ली लेकिन बारिश के कारण तीसरे दिन खेल बार-बार बाधित हुआ. भारत ने पहली पारी में 250 रन बनाए थे. खराब मौसम के कारण सुबह के सत्र में खेल 45 मिनट तक रुका रहा. इसके बाद पहले सत्र में दो बार और व्यवधान हुए और लंच स्थानीय समयानुसार एक बजकर 12 मिनट पर लिया गया.

 

13:44 (IST)

भारत को तीसरा झटका लगा है, विराट कोहली 34 रन बनाकर सिली प्वाइंट पर एरोन फिंच को कैच थमा कर चलते बने. 

13:43 (IST)

तीसरे दिन केवल 4 ओवर का खेल बचा है. भारत के पास कुल बढ़त 160 रन से ज्यादा की हो गई है. चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के बीच तीसरे विकेट पर साझेदारी 70 रन की हो गई है. मेजबान गेंदबाज लंबे समय से सफलता से महरूम हैं. आखिरकार ऑस्ट्रलियाई गेंदबाजों को बड़ी सफलता हाथ लगी, लेग स्पिनर नॉथन लॉयन ने भारतीय कप्तान विराट कोहली का विकेट लिया.

13:35 (IST)

नाथन लायन को 54वें ओवर में फिर से लाया गया है. ट्रेविस हेड ने दो ओवर किए. पहली पारी में उनको गेंदबाजों को बदलने के बीच में इस्तेमाल किया गया था.

13:26 (IST)

विराट कोहली ने मिचेल स्टार्क (52.1 ओवर) पर चौका लगाया. ये कवर ड्राइव कर लगाया उन्होंने, देखने लायक शॉट था.

13:20 (IST)

भारतीय टीम की कुल बढ़त 150 रन की हो गई है. मेहमान टीम ने केवल दो विकेट गंवाए हैं. उसके आठ बल्लेबाज खेलने आने शेष हैं. भारत मैच पर पकड़ मजबूत करता जा रहा है.

13:19 (IST)

गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया है. मिचेल स्टार्क को लाया गया है. मेजबान टीम की कोशिश इस जम चुकी जोड़ी को उखाड़ने की है. भारत के पास अब 150 रनों की बढ़त हो गई है. पुजारा ने ट्रैविस हेड की गेंद पर आगे बढ़कर चौका मारा और इस शॉट के साथ पुजारा 40 रन के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं. 

13:19 (IST)

विराट कोहली ने ट्रेविस हेड (49.1 ओवर) पर चौका लगाकर तीसरे विकेट पर अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की. हाथ खोल रहे हैं भारतीय कप्तान

13:16 (IST)

चेतेश्वर पुजारा ने पैट कमिंस (48.5 ओवर) पर गेंद को फाइन लेग पर शॉट खेलकर चौका लगाया

 

13:16 (IST)

लोकेश राहुल और मुरली विजय के बीच पहले विकेट पर अर्धशतकीय साझेदारी हुई थी. अब चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के बीच भी अच्छी साझेदारी बन रही है. 48 ओवर के खेल तक दोनों के बीच 43 रन जुड़ गए थे. मेजबान गेंदबाज इस जोड़ी को तोड़ कर की हर जुगत लगा रहे हैं. लाथन लायन तो लगातार 18 ओवर कर चुके हैं.

 

13:16 (IST)

तीसरे दिन 15 ओवर का खेल और बचा है. आज क्योंकि शनिवार है इसलिए 30 हजार से ज्यादा दर्शक मौजूद हैं. पहले दो दिन भी क्रमश 22 और 15 हजार दर्शक एडिलेड ओवल में पहुंचे थे.

 

12:53 (IST)

खेल थोड़ा स्लो जरूर चल रहा है लेकिन गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बीच जोरदार जंग चल रही है. लाथन लायन और पैट कमिंस गेंदबाजी तो अच्छी कर रहे हैं लेकिन चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली उन्हें लगातार मायूस किए हुए हैं.

 

12:49 (IST)

चेतेश्वर पुजारा ने लाथन लायन (43.4 ओवर) पर चौका लगाया. उन्होंने खराब गेंद डालने का खामियाजा भुगता. ये उन पर 16 ओवर में पहला चौका है.

 

12:49 (IST)

एक छोर से पैट कमिंस लगे हुए हैं. उनका पिछला ओवर मेडन रहा था, जो इस पारी में उनका पहला मेडन ओवर है. अच्छी गति से सधी हुई गेंदबाजी कर रहे हैं वह.

 

13:20 (IST)

लाथन लायन की गेंद पर चेतेश्वर पुजारा को एलबीडब्ल्यू दिया. जोरदार अपील को अंपायर ठुकरा नहीं सके, लेकिन रेफरल में मामला उलट गया. पुजारा को नॉटआउट करार दिया गया. बड़ा झटका लगते लगते रह गया.

 

 

12:28 (IST)

विराट कोहली ने पैट कमिंस की तीसरी गेंद पर तीन रन भागकर लिए. इसके साथ ही भारत ने एडीलेड में दूसरी पारी में 100 रन बना लिए हैं. उसके पास पहली पारी में मिली 15 रन की बढ़त भी है. यानी कुल बढ़त 115 रन से ज्यादा की हो गई है.

 

12:27 (IST)

ऑस्ट्रेलिया ने गेंदबाजी में बदलाव किया है. जोश हेजलवुड की जगह पैट कमिंस आए हैं

12:08 (IST)

विराट कोहली ने जोश हेजलवुड (32.6 ओवर) पर चौका लगाया. इसके साथ ही वह नौ रन पर पहुंच गए हैं. रन बनाना मुश्किल हो रहा बल्लेबाजों के लिए.

 

12:07 (IST)

कप्तान विराट कोहली के ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन पूरे हो गए हैं. ये उपलब्धि उन्होंने 18वीं पारी में हासिल की है.

 

12:07 (IST)

टी ब्रेक के बाद खेल शुरू हो गया है. नाथन लायन कर रहे हैं तीसरे सत्र का पहला ओवर. उन्हें पहली पारी के मुकाबले में ज्यादा मदद मिल रही है विकेट से. लायन को गेंहबाजों के फुट प्रिंट का भी फायदा मिल रहा है. जोश हेजलवुड ने पहली गेंद ऑफ स्टंप पर शानदार तरीके से डाली. कोहली खेलना चाहते थे लेकिन ऐन मौके पर हट गए.

 

11:49 (IST)

भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में छह कैच लपके. युवा खिलाड़ी होने के नाते उनका ये प्रदर्शन काबिले तारीफ है. ऋषभ पंत पर इस बात को दबाव होता है कि दिनेश कार्तिक बाहर बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

11:43 (IST)

टी ब्रेक तक भारत ने दो विकेट पर 86 रन बना लिए हैं. उसकी कुल बढ़त 101 रन की हो गई है. चेतेश्वर पुजारा 11 रन पर और कप्तान विराट कोहली दो रन बनाकर क्रीज पर हैं. तीसरे दिन के खेल में एक सत्र का खेल बाकी है. भारत 100 रन और जोड़ कर मैच पर पकड़ बना सकता है.

 

11:29 (IST)

भारत की कुल बढ़त 100 रन की हो गई है. उसे पहली पारी के आधार पर 15 रन की बढ़त मिली थी. इस मुकाम पर उसे मैच में जान फूंकने के लिए कम से कम 200 रन और चाहिए. टी ब्रेक होने वाला है. उसके बाद एक सत्र का खेल बचेगा. भारत देखते हैं उसमें कितने रन बना पाता है.

11:21 (IST)

कप्तान विराट कोहली आए हैं क्रीज पर. चेतेश्वर पुजारा भी थोड़ी देर पहले ही आए थे. भारतीय सलामी जोड़ी पवेलियन लौट गए हैं. अब सारा दारोमदार इस जोड़ी पर है. पुजारा तो पहली पारी में नायक रहे थे लेकिन कोहली केवल तीन रन बी बना सके थे. भारत को जीत दिलाने के लिए उनका चलना जरूरी है.

 

11:20 (IST)

जोश हेजलवुड ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिलाई. लोकेश राहुल 44 रन बनाने के बाद विकेटकीपर टिम पेन को कैच दे बैठे. गेंद सीधी पड़ी थी और उस पर बल्ला लगाना खतरे से खाली नहीं था लेकिन वह गलती कर गए. भारत ने दूसरा विकेट 76 रन पर गंवाया.

 

10:44 (IST)

स्टार्क की गेंद पर मुरली विजय ने बेसिक की गलती की . ऑफ स्टंप से बाहर जा रही गेंद पर बल्ला अड़ाया , बाहरी किनारा लगा और स्लिप में हैंड्कॉम्ब ने आसान सा कैच पकड़ लिया. 18 रन बनाकर विजय पैवेलियन वापस. भारत को पहला झटका. और अब क्रीज पर आए हैं पिछली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा.

 

10:43 (IST)

भारत को दूसरी पारी में पहला झटका लगा, मुरली विजय दूसरी स्लिप में हैंड्सकॉम्ब को कैच थमा बैठे और स्टॉर्क और ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता मिल गई. 19 ओवर के बाद भारत का स्कोर 63/1

10:41 (IST)

आखिरकार कंगारू कप्तान टिम पेन को गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव करना पड़ा है. मिचेल स्टार्क को अब गेंदबाज के मोर्चे पर लगाया है. ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस वक्त विकेट की सख्त दरकार है. अगर भारत की जोड़ी 100 की  पार्टनरशिप कर गई तो मेजबान टीम के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाएगी. बहरहाल स्टार्क को वापस लाना ऑस्ट्रेलिया के लिए सही फैसला साबित होता हुआ, गेंद की उछाल को विजय समझ नहीं पाए और दूसरी स्लिप पर कैच थमा बैठे.

 

10:40 (IST)

नैथन लायन का स्पेल जारी है. भारतीय सलामी जोड़ी जिस भरोसे के साथ बल्लेबाजी कर रही है उसके लिहाज के लायन की गेंदबाजी से उन्हें ज्यादा परेशान होनी की जरूरत नहीं है बस अपने शॉट्स सेलेक्शन पर ही ध्यान देना होगा. लॉयन काफी कोशिश कर रहे हैं. हल्की की गेंद हवा में गई भी थी लेकिन वौ कैच में तब्दील  नहीं हो सकी. भारत का स्कोर है बिना किसी नुकसान के 56 रन.

 

10:40 (IST)

पैट कमिंस की गेंद पर पॉइंट के ऊपर से केएल राहुल का जोरदार छक्का. यह शऑट एक तरह का स्टेटमेंस इस मैच में भारत के डोमिनेंस का. राहुल का एक और चौका और इस के साथ भारत के 50 रन पूरे हुए.  सलामी जोड़ी ने शानदार बुनियाद रख दी है. भारत की कुल लीड 65 रन की हो चुकी है.

 

10:39 (IST)

14वें ओवर में मेजबान कप्तान टिम पेन ने गेंद ऑफ स्पिनर लाथन लायन को सौंपी गई है. वह पहली पारी में प्रभावी रहे थे. विकेट तो उन्हें दो ही मिले थे लेकिन उन्होंने बल्लेबाजों को बांध कर रख दिया था.

 

10:39 (IST)

पैट कमिंस ने 13वें ओवर में केवल एक रन दिया जबकि उनके पिछले ओवर में सात और जोश हेजलवुड के ओवर में नौ रन गए थे.

 

10:38 (IST)

13वें ओवर में भारत की बढ़त 50 रन की हो गई है. उसे इस तरह के कम के कम पांच सेट और चाहिए ताकि वो 300 रन से ऊपर का लक्ष्य दे सके.

 

10:38 (IST)

मुरली विजय ने जोश हेजलवुड (11.5 और 11.6 ओवर) पर लगातार दो कवर ड्राइव लगाए. दोनों चौके में तो नहीं बदल सके लेकिन तीन तीन रन जरूर मिले. अब लोकेश राहुल को देखकर मुरली विजय भी रन बना रहे हैं.

 

10:38 (IST)

लोकेश राहुल ने पैट कमिंस (10.6 ओवर) पर पहली स्लिप के ऊपर से कट कर चौका लगाया. रन बनने  की रफ्तार में तेजी आई है.

 

10:38 (IST)

लोकेश राहुल ने जोश हेजलवुड (9.5 ओवर) पर मिड ऑफ पर लाफ्टेड शॉट लगाया जो सीधा चार रन के लिए गया. उन्होंने इससे पहले वाली गेंद पर भी चौके के लिए प्रयास किया थो जो तीन रन देकर गया

 

09:57 (IST)

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी में पहला बदलाव किया गया है. पैट कमिंस आए हैं मिचेल स्टार्क के स्थान पर. भारत ने आठ ओवर खेले हैं और आठ ही रन बने हैं इस दौरान

 

09:54 (IST)

सात ओवर में भारत ने आठ रन बनाए हैं. जिसमें चार रन तो लेग बाई के हैं. यानी बेहद सावधानी से खेल रहे हैं मुरली विजय और लोकेश राहुल. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने बांध कर रखा हुआ है. बीच-बीच में खतरनाक गेंदों से उनकी परीक्षा भी ले रहे हैं.

 

09:49 (IST)

मुरली विजय और लोकेश राहुल को 15-20 ओवर तक रनों की चिंता किए बिना पिच पर टिकने का माद्दा दिखाना होगा. वे विकेट पर खड़े रहे तो रन अपने आप बनेंगे. मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड बल्लेबाजों को शॉट खेलने के लिए उकसाएंगे ही, लेकिन उन्हें लालच पर लगाम लगानी होगी.

 

09:48 (IST)

पहली पारी में ज्यादातर भारतीय बल्लेबाजों ने ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंदों को छेड़कर विकेट गंवाए थे. लेकिन आज वे वही गलती नहीं कर रहे हैं तो क्या ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज अपनी रणनीति बदलेंगे. अगर गेंदबाज नई योजना बनाकर आए होंगे तो बल्लेबाज क्या करेंगे ये देखने वाली बात होगी

 

09:25 (IST)

मिचेल स्टार्क ने पहला ओवर किया केवल एक रन दिया. दूसरा ओवर जोश हेजलवुड कर रहे हैं. तेज गेंदबाजों की खतरनाक जोड़ी. मुरली विजय और लोकेश राहुल को सावधानी के खेलना होगा.

 

09:24 (IST)

लंच के बाद का खेल शुरू. मुरली विजय और लोकेश राहुल आए पारी की शुरुआत के लिए. दोनों सलामी बल्लेबाजों को पहली पारी में की गई गलतियों से बचना होगा और भारत को दूसरी पारी में ठोस शुरुआत देनी होगी.

 

09:03 (IST)

बारिश रुक गई है पर मैदान गीला होने की वजह से मैच शुरू होने में देरी होगी, नई अपडेट के अनुसार मैच अब 9:15 बजे तक शुरू होगा.

08:44 (IST)

 

भारत पहली पारी में 15 रन की बढ़त हासिल करने में जरूर सफल रहा. लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि इस मैच में दबदबा गेंदबाजों का है. भारत को दूसरी पारी में कम से कम 300 रन बनाने होंगे ताकि मेजबान टीम को कोई मौका नहीं मिल सके. भारत ये मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना लेता है तो उसका असर आगे भी देखने को मिलेगा. भारत ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पहली बार सीरीज जीतने का करिश्मा भी कर सकता है.

 

 

08:19 (IST)

Weather Update: अगर मौसम साफ रहता है तो लंच के बाद का खेल 8:52 मिनट पर शुरू हो जाएगा.

08:17 (IST)

लाथन लायन ने 24 रन बनाकर नाबाद रहे. लाथन लायन ने 28 गेंदों का सामना किया और दो चौके व एक छक्का लगाया. वैसे तो ये लो स्कोरिंग मैच साबित हो रहा है. भारत की पारी शुरू होने से पहले फिर बारिश आ गई है. खिलाड़ी वापस लौट गए हैं.

08:17 (IST)

मोहम्मद शमी ने छक्का खाने के बाद हिम्मत नहीं खोयी. उन्होंने पहले ट्रेविस हेड का विकेट लिया. जो 72 रन बनाकर पंत के हाथों लपके गए. शमी ने अगली गेंद पर नए बल्लेबाज जोश हेजलवुड को पवेलियन भेजकर पारी 235 रन पर समेट दी. भारत को 15 रन की बढ़त मिली.

 

08:04 (IST)

मोहम्मद शमी की 2 गेंदों में पहले ट्रैविस हेड और फिर जॉश हेजलवुड की विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को समाप्त कर दिया. भारत के पास अब 15 रन की मामूली बढ़त है. ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 235 रन पर ऑल आउट हो गई है.

08:03 (IST)

मोहम्मद शमी आए हैं नया ओवर लेकर. लेकिन लाथन लायन ने उनकी पहली गेंद पर मिड विकेट पर छक्का लगा दिया

 

08:02 (IST)

रविचंद्रन अश्विन की दूसरी गेंद पर चौका लगाकर सबको चौंका दिया. उन्होंने स्क्वायर पर फील्डर के सिर के ऊपर से गेंद बाउंड्री की ओर निकाल दी

 

08:02 (IST)

लाथन लायन भी ट्रेविस हेड के साथ मिलकर भारत की सिरदर्दी बढ़ा रहे हैं. दूसरी गेंद से भारत 17 ओवर का खेल हो चुका है. तो क्या कोहली रविचंद्रन अश्विन को ला सकते हैं. हालांकि अभी गेंद उतनी पुरानी नहीं हुई है लेकिन वह तेज गेंदबाजों के सामने सहज होकर खेल रहे हैं.

 

07:55 (IST)

बूंदा बांदी फिर शुरू हो गई है. लगता है मौसम तीसरे दिन के खेल पर कुछ ज्यादा ही मेहरबान है. अगर ये तेज होती है तो खेल फिर रुक सकता है. भारत को कोशिश करनी चाहिए कि वो अंतिम दो बल्लेबाजों को जल्दी समेट दे.

07:45 (IST)

लाथन लायन ने जसप्रीत बुमराह (93.4 ओवर) पर थर्ड मैन पर चौका लगाया. उन्होंने गैप देखकर कट लगाया. अंतिम क्रम के बल्लेबाज अमूमन इसी तरह के शॉट खेलकर रन बटोर लेते हैं. उनसे सावधान रहने की जरूरत होती है.

 

07:45 (IST)

लाथन लायन ने अच्छा शॉट लगाया. गैप में गेंद को भेजा और दो रन लेकर खाता खोले. ट्रेविस हेड का अच्छा साथ दे सकते हैं. वैसे भारत चाहेगा कि लंच से पहले मेजबान पारी को समेट दिया जाए.

 

07:41 (IST)

बारिश के बाद सुहावने मौसम को देख भारतीय कप्तान विराट कोहली मस्ती के मूड में दिख रहे हैं, इसको लेकर वो मैदान में नाचते हुए दिखाई दिये.

07:37 (IST)

जसप्रीत बुमराह के बाद इशांत शर्मा गेंदबाजी जारी रखे हुए हैं,बारिश के चलते आज के दिन में महज 79 ओवर का खेल होगा. भारत के पास अभी भी 42 रन की बढ़त.

07:35 (IST)

मिचेल स्टार्क के स्थान पर लाथन लायन आए हैं. जसप्रीत बुमराह के ओवर की दो गेंदें बची थीं. पहले वो पूरी करेंगे.

 

07:28 (IST)

अगर और बारिश नहीं होती है तो खेल भारतीय समयानुसार 7.30 बजे शुरू हो सकता है और लंच एडीलेड के समयानुसार दोपहर 1.15 बजे की जगह दोपहर 1.30 लिया जाएगा.

 

07:12 (IST)

जो पहले बूंदा बांदी थी वो बारिश में तब्दील हो गई है. विकेट पर कवर्स पड़े हुए हैं. हो सकता है कि लंच समय से पहले ले लिया जाए. अब ओवर कम होते जा रहे हैं. क्योंकि तीसरे दिन का खेल पहले ही 45 मिनट देर से शुरू हुआ है.

 

07:01 (IST)

एडीलेड में बारिश लगातार हो रही है. विकेट पर कवर पड़े हुए हैं. ग्राउंड स्टाफ अपने काम में लगा हुआ है, जो लोग मैदान पर हैं उनके हाथों में छाते हैं. खेल के लिए ये खबर अच्छी नहीं है, पहले तो खेल देर से शुरू हो सका और फिर रोकना पड़ा.

 

06:42 (IST)

मिचेल स्टार्क का विकेट गिरते ही बूंदा बांदी तेज हो गई. खेल रोकना पड़ा. खिलाड़ी पवेलियन लौट गए. आज 3.4 ओवर का ही खेल हो सका है और 13 रन बने हैं. मेजबान टीम ने एक विकेट खो दिया है.

06:38 (IST)

जसप्रीत बुमराह ने मिचेल स्टार्क को पवेलियन भेज दिया. बुमराह ने उन्हें विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया. मिचेल स्टार्क 15 रन बनाकर लौट गए. ऑस्ट्रेलिया ने आठवां विकेट 204 रन पर खो दिया. वो भारत से अभी भी 46 रन पीछे है.

06:36 (IST)

आखिरकार भारत को सफलता हाथ लग ही गई. बुमराह की गेंद पर स्टॉर्क का बहुत ही खराब शॉट और सीधा गेंद ऋषभ पंत के दस्तानों में. ऑस्ट्रेलिया को 8वां झटका लगा. इसी के साथ एक बार फिर से बारिश शुरू हो गई. मैदान पर कवर्स लाए गए हैं. 

06:32 (IST)

ऑस्ट्रेलिया के 200 रन पूरे हो गए हैं, यहां से भारत के पास महज 50 रन की लीड बची है, भारत को अगर मैच में पकड़ बनाए रखनी है तो जल्द से जल्द एक विकेट चटकाना होगा.

06:28 (IST)

तीसरे दिन का पहला ओवर इशांत शर्मा ने किया. इस ओवर में तीन रन गए. भारत का निशाना ट्रेविस हेड होने चाहिए. क्योंकि वही प्रमुख बल्लेबाज हैं. अगर वह निकल गए तो टीम ढह जाएगी. हालांकि स्टार्क भी किसी से कम नहीं है. उनको भी हल्के में नहीं लिया जा सकता. वह एक बार भारत के खिलाफ 99 रन की पारी खेल चुके हैं. दिन का दूसरा ओवर जसप्रीत बुमराह कर रहे हैं.

 

 

06:21 (IST)

अब तीसरे दिन का खेल शुरू. कल नाबाद रहे ट्रेविस हेड 61 रन बनाकर खेल रहे हैं. मिचेल स्टार्क दे रहे हैं उनका साथ. 59 रन पीछे है मेजबान टीम. तीन विकेट उसके हाथ में हैं.

 
06:05 (IST)

तीसरे दिन के खेल में ओवरों में कोई कटौती नही की गई है. लंच दोपहर 12.30 की जगह दोपहर 1.15 बजे लिया जाएगा. यानी खेल को 45 मिनट आगे बढ़ा दिया गया है.

06:16 (IST)

मैदान का निरीक्षण पूरा हो गया है. अंपायर ने स्थानीय समय के अनुसार 11.15 बजे से खेल शुरू करने की इजाजत दे दी है. यानी भारत में उस समय 6.15 बजे का समय होगा. खेल शुरू होने में थोड़ी देर है.

06:02 (IST)

बारिश रुक चुकी है. ग्राउंड स्टॉफ पानी निकाल रहे हैं. थोड़ी देर में पिच से कवर्स भी हटा दिए जाएंगे. खेल समय पर तो नहीं शुरू हो सका लेकिन जल्द शुरू होने के आसार हैं

05:46 (IST)

आउटफील्ड काफी गीली है, सुखाने का लगातार प्रयास जारी है। भारत के लिए कल ली गई नै गेंद महज 8 ओवर पुरानी हुई है, ऐसे में कोई भी ब्रेकथ्रू जो जल्दी मिले, भारत के लिए मैच में पकड़ को मजबूत कर देगा.

05:38 (IST)

और ये क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से किया गया राहत भरा ट्वीट, जिसके अनुसार बारिश रुक गयी है और उम्मीद की जा सकती है की मैच जल्द शुरू किया जा सकेगा.

05:37 (IST)

एडिलेड में बारिश के चलते ऑस्ट्रेलियाई पारी को शुरू होने में कुछ और वक़्त लग सकता है, हालांकि इस स्तर की बारिश नहीं हो रही की आज का दिन धुल जाए.