.

Ind vs WI: कोहली के शतक की बदौलत भारत ने वेस्ट इंडीज को हराया, सीरीज 3-1 से किया अपने नाम

विराट कोहली की शानदार पारी के बदौलत भारत ने वेस्ट इंडीज के साथ पांच मैचों की सीरीज का अंतिम मैच जीत कर श्रृखंला को 3-1 से अपने नाम कर लिया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
07 Jul 2017, 03:03:53 PM (IST)

नई दिल्ली:

विराट कोहली की शानदार पारी के बदौलत भारत ने वेस्ट इंडीज के साथ पांच मैचों की सीरीज का अंतिम मैच जीत कर श्रृखंला को 3-1 से अपने नाम कर लिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्ट इंडीज ने 205 रनों का लक्ष्य दिया था।

बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने महज दो विकेट के नुकसान पर 36.5 ओवरों में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत टीम के कप्तान विराट कोहली ने शानदार पारी खेलते हुए 105 रन बनाए।

कोहली ने अपने शतकीय पारी में 12 शानदार चौके और एक छक्का लगाया। तीसरे विकेट के लिए कोहली और दिनेश कार्तिक ने मिलकर नाबाद 122 रनों की साझेदारी की।

कार्तिक ने 50 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावे ओपनर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 39 रनों का योगदान दिया। वहीं शिखर धवन केवल 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

इसे भी पढ़ेंः महिला विश्वकप 2017 में दीप्ती शर्मा और मिताली राज के अर्धशतक के आगे श्रीलंका हुआ पस्त

इससे पहले मोहम्मद शमी (48/4) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बल पर भारतीय क्रिकेट टीम ने पांच मैचों की वनडे सीरीज के पांचवें मैच में गुरुवार को वेस्टइंडीज की पहली पारी 205 रनों पर सीमित रखी।

सीरीज में 1-2 से पीछे चल रही कैरेबियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, हालांकि निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 205 रन ही बना सकी।

वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद धीमी रही, जो नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज एविन लुइस (9) के सस्ते में आउट होने के बाद फिर तेज नहीं हो सकी।

भारतीय गेंदबाजों ने शुरू से अंत तक कैरेबियाई बल्लेबाजों को बांधे रखा और खुलकर शॉट नहीं लगाने दिए। पूरी कैरेबियाई टीम सिर्फ तीन छक्के लगा सकी और 19 बाउंड्री हासिल कर सकी।

इसे भी पढ़ेंः भारतीय टीम का यह गेंदबाज बना करोड़पति, दादा टैंपो चलाकर करते है गुजारा 

छोटी-छोटी साझेदारियों के बल पर वेस्टइंडीज 30.3 ओवर में सिर्फ चार विकेट गंवाकर 115 के स्कोर तक पहुंच सकी थी। लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट चटकाने शुरू किए। वेस्टइंडीज आखिरी की पांच साझेदारियों में कुल 42 रन जोड़ सकी।

वेस्टइंडीज के लिए ऊपरी क्रम में काइल होप (46) और साई होप (51) ने तथा मध्य क्रम में कप्तान जेसन होल्डर (36) और रोवमैन पॉवेल (31) ने उपयोगी पारियां खेलीं।

भारत के लिए शमी के अलावा उमेश यादव ने तीन विकेट हासिल किए। हार्दिक पांड्या और केदार जाधव को एक-एक सफलता मिली। रवींद्र जडेजा विकेट तो हासिल नहीं कर सके, लेकिन उन्होंने 10 ओवरों में एक मेडेन सहित मात्र 27 रन दिए और कैरेबियाई गेंदबाजों को बांधे रखा।

कुलदीप यादव ने भी कसी हुई गेंदबाजी की और मात्र 36 रन दिए।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें