.

WTC Final IND vs NZ : पहले दिन नहीं बिना एक भी गेंद खेले मैच रद

ICC WTC Final 2021 Update : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल यानी डब्ल्यूटीसी फाइनल में आज भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने सामने होने जा रही हैं. मैच इंग्लैंड के साउथम्पटन के एजेस बाउल में खेला जाएगा.

Sports Desk
| Edited By :
18 Jun 2021, 07:35:06 PM (IST)

नई दिल्ली :

ICC WTC Final 2021 Update : डब्ल्यूटीसी फाइनल 2021 के लिए बुरी खबर सामने आ रही है, पता चला है कि पहले दिन का खेल अब नहीं होगा. अंपायर ने अब से कुछ देर पहले मैदान का मुआयना किया और उसके बाद फैसला किया कि बारिश इतनी ज्यादा हो चुकी है कि अब आज का खेल संभव नहीं है. अब मैच कल शुरू होगा.  भारत और न्यूजीलैंड के बीच यहां द रोज बाउल में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले के पहले दिन का पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया और बिना एक भी गेंद का खेल हुए लंच की घोषण कर दी गई. इसके कुछ देर बाद बारिश रुकी और मैदान का सुखाने का काम शुरू किया, लेकिन कुछ ही देर बार फिर बूंदाबांदी शुरू हो गई. 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी के पहले संस्करण का फाइनल मुकाबला आज से होना है लेकिन खिताबी मुकाबले के पहले ही दिन बारिश ने खलल डाला जिस कारण मुकाबले में टॉस भी नहीं हो सका. भारत ने गुरूवार को ही इस मुकाबले के लिए अंतिम एकादश में घोषणा की थी जिसमें उसने दो स्पिनरों और तीन तेज गेंदबाजों को शामिल किया.
आईसीसी ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि बारिश के कारण अगर मैच में बाधा आई तो मैच छठे दिन भी कराया जाएगा. आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल का नतीजा अगर ड्रॉ या टाई रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा. आईसीसी ने बयान जारी कर कहा था कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला अगर ड्रॉ या टाई रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा. इसके अलावा 23 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है. आईसीसी ने बताया कि रिजर्व डे का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब मैच में समय खराब होगा या नतीजा नहीं आ पाएंगा. बयान में कहा गया था कि मैच पूरे पांच दिन कराया जाए सके इसलिए रिजर्व डे रखा गया है. पांच दिन के पूरे खेल के भीतर अगर सकारात्मक नतीजे नहीं आए तो अतिरिक्त दिन का खेल नहीं होगा और ऐसे में मैच को ड्रॉ करार दिया जाएगा.  अब इस टेस्ट मैच का छठे दिन में जाना करीब करीब तय हो गया है. पहले दिन का खेल तो धुल गया है, साथ ही संभावना है कि आने वाले दिनों में भी बारिश होगी, ऐसे में नहीं लगता कि मैच का परिणाम पांच दिन में निकल पाएगा. 

19:09 (IST)

फाइनल के लिए अच्छी खबर, कुछ देर बाद अंपायर देखेंगे मैदान 

18:10 (IST)

भारत ने गुरूवार को ही इस मुकाबले के लिए अंतिम एकादश में घोषणा की थी जिसमें उसने दो स्पिनरों और तीन तेज गेंदबाजों को शामिल किया. इस मुकाबले से पहले न्यूजीलैंड ने जहां हाल ही में इंग्लैंड को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हराया था जबकि भारतीय टीम को खिताबी मुकाबले से पहले अभ्यास मैच खेलने का भी मौका नहीं मिला.

18:09 (IST)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच द रोज बाउल में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले के पहले दिन का पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया और बिना एक भी गेंद का खेल हुए लंच की घोषण कर दी गई. भारत और न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी के पहले संस्करण का फाइनल मुकाबला आज से होना है लेकिन खिताबी मुकाबले के पहले ही दिन बारिश ने खलल डाला जिस कारण मुकाबले में टॉस भी नहीं हो सका है.

18:06 (IST)

साउथम्पटन में रुकी बारिश, कुछ ही देर में टॉस की संभावना

17:09 (IST)

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच तीन बजे शुरू होना था, लेकिन अभी तक मैच शुरू नहीं हो सका है. पहले सेशन यानी लंच तक का खेल धुल गया है. अभी तक बारिश जारी है. देखना होगा कि आगे का मैच हो सकेगा कि नहीं. 

17:07 (IST)

पहले सेशन का खेल धुला, अभी भी बारिश जारी 

15:52 (IST)

साउथम्पटन पर छाए काले बादल, अभी नहीं होगा टॉस

15:04 (IST)

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर मौसम की जानकारी दी थी. मोंटी पनेसर ने जो वेदर फोरकास्ट के बारे में अपडेट दी है उसमें मैच के पांचों दिन 70-80 प्रतिशत बारिश की संभावना जताई गई है. मैच के दूसरे दिन भी आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद है और लगभग डेढ़ घंटे तक बारिश की संभावना है. मैच के पांचों दिन बीच बीच में बारिश हो सकती है.

15:04 (IST)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी का फाइनल अभी शुरू नहीं हो सका है. साउथम्पटन में लगातार बारिश हो रही है, इसलिए मैच अभी शुरू नहीं हो सका है, यहां तक कि टॉस भी नहीं हुआ है. अभी तक जो रिपोर्ट आ रही है, उसमें कहा गया है कि लंच तक अब मैच नहीं हो सकेगा. यानी बारिश के कारण पहले सेशन का खेल धुल गया है. मौसम विभाग की ओर से भी मैच के पांचों दिन भारी बारिश की संभावना जताई गई है. बारिश के कारण क्रिकेट प्रेमियों का मजा खराब ना हो इसके लिए दिन के खेल में जो ओवर जाया होंगे उसके लिए आईसीसी ने रिजर्व डे भी रखा है. ताकि बारिश की वजह से व्यवधान पड़ने पर रिजर्व डे के दिन खेल की भरपाई की जा सके.

14:33 (IST)

डब्ल्यूटीसी के फाइनल में टॉस का वक्त हो गया है, लेकिन बारिश के कारण इसमें देरी हो रही है. अभी कुछ देर बाद टॉस होगा.  

14:32 (IST)

साउथम्पटन में बारिश के कारण टॉस में देरी, अभी करना होगा इंतजार 

14:26 (IST)

भारतीय कप्तान विराट कोहली का कहना है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मुकाबला महज एक टेस्ट मैच है और इससे विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीम का फैसला नहीं होना है.. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से यहां हैम्पशायर बाउल में डब्ल्यूटीसी का फाइनल मुकाबला खेलना है.. कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर पत्रकार वार्ता में कहा, हम सिर्फ एक टेस्ट मैच को नहीं देख सकते है. हमें उन सभी छह टेस्ट मैच को देखना है जो हमें इंग्लैंड में खेलने हैं.

14:24 (IST)

आईसीसी वल्र्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के उद्घाटन संस्करण के फाइनल से ठीक पहले आईसीसी और फेसबुक एक मंच पर आ गए हैं. इस साझेदारी के तहत जब भारत और न्यूजीलैंड फाइनल मुकाबला खेल रहे होंगे, तब क्रिकेट प्रशंसक आकर्षक मैच के रिकैप, इन-प्ले प्रमुख क्षणों और मैंच के अन्य विशेष वीडियो-ऑन-डिमांड कॉन्टेंट फेसबुक वॉच पर देख सकेंग. इस क्षेत्र में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के डिजिटल कॉन्टेंट पार्टनर के रूप में, फेसबुक लाखों प्रशंसकों को उनके पसंदीदा मैच के खास पलों और स्पोर्ट्स आइकन से जोड़ते हुए, क्रिकेट के प्रति भारतीय उपमहाद्वीप के प्यार को जारी रखता है.

14:23 (IST)

दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 59 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से भारत ने 21 मुकाबले जीते हैं और 12 में उसे हार मिली है। हालांकि इनमें से 16 जीत भारत को घर में मिली है. वहीं न्यूजीलैंड में खेले गए 25 टेस्ट में से उसे 10 में हार मिली और भारत ने सिर्फ पांच मैच जीते हैं.