.

ICC Test Ranking: ऋषभ पंत की लंबी छलांग, विराट कोहली को बड़ा नुकसान

टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर टेस्ट सीरीज में जीतने में अहम रोल निभाने वाले ऋषभ पंत को आईसीसी की रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है.

20 Jan 2021, 05:42:55 PM (IST)

नई दिल्ली :

टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर टेस्ट सीरीज में जीतने में अहम रोल निभाने वाले ऋषभ पंत को आईसीसी की रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है. पंत ने ब्रिस्बेन टेस्ट में पांचवें दिन ब्रिस्बेन में 89 रनों की मैच विनिंग पारी खेली. पंत को इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. अब भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है.

 

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट मैच में नाबाद 89 रन की मैच विजेता पारी खेलने के बाद पंत विश्व में सर्वाधिक  रैंकिंग के विकेटकीपर बल्लेबाज भी गए हैं. पंत के 691 अंक हो गए हैं. विकेटकीपर बल्लेबाजों में उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक हैं, जो 677  अंकों के साथ 15वें स्थान पर हैं.बल्लेबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन 919 प्वाइंट्स के साथ पहले और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ 891 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर  हैं. स्मिथ के टीम साथी मार्नस लाबुशेन ने भी करियर की अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है. लाबुशेन ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल कर लिया है. कोहली के 862 अंक हैं, जबकि लाबुशेन के अब 878 हो गए हैं.

After the conclusion of the first #SLvENG Test and the Gabba clash, bowlers sizzle in the latest @MRFWorldwide ICC Test Player Rankings!

Full rankings: https://t.co/OMjjVx5Mgf pic.twitter.com/kFhr7oltIQ

— ICC (@ICC) January 20, 2021

 

इस बीच, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट एक बार फिर से टॉप पांच में लौट आए हैं. रूट के 783 अंक हैं. भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 760 अंकों के साथ सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं. हालांकि अजिंक्य रहाणे 748 अंकों के साथ नौवें नंबर पर खिसक गए हैं. सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 21 स्थानों की लंबी  छलांग लगाकर 47वें नंबर पर पहुंच गए हैं. गेंदबाजों की सूची में मेलबर्न में टेस्ट में पदार्पण करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज 32 पायदान की छलांग लगाकर 45वें स्थान पर पहुंच गए , उन्होंने ब्रिस्बेन टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लिए थे. अपना पदार्पण टेस्ट खेलने वाले वॉशिंगटन सुंदर बल्लेबाजों की सूची में 82वें और गेंदबाजी में 97वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि शार्दुल ठाकुर बल्लेबाजों की सूची में 113वें और गेंदबाजी में 65वें स्थान पर हैं

 

(IANS के साथ)