.

कप्तानी अपने तरीके की चुनौतियों के साथ आती है

कप्तानी अपने तरीके की चुनौतियों के साथ आती है

IANS
| Edited By :
16 Sep 2021, 10:35:01 PM (IST)

नई दिल्ली: कप्तानी, यह शब्द अपने आप में इतना शक्तिशाली है कि यह किसी को भी राय देने के लिए प्रेरित कर सकता है, चाहे वह इसके पक्ष में हो या विपक्ष में। जब विषय क्रिकेट से जुड़ा हो, तो उस पर चर्चा, विश्लेषण और राय अंतहीन हो सकती है।

क्रिकेट के क्षेत्र में कप्तानी संभवत: सबसे अधिक मांग वाले पदों में से एक है जो अमूल्य है। ऐसा नहीं है कि किसी अन्य खेल में कप्तानी कम महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन निर्णय लेने और खेल के हर कदम पर निपुणता इसे और अधिक सुर्खियों में लाती है।

स्थिति उन खिलाड़ियों द्वारा वांछित है जो महसूस करते हैं कि वे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के समूह के बीच अधिकतम मूल्य जोड़ सकते हैं।

अगर यह इतना वांछनीय है, तो क्या खिलाड़ी इसे छोड़ देते हैं? एक खिलाड़ी के लिए ऐसा निर्णय लेने के लिए पर्याप्त कारण और स्थिति होनी चाहिए। पहले के जमाने में शायद हमने कप्तानी छोड़ने के बारे में नहीं सुना होगा, लेकिन आजकल यह कोई आश्चर्यजनक बात नहीं रह गई है।

आगामी टी20 विश्व कप के बाद भारत की टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का फैसला लेने वाले विराट कोहली ने गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं, क्योंकि वह अपनी पीढ़ी के सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले क्रिकेटर हैं। वह एक ऐसा नाम है जो पिछले एक दशक से भारतीय क्रिकेट का पर्याय है।

कई प्रारूप, कार्यभार और एक कप्तान के रूप में अधिक छाया और बढ़ती ऑफ-फील्ड जिम्मेदारियां बस आराम करने के लिए कम समय प्रदान करती हैं।

न्यूजीलैंड की पूर्व महिला टीम की कप्तान सुजी बेट्स ने वेस्टइंडीज में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप से ठीक पहले 2018 में कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था। सात साल तक शीर्ष पद पर रहने के बाद, बेट्स ने महसूस किया कि उनके पास कप्तानी की ऊर्जा नहीं है।

बेट्स एक दोहरी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड के लिए बास्केटबॉल और क्रिकेट दोनों खेले हैं। वह उच्चतम स्तर पर लगातार और नियमित रूप से प्रदर्शन करने के बारे में जानती हैं, वह हर समय खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से सर्वश्रेष्ठ रखने के महत्व को जानती हैं।

कप्तानी चुनौतियों के अपने सेट के साथ आती है। यह सोचना अकल्पनीय होगा कि जो कोई भी शीर्ष पर रहा है उसके पास एक सहज पल है। ड्रेसिंग रूम में एक खिलाड़ी और कप्तान होने के बीच संतुलन बनाए रखना जरूरी है।

वर्तमान और भविष्य के लिए विचार प्रक्रिया को अधिकारियों के साथ तालमेल और स्वीकार्य होना चाहिए। एक ही सांस में नेता और अनुयायी होने की आवश्यकता है। हर परिस्थिति में सभी के प्रति अपार ऊर्जा और सकारात्मकता के साथ मुस्कान एक अनकहा, अलिखित नियम है।

कप्तानी स्वीकार करने का निर्णय अपने साथ अवसरों और जिम्मेदारियों से भरी थाली लेकर आता है, जिसे हमेशा तेज रोशनी में देखा जाता है। लेकिन इसे छोड़ने का फैसला सराहना से ज्यादा सवाल खड़े करता है। निर्णय कभी भी आसान नहीं होता है और इसलिए इसे लेने वाले का अधिक सम्मान और सराहना की जानी चाहिए।

हमारे पास भारतीय महिला टीम में एक उदाहरण है जहां मिताली राज टेस्ट और एकदिवसीय टीमों की कप्तानी करती हैं जबकि हरमनप्रीत कौर टी20 टीम का नेतृत्व करती हैं।

पुरुष टीम अपने अगले सक्षम लीडर को टी20 बैटन सौंपेगी जो टीम को आगे ले जाने के लिए पूरी तत्परता और सकारात्मकता के साथ चुनौती का सामना करेगा।

(लेखिका भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान हैं। उनके द्वारा व्यक्त विचार निजी हैं)

-- आईएएनएस

एसकेबी

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.