.

ब्रिस्बेन टेस्ट : काम नहीं आया शफीक का शतक, आस्ट्रेलिया जीती

शफीक के अलावा अजहर अली (71) और यूनुस खान (65) ने भी अर्धशतकीय पारियां खेलीं।

IANS
| Edited By :
19 Dec 2016, 03:44:49 PM (IST)

नई दिल्ली:

आस्ट्रेलिया ने मैच के पांचवें दिन सोमवार को पाकिस्तान को मैच में 39 रनों से हराकर तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली। अपनी संघर्ष भरी पारी के बाद भी असद शफीक पाकिस्तान को आस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत नहीं दिला सके। आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 490 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। मेहमान टीम बेहद संघर्ष के बाद भी इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 450 रनों पर अपने सभी विकेट गंवाते हुए मैच हार गई। इस मैदान पर चौथी पारी में यह सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले इंग्लैंड ने 2006-07 की एशेज श्रृंखला में इस मैदान पर 370 रन बनाए थे।

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने चौथे दिन ही 382 रनों पर अपने आठ विकेट गंवा दिए थे। लेकिन, शतकवीर शफीक जिस तरह बल्लेबाजी कर रहे थे, उससे लग रहा था कि वह अपनी टीम को अंतिम दिन जीत की दहलीज तक भी पहुंचा सकते हैं, बशर्ते उन्हें दूसरे छोर से समर्थन मिले।

सोमवार को शफीक को यासिर शाह का कुछ ऐसा ही साथ मिला। यासिर शाह (33) ने शफीक के साथ मिलकर 71 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम की जीत की उम्मीदों को जिंदा रखा।

मेजबानों के माथे पर शिकन थी। इसी बीच, मिशेल स्टार्क ने शफीक को 449 के कुल स्कोर पर डेविड वार्नर के हाथों कैच आउट करा टीम को बड़ी सफलता दिलाई। अब जीत आस्ट्रेलिया के लिए करीब थी। 

एक रन बाद यासिर को स्टीवन स्मिथ ने रन आउट कर पाकिस्तान को ऐतिहासिक जीत से महरूम रखा। शफीक के अलावा अजहर अली (71) और यूनुस खान (65) ने भी अर्धशतकीय पारियां खेलीं। आस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क ने चार विकेट लिए। जैक्सन बर्ड को तीन सफलता मिली जबकि नाथन लॉयन को दो विकेट मिले। 

आस्ट्रेलिया ने स्मिथ (130) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (105) की शतकीय पारियों की मदद से अपनी पहली पारी में 429 रन बनाए थे और फिर पाकिस्तान को उसकी पहली पारी में 149 रनों पर ढेर कर दिया था। 

मेजबानों ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 202 रनों पर घोषित कर पाकिस्तान को 490 रनों का लक्ष्य दिया था।