.

BCCI-ICC की बैठक आज, वाडा समेत इन बड़े मुद्दों पर हो सकता है फैसला

वाडा के प्रावधानों के तहत बीसीसीआई (BCCI) को राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) के दायरे में आना होगा जिससे वह अभी तक बचता रहा है.

PTI
| Edited By :
18 Mar 2019, 10:29:57 AM (IST)

नई दिल्ली:

बीसीसीआई (BCCI) के आला अधिकारी सोमवार को मुंबई में आईसीसी (ICC) अध्यक्ष शशांक मनोहर से मुलाकात के दौरान डोपिंग निरोधक नीति पर अपने प्रस्ताव और भविष्य के वैश्विक टूर्नामेंटों में दो करोड़ 20 लाख डॉलर की टैक्स छूट का मसला उठाएंगे. बीसीसीआई (BCCI) की ओर सीईओ राहुल जोहरी और प्रशासकों की तीन सदस्यीय समिति (सीओए- COA) आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर के साथ मुलाकात करेंगी. दुबई में आईसीसी (ICC) बोर्ड की बैठक के दौरान भारत में घरेलू डोपिंग निरोधक कार्यक्रम को लेकर वाडा की चिंताओं से सदस्यों को अवगत कराया गया था. वाडा के प्रावधानों के तहत बीसीसीआई (BCCI) को राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) के दायरे में आना होगा जिससे वह अभी तक बचता रहा है.

बीसीसीआई (BCCI) के एक सीनियर अधिकारी ने हालांकि कहा, ‘क्रिकेटरों के मूत्र के नमूनों की जांच राष्ट्रीय डोप टेस्ट प्रयोगशाला में हो रही है. शीर्ष क्रिकेटरों के ठौर ठिकाने (वेयरअबाउट्स) की सूचना नियमित तौर पर वाडा के डाटाबेस में डाली जा रही है. हम खिलाड़ियों के बायोलाजिकल पासपोर्ट भी बना रहे हैं.’

और पढ़ें: IPL 12: संदीप वॉरियर को लेकर खुश है केकेआर की टीम, कोच ने कही यह बड़ी बात

उन्होंने कहा, ‘आईसीसी (ICC) चेयरमैन ने साफ तौर पर कहा कि बीसीसीआई (BCCI) अगर कर छूट का इंतजाम नहीं कर सकता तो उसे यह रकम देनी होगी. हमने आम चुनाव तक का समय दिया है. हमने वैकल्पिक योजना तैयार रखी है.’

ऐसा माना जाता है कि बीसीसीआई (BCCI) नमूनों को इकट्ठा करने में नाडा की गलतियों को लेकर डोजियर पेश कर सकता है ताकि स्पष्ट कर सके कि नाडा के डोप नियंत्रण अधिकारियों पर उसे भरोसा नहीं है.

टी20 विश्व कप 2021 ( World Cup T20 2021) और 2023 वनडे विश्व कप (2023 ODI World Cup) को लेकर करीब 150 करोड़ रूपये की कर छूट के मामले में बीसीसीआई (BCCI) इस रकम के भुगतान की वैकल्पिक योजना के साथ तैयार है. भारत में अगर कर कानून के तहत टैक्स छूट की इजाजत नहीं मिलती तो ऐसी संभावना है कि आईसीसी (ICC) श्रीलंका या बांग्लादेश को इसकी मेजबानी दे दे.

और पढ़ें: IPL मैचों को लेकर बोले कोहली, भारतीय खिलाड़ियों को अपने कार्यभार को चतुराई से संभालना होगा 

ऐसा समझा जाता है कि बीसीसीआई (BCCI) ने इस संदर्भ में मेजबान प्रसारकों और अपने प्रायोजकों से इस बारे में बात की है.