.

Bad News : जसप्रीत बुमराह के बाद अब हार्दिक पांड्या भी घायल, इंग्‍लैंड में होगा इलाज

दक्षिण अफ्रीका के साथ चल रही मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के सदस्‍य नहीं है. वे चोट से पीड़ित हैं और उनका इलाज चल रहा है. इसके बाद अब भारत को एक और झटका लगा है.

03 Oct 2019, 10:20:20 AM (IST)

नई दिल्‍ली:

दक्षिण अफ्रीका के साथ चल रही मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के सदस्‍य नहीं है. वे चोट से पीड़ित हैं और उनका इलाज चल रहा है. इसके बाद अब भारत को एक और झटका लगा है. भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी अब घायल हो गए हैं. उनकी पीठ के निचले हिस्‍से में एक बार फिर दर्द शुरू हो गया है और अब उन्‍हें सर्जरी करानी पड़ सकती है, बहुत संभव है कि पांड्या जल्‍द ही इंग्‍लैंड रवाना हो जाएं. 

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल और पृथ्‍वी शॉ में ये है समानता, आप भी जानें

भारतीय ऑलराउंर हार्दिक पांड्या अब भारतीय टीम का हिस्‍सा जल्‍द नहीं बन पाएंगे. पिछले साल की ही तरह एक बार फिर उनकी पीठ में दर्द शुरू हो गया है. इतना तो तय है कि बांग्‍लादेश के खिलाफ होने वाली T-20 सीरीज में अब वे भारतीय टीम का हिस्‍सा नहीं होंगेण्‍ लेकिन इसके बाद वे कब तक फिट होकर टीम इंडिया के साथ आएंगे, यह कहना भी फिलहाल मुश्‍किल है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पांड्या को इस समस्‍या से उबरने के लिए सर्जरी करानी पड़ सकती है. इसके लिए वे इंग्‍लैंड जाएंगे. ऐसे में अगले पांच से छह महीने उनके लिए मुश्‍किल भरे साबित हो सकते हैं. अब से करीब एक साल पहले भी उनके पीठ में दर्द हुआ था, तब एशिया कप खेला जा रहा था.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा की विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी, सर डॉन ब्रैडमैन और राहुल द्रविड़ की बराबरी की, दो अक्‍टूबर से खास नाता

इस बीच जानकारी मिली है कि हार्दिक इंग्‍लैंड में जाकर उसी डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करेंगे, जिन्‍होंने इससे पहले उनकी चोट का इलाज किया था. इसके बाद सर्जरी हो सकती है, उसके बाद ही वे भारत वापस लौट सकते हैं. हालांकि पूरी तरह फिट होकर खेलने में उन्‍हें छह महीने का वक्‍त लग सकता है. तब तक आईपीएल शुरू हो जाएगा और उसके बाद T-20 विश्‍व कप भी खेला जाना है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली गई T-20 सीरीज में हार्दिक टीम इंडिया में शामिल थे, इस दौरान उन्‍हें पीठ दर्द की दिक्‍कत हुई थी, समझा जा रहा है कि उसी दिक्‍कत ने अब बड़ा रूप ले लिया है.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा- मयंक अग्रवाल ने तोड़ा 47 साल पुराना सुनील गावस्‍कर- रामनाथ पारकर का रिकार्ड

हार्दिक पांड्या के करियर की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 11 टेस्‍ट मैच खेले हैं और उसमें 532 रन बनाए हैं. इसमें एक शतक और चार अर्द्शतक शामिल हैं. इसके अलावा 54 एक दिवसीय मैचों में उन्‍होंने 957 रन बनाए हैं, जिसमें चार अर्द्धशतक शामिल हैं. T-20 में भी वे भारतीय टीम के नियमित सदस्‍य हैं. इसमें वे 40 मैच खेल चुके हैं, जिसमें 310 रन उन्‍होंने बनाए हैं. इसके अलावा जरूरत पड़ने पर वे टीम के लिए गेंदबाजी कर विकेट भी निकाल कर देते हैं. विश्‍व कप क्रिकेट में भी उन्‍होंने कुछ मौकों पर अच्‍छा प्रदर्शन दिखाया था.