.

Asia Cup 2022 : सुपर फोर में भारत की एंट्री, हांगकांग को दी मात

पाकिस्तान को हराने के बाद भारत ने एशिया कप 2022 में मजबूत शुरुआत की है. अपने दूसरे मुकाबले में भारत ने हॉन्ग कॉन्ग को हराकर सुपर फोर में जगह बना ली है.

Sports Desk
| Edited By :
01 Sep 2022, 06:57:03 AM (IST)

नई दिल्ली:

India vs Hong Kong: पाकिस्तान(Pakistan) को हराने के बाद भारत(India) ने एशिया कप 2022(Asia Cup 2022) में मजबूत शुरुआत की है. इसके बाद अब भारत और हांगकांग(India vs Hong Kong) आमने सामने हैं. इस मुकाबले को जीतने के बाद भारत सुपर फोर(Super 4) के लिए क्वालीफाई कर जाएगा. हांगकांग ने भी एशिया कप में एंट्री के लिए एक मुश्किल सफर तय किया है. उन्होंने क्वालीफायर में तीनों मुकाबले जीतकर एशिया कप के ग्रुप स्टेज में एंट्री पाई है. भारत के लिए हार्दिक पांड्या पिछले मुकाबले में मैन ऑफ द मैच रहे थे. उन्होंने 3 विकेट लेने से साथ साथ एक अच्छी पारी भी खेलकर भारत की जीत दिलाई थी. 

टीम इंडिया से रोहित शर्मा और केएल राहुल सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने उतरे. केएल राहुल ने 39 गेंदों का सामना कर 36 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 2 छक्के देखने को मिले. दूसरे सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा ने 13 गेंदों का सामना करते हुए 21 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से दो चौके और एक छक्का देखने को मिला. 

नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 44 गेंदों का सामना कर नाबाद 59 रनों की पारी खेली. इस दौरान कोहली के बल्ले से एक चौका और तीन छक्के देखने को मिले. नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव ने 26 गेंदों का सामना कर 68 रनों की तूफानी पारी खेली. इस दौरान सूर्यकुमार यादव के बल्ले से 6 चौके और 6 छक्के देखने को मिले.  

22:45 (IST)

सुपर फॉर में पहुंचने के लिए अब भारत का नाम लगभग तय हो चुका है. भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए पांचवा विकेट लिया. उन्होंने खतरनाक किंचित शाह को पवेलियम भेज दिया.

22:15 (IST)

जडेजा ने भारत को एक अहम सफलता दिलाई है, उन्होंने अच्छी पारी खेल रहे बाबर हयात को कैच आउट करवाया. बाबर हयात 35 गेंद में 41 रन बनाकर आउट हुए

22:08 (IST)

10 ओवर होने तक हॉन्ग-कॉन्ग की टीम ने 65 रन बना लिए हैं. बाबर हयात एक अच्छी पारी खेल रहे हैं. उनका साथ किंचित शाह दे रहे हैं. भारत के लिए अर्शदीप ने एक विकेट लिया है जब्कि कप्तान निजाकत खान को जडेजा ने रन आउट किया है. 

21:54 (IST)

छठे ओवर की आखिरी गेंद पर ड्रमा देखने को मिला. अर्शदीप ने पहले तो नॉ बॉल डाल दी. जिसके बाद फ्री हिट पर कप्तान निजाकत खान को जडेजा ने डायरेक्ट थ्रो करके रन आउट कर दिया

21:13 (IST)

सूर्या के तूफान ने बचाई लाज. भारत ने हॉन्ग कॉन्ग ने दिया 193 रनों का टारगेट.

21:10 (IST)

सूर्यकुमार यादव ने भी अपना पचासा पूरा कर लिया है. सूर्या महज 22 गेंदों पर 50 रन तक पहुंच गए. इस दौरान सूर्या ने 6 चौके और चार छक्के लगाए हैं. भारत का स्कोर 19.2 ओवर के बाद दो विकेट पर 184 रन है.

21:09 (IST)

विराट कोहली ने शानदार अर्धशतक पूरा कर लिया है. कोहली ने दो रन लेकर यह उपलब्धि हासिल की है. कोहली ने 40 बॉल पर अर्धशतक पूरा किया, जिसमें दो छक्के और एक चौका शामिल रहा. भारत का स्कोर 18.4 ओवर के बाद दो विकेट पर 163 रन है.

20:32 (IST)

भारत ने केएल राहुल के रूप में दूसरा विकेट गंवा दिया है. राहुल धीमी बल्लेबाजी करते हुए 39 गेंदों में 36 रन बनाकर आउट हो गए. 

20:16 (IST)

रोहित शर्मा का विकेट गिरने के बाद विराट कोहली और केएल राहुल पारी को संभाल रहे हैं. 9 ओवर के बाद भारत का स्कोर 66/1 है. केएल राहुल अबतक दो छक्के जड़ चुके हैं.  

20:05 (IST)

भारत को अच्छी शुरुआत देने के बाद रोहित शर्मा आयुष शुक्ला की गेंद पर कैच आउट हो गए. 6 ओवरों के बाद भारत का स्कोर 44/1

19:58 (IST)

भारत ने अपना पहला विकेट गंवा दिया है. रोहित शर्मा 13 गेंद पर 21 रन बनाकर आयुष शुक्ला की गेंद पर आउट हो गए.  

19:52 (IST)

रोहित-राहुल की नपी-तुली शुरुआत, 4 ओवर के बाद भारत 33/0

19:44 (IST)

टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में रोहित शर्मा ने 3500 रन पूरे कर लिए हैं.

19:31 (IST)

भारत की पहले बल्लेबाजी, रोहित-राहुल क्रीज पर 

19:18 (IST)

ऋषभ पंत को हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ भारतीय टीम में जगह दी गई है. पंत हार्दिक की जगह भारतीय प्लेइंग 11 का हिस्सा बने हैं. इस मुकाबले के हार्दिक पांड्या को आराम दिया गया है. 

19:07 (IST)

हांगकांग (प्लेइंग इलेवन): निजाकत खान (C), यासिम मुर्तजा, बाबर हयात, किनचित शाह, एजाज खान, स्कॉट मैककेनी (WK), जीशान अली, हारून अरशद, एहसान खान, आयुष शुक्ला, मोहम्मद गजानफर

19:04 (IST)

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (C), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक (WK), भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह

18:31 (IST)

हार्दिक पांड्या जिस तरीके की 2022 में रन बना रहे हैं और साथ में गेंदबाजी कर रहे हैं उसको देखकर तो यही लगता है कि टीम इंडिया की जान हार्दिक बन चुके हैं. और हार्दिक का चलना टीम इंडिया के लिए बेहद जरूरी है. अगर हार्दिक सीरीज में रन बना जाते हैं तो यकीन मानिए टीम इंडिया जीत के प्रबल दावेदार के रूप में सामने निकलकर आएंगे. 

18:15 (IST)

रोहित शर्मा आज का मैच जीतते ही महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) से आगे निकल जाएंगे. T20 जीत के मामले में रोहित शर्मा उन चुनिंदा कप्तानों में आ जाएंगे जो कि विश्व भर के टी-20 के सफलतम कप्तान हैं. रोहित शर्मा को हमेशा ही टी-20 का एक महारथी माना गया है. जिस तरीके से आईपीएल (IPL) में मुंबई इंडियंस (MI) की रोहित ने कप्तानी की है उसको देखकर तो यही लगता है कि टी-20 क्रिकेट में रोहित शर्मा से अच्छा इस समय मौजूदा कप्तान कोई नहीं है.

18:04 (IST)

साल 2017 में आज के दिन श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पांच वनडे मुकाबलों की सीरीजी के चौथे मुकाबले में रोहित शर्मा ने 88 गेंदों का सामना करते हुए 104 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी. इस दौरान रोहित शर्मा के बल्ले से 11 चौके और तीन छक्के निकले थे. नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए तत्कालीन कप्तान विराट कोहली ने 96 गेंदों का सामना करते हुए 131 रनों की शानदार पारी खेली थी. इस दौरान विराट कोहली के बल्ले से 17 चौके और दो छक्के निकले थे. 

17:13 (IST)

साल 2018 के एशिया कप में भारत और हॉन्ग कॉन्ग आमने सामने थे इस मैच में भारत को हॉन्ग कॉन्ग ने करारी टक्कर दी थी. 2018 में एशिया कप 50-50 ओवर का था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 285 रन बनाए थे. जवाब में हॉन्ग कॉन्ग के सलामी बल्लेबाजों ने ही 175 रन की साझेदारी कर भारत को मुश्किल में डाल दिया था. हालांकि बाद में भारत ने ये मैच 26 रन से जीत लिया था. 

16:08 (IST)

भारत के लिए हांगकांग से जीत की राह इतनी भी आसान नहीं है. हांगकांग की टीम ग्रुप स्टेज में क्वालीफाई करने के लिए अपने पिछले 3 मुकाबले जीतकर आ रही है. इसलिए भारतीय टीम हांगकांग को हल्के में तो बिल्कुल नहीं ले रही है. 

15:52 (IST)

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने आज ही के दिन साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ शानदार शतक जड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. साल 2017 में आज के दिन रोहित शर्मा ने 88 गेंदों का सामना करते हुए 104 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी.  

15:49 (IST)

भारत के साथ मैच से पहले हांगकांग के कप्तान ने कहा, "भारत और पाकिस्तान के खिलाफ खेलना हमारी टीम के लिए बड़ी प्रेरणा है."

15:15 (IST)

ये हो सकती है दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह. 

हांगकांग: यासिम मुर्तजा, निजाकत खान(कप्तान), बाबर हयात, किंचित शाह, एजाज खान, स्कॉट मैकेचनी, जीशान अली, हारून अरशद, एहसान खान, मोहम्मद गजानफर, आयुष शुक्ला.