.

US Capitol Riot : संसद पर हमला क्या डोनाल्ड ट्रम्प की साजिश थी?

अमेरिकी राजधानी वाशिंगटन के कैपिटल हिल में ट्रंप-समर्थकों की हिंसा और बवाल ने प्रशासन के सामने एक अभूतपूर्व चुनौती खड़ी कर दी थी.

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Jun 2022, 08:31:08 PM (IST)

नई दिल्ली:

6 जनवरी 2021 को अमेरिका के कैपिटल हिल में हुई हिंसा ना सिर्फ पुलिस की विफलता, बल्कि अमेरिकी लोकतंत्र पर एक धब्बा साबित हुई. ट्रंप समर्थकों की इस हिंसा के बाद कैपिटल हिल पुलिस ने इससे क्या सीख ली है. अमेरिकी राजधानी वाशिंगटन के कैपिटल हिल में ट्रंप-समर्थकों की हिंसा और बवाल ने प्रशासन के सामने एक अभूतपूर्व चुनौती खड़ी कर दी थी. इस हिंसा में पांच लोगों की मौत हुई थी और दर्जनों लोग घायल भी हुए थे.

6 जनवरी 2021 को अमेरिका में लोकतंत्र के इस बेहद अहम प्रतीक पर हुए हमले के एक साल बाद कैपिटल हिल की सुरक्षा में तैनात पुलिस का कायापलट हो चुका है. जो अधिकारी 6 जनवरी को अमेरिकी कैपिटल पुलिस के प्रमुख थे, उन्हें उनकी खुफिया और दूसरी विफलताओं के लिए कड़ी आलोचना के बाद हटा दिया गया था. साथ ही, जिस एजेंसी को वाशिंगटन के बाहर बहुत कम ही लोग जानते थे, अब उसका स्तर पहले से कहीं बेहतर हो गया है.

अमेरिकी सरकार कैपिटल हिंसा की जांच कर रही है. और इसकी सुनवाई हो रही है, जिसमें अब तक कई गवाह पेश हो चुके हैं. ब्लॉकबस्टर कांग्रेस की सुनवाई की श्रृंखला, जिसने 2020 के चुनाव को जीतने के लिए डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा रची गयी एक साजिश के तौर पर उभर रही है, जो अमेरिकियों कीआंखों को खोल दिया है, इस सप्ताह सुनवाई पर  ब्रेक लग गया है क्योंकि जांचकर्ताओं ने नए सबूतों का जायजा लेना शुरू कर दिया है. कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले दो हफ्तों में रिपब्लिकन पार्टी  द्वारा दिए आंकड़ों ने ट्रम्प के खिलाफ हानिकारक गवाही ने राष्ट्रपति के कदाचार के एक पैटर्न की पुष्टि की है, जो 6 जनवरी 2021 के विद्रोह का नेतृत्व कर रहा था.

लेकिन वाशिंगटन इस बात पर बंटा हुआ है कि क्या उनका चुनावी दुष्प्रचार अभियान और स्थानीय अधिकारियों और चुनाव कार्यकर्ताओं पर  बाइडेन से चुनावी हार को मुकदमा चलाने योग्य अपराधों में बदलने के लिए तीव्र दबाव है. जुलाई के मध्य तक कोई और सार्वजनिक प्रस्तुतियों की उम्मीद नहीं होने के कारण, समिति की पहली पांच सुनवाई से कुछ महत्वपूर्ण निष्कर्ष यहां दिए गए हैं.

समिति ने 1,000 से अधिक गवाहों के दस्तावेजों और गवाही को दूर करने का प्रयास करने से, सुनवाई आसानी से गड़बड़ हो सकती थी. इसके बजाय, यह एक हताश राजनेता के बारे में एक विश्वसनीय, सम्मोहक और सीधी कहानी बताने में सक्षम है जो हार को स्वीकार करने में असमर्थ है और सत्ता से चिपके रहने के लिए अत्यधिक उपायों का सहारा लेता है.

साजिश के विभिन्न पहलुओं से संबंधित पांच सुनवाई के दौरान, समिति ने ट्रम्प द्वारा निर्देशित सात-चरणीय साजिश के रूप में जो वर्णन किया है, उस पर प्रकाश डाला है. संक्षेप में, वे हैं: ट्रम्प का चुनावी धोखाधड़ी दुष्प्रचार अभियान; न्याय विभाग को भ्रष्ट करने का उसका प्रयास; पेंस पर उनका तीव्र दबाव अभियान; राज्य के अधिकारियों की उसकी बदमाशी; मतदाताओं के नकली स्लेट बनाने के लिए उनकी कानूनी टीम का प्रयास; 6 जनवरी के विद्रोहियों को इकट्ठा करना और उनका निर्देशन करना; और भीड़ को वापस बुलाने से इनकार करने के कारण उसने कैपिटल में घंटों हंगामा किया.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्रः गवर्नर कोश्यारी अस्पताल से डिस्चार्ज, अब और तेज होगी सियासी उठा-पटक

यह सिर्फ ट्रम्प नहीं है जिसने अपनी प्रतिष्ठा को झूठ, अवैध आचरण या अक्षमता के आरोपों से बचने के लिए हिंसा का सहारा लिया. बल्कि उनके वकील रूडी गिउलिआनी कभी न्यूयॉर्क के व्यापक रूप से सम्मानित मेयर थे, लेकिन सनकी मीडिया दिखावे की एक श्रृंखला में अपने बॉस की चोरी की चुनावी कल्पनाओं को आगे बढ़ाते हुए उपहास का पात्र बन गए.

चश्मदीदों ने कहा कि ट्रम्प को गिउलिआनी ने चुनावी रात में जीत की झूठी घोषणा करने के लिए राजी किया- अमेरिका को संकट में डाल दिया-सलाहकार द्वारा अपने बॉस के जीवन की सबसे बड़ी शाम को नशे में बिताने के बाद. ट्रम्प अभियान के रणनीतिकार जेसन मिलर ने कहा, "महापौर निश्चित रूप से नशे में थे, लेकिन जब उन्होंने राष्ट्रपति के साथ बात की तो मैं उनके नशे के स्तर को नहीं जानता."

कई अवसरवादियों ने अपने करियर को आगे बढ़ाने की उम्मीद में ट्रम्प के साथ खुद को शामिल कर लिया था, जिसमें जेफरी क्लार्क, पूर्व राष्ट्रपति की एक बार अटॉर्नी जनरल पसंद एफबीआई संदिग्ध बन गए थे. संभावित आपराधिक जोखिम वाले अन्य आंकड़ों में कथित साजिश के वास्तुकार जॉन ईस्टमैन और कांग्रेस में ट्रम्प के छह सबसे करीबी सहयोगी शामिल हैं, जिन्होंने व्हाइट हाउस की "क्षमा सूची" में शामिल होने के लिए कहा.