.

संसद सत्र : विरोध प्रदर्शन के बीच लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित

लोकसभा में बुधवार को विपक्ष और शिवसेना सदस्यों के भारी हंगामे के बीच बुधवार को बांध सुरक्षा विधेयक, 2018 पेश कर दिया गया था.

News Nation Bureau
| Edited By :
13 Dec 2018, 12:27:16 PM (IST)

नई दिल्ली:

संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन है. गुरुवार को एक बार फिर लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में राफेल मुद्दे, आरबीआई घटनाक्रम, नोटबंदी और अन्य मुद्दों को लेकर हंगामे के आसार हैं. बुधवार को भी विपक्षी दलों द्वारा इन मुद्दों पर विरोध प्रदर्शन के कारण दोनों सदन बिना किसी अहम चर्चा के स्थगित हो गए थे. हालांकि लोकसभा में विपक्ष और शिवसेना के सदस्यों के भारी हंगामे के बीच बुधवार को बांध सुरक्षा विधेयक, 2018 पेश कर दिया गया. इस विधेयक का उद्देश्य बांधों की सुरक्षा के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के अधीन एक मजबूत कानूनी और सांस्थानिक कार्ययोजना मुहैया कराना है.

हंगामे के कारण लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन प्रश्नकाल संचालित नहीं कर सकीं और उन्होंने दोपहर तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी. सदन की कार्यवाही जैसे ही दोबारा शुरू हुई, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और टीडीपी और अन्य विपक्षी दलों के सदस्य फिर से हंगामा करते हुए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के आसन के समीप पहुंच गए थे जिसके बाद कार्यवाही को दिन भर के लिए स्थगित करना पड़ा.

12:25 (IST)

लोकसभा में राफेल डील और राम मंदिर मुद्दे पर दोबारा प्रदर्शन, कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित

11:59 (IST)

विपक्षी पार्टियों के विरोध प्रदर्शन के कारण लोकसभा दोपहर तक स्थगित.

11:53 (IST)

विभिन्न मुद्दों पर भारी विरोध प्रदर्शन के बीच बिना किसी कार्यवाही के राज्यसभा दिन भर के लिए स्थगित.

11:15 (IST)

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, UPA अध्यक्ष सोनिया गांधी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 13 दिसंबर 2001 को हुए संसद हमले में मारे गए लोगों को संसद परिसर में श्रद्धांजलि दी.

11:12 (IST)

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सासंद जे पी यादव ने मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.

11:11 (IST)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने 13 दिसंबर 2001 को हुए संसद हमले में मारे गए लोगों को संसद परिसर में श्रद्धांजलि दी.

11:09 (IST)

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 2001 संसद हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी.

11:07 (IST)

आंध्र प्रदेश के विशेष दर्जे की मांग को लेकर संसद परिसर में महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) सांसदों ने किया प्रदर्शन.

07:58 (IST)

दिल्ली में सीलिंग के मुद्दे पर राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने जीरो आवर नोटिस दिया.

07:56 (IST)

कांग्रेस सांसद सुनील कुमार जाखर ने लोकसभा में राफेल डील मुद्दे को लेकर स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.

07:55 (IST)

कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने आरबीआई और नोटबंदी के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.