.

संसद LIVE: निलंबित सांसदों के प्रदर्शन के कारण लोकसभा दिन भर के लिए स्थगित

बुधवार को भी राज्यसभा में लगातार हो रहे हंगामे के बीच तीन तलाक़ बिल को लेकर चर्चा नहीं हो पाई थी. इससे पहले 31 दिसम्बर को राज्यसभा में इस विधेयक को पेश किया गया था जिसके बाद विपक्ष ने एक सुर में इसे प्रवर समिति के पास भेजने की मांग की.

News Nation Bureau
| Edited By :
03 Jan 2019, 02:22:03 PM (IST)

नई दिल्ली:

संसद के निचले सदन लोकसभा में गुरुवार को भी एआईएडीएमके और टीडीपी के सदस्यों के लगातार जारी हंगामे के कारण कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होते ही एआईएडीएमके और तेलुगूदेशम पार्टी के सदस्य स्पीकर के आसन के पास पहुंच गए और अपनी विभिन्न मांगों को लेकर नारेबाजी करने लगे. एआईएडीएमके के सांसद कावेरी नदी पर बांध बनाने के प्रस्ताव को वापस लेने की मांग कर रहे थे, जबकि टीडीपी ने आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग को लेकर हंगामा किया.

हंगामे के बीच स्पीकर सुमित्रा महाजन ने प्रश्नकाल संचालित करने की कोशिश की. इस बीच एआईएडीएमके के कुछ सदस्यों ने हवा में कागज उछाले. महाजन ने विरोध कर रहे सदस्यों के ऐसा न करने की चेतावनी दी, लेकिन उन्होंने इसे अनसुना कर दिया. हंगामा न रुकता देख महाजन ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

और पढ़ें- बीजेपी को लग सकता है बड़ा झटका, NDA का साथ छोड़ सकते हैं ओमप्रकाश राजभर

वहीं शीतकालीन सत्र के 17 वें दिन एक बार फिर से लोगों की नज़र राज्यसभा में तीन तलाक़ बिल पर है. बुधवार को भी राज्यसभा में लगातार हो रहे हंगामे के बीच तीन तलाक़ बिल को लेकर चर्चा नहीं हो पाई थी. इससे पहले 31 दिसम्बर को राज्यसभा में इस विधेयक को पेश किया गया था जिसके बाद विपक्ष ने एक सुर में इसे प्रवर समिति के पास भेजने की मांग की.

15:33 (IST)

मणिपुर में UFO देखे जाने को लेकर किए गए एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने राज्यसभा में कहा, 'लोगों द्वारा जब भी UFO देखे जाने की बात सामने आती है तो उसे एयरक्राफ्ट गतिविधियों से जोड़ दिया जाता है. फ़िलहाल इसरो के पास भी ऐसी कोई तकनीक नहीं हैं जिससे इस बात का सही अनुमान लगाया जा सके.'    

15:25 (IST)

पहली बार मोरारजी देसाई की सरकार के दौरान 1977 में जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव हुआ था उस समय कांग्रेस सत्ता में नहीं थी. कांग्रेस के समय घाटी में चुनावी प्रक्रिया कैसे चलती थी और सरकार का गठन कैसे होता था सभी जानते हैं. - अरुण जेटली, वित्त मंत्री   

15:03 (IST)

लोकसभा स्पीकर ने जिन 12 टीडीपी सांसदों को निलंबित किया था वो सदन के अंदर मौजूद रहकर हंगामा करते रहे. जिसके बाद सदन की कार्यवाही पूरे दिने के लिए स्थगित कर दी गई.

12:35 (IST)

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित. 

12:34 (IST)

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने 12 टीडीपी सांसदों को 374 A नियम के तहत अगले 4 दिनों के लिए निलंबित कर दिया है. बता दें कि लोक सभा के प्रक्रि‍या तथा कार्य-संचालन नि‍यमों के नि‍यम 374 क में प्रावधान है कि कि‍सी सदस्‍य द्वारा अध्‍यक्ष के आसन के नि‍कट आकर अथवा सभा में नारे लगाकर या अन्‍य प्रकार से सभा की कार्यवाही में बाधा डालकर लगातार और जानबूझकर सभा के नि‍यमों का दुरूपयोग करते हुए घोर अव्‍यवस्‍था उत्‍पन्‍न कि‍ए जाने की स्‍थि‍ति में अध्‍यक्ष द्वारा सदस्‍य का नाम लि‍ए जाने पर वह सभा की सेवा से लगातार पांच बैठकों के लि‍ए या सत्र की शेष अवधि के लि‍ए, जो भी कम हो, स्‍वत: नि‍लंबि‍त हो जाएगा.

12:23 (IST)

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में राफेल डील पर राहुल गांधी के आरोप का जवाब देंगी.  

12:18 (IST)

केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री से अपील की है कि आपातकालीन एक्ट ते तहत जिन लोगों पर कार्रवाई की गई थी उनको मानदेय (वेतन) दने की परंपरा को ख़त्म न किया जाए.

12:12 (IST)

वहीं सबरीमाला मंदिर में महिलाओं की एंट्री मामले को लेकर एनके प्रेमचंद्रन, केसी वेणुगोपाल, सुरेश कोडिकुन्निल और पीके कुन्हालिकुट्टी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.  

12:13 (IST)

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, ज्योतिरादित्य सिंधिया, सुनील कुमार जाखर और राजीव सातव ने लोकसभा में सरकार के उस फैसले के ख़िलाफ़ स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है जिसमें केंद्रीय गृह मंत्रालय ने खुफिया विभाग, प्रवर्तन निदेशालय केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) सहित 10 केंद्रीय सुरक्षा और दिल्ली पुलिस को किसी भी कंप्यूटर से सृजित, संचारित, प्राप्त या संग्रहित सूचना की निगरानी करने, उसे विकोड करने के लिए अधिकृत किया है.  

12:04 (IST)

आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर तेलुगु देशम पार्टी के सांसदों का प्रदर्शन जारी है.

11:59 (IST)

AIADMK सांसदों का कावेरी मुद्दे को लेकर संसद परिसर में प्रदर्शन. बुधवार को संसदीय मर्यादा तोड़ने की वजह से AIADMK के 24 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था. 

12:13 (IST)

RJD (राष्ट्रीय जनता दल) सांसद जेपी यादव ने अहीर या यादव रेजिमेंट ऑफ़ इंडियन आर्मी को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.