.

राफेल डील: पीएम मोदी का राहुल गांधी पर वार, कहा- बचकानी हरकत की वजह से फ्रांस को देनी पड़ी सफाई

लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील पर बीजेपी पर जमकर निशाना साधा।

News Nation Bureau
| Edited By :
21 Jul 2018, 12:23:40 AM (IST)

नई दिल्ली:

लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील पर बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमलावर अंदाज़ में कहा कि मोदी 'चौकीदार' नहीं, बल्कि 'भागीदार' हैं और 'जुमला छोड़ते' हैं। 

राहुल गांधी ने कहा, 'मोदी ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर झूठ बोला है और अपनी अनौपचारिक वार्ता में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सामने डोकलाम मुद्दा नहीं उठाकर सैनिकों को धोखा दिया है।'

पीएम मोदी ने राहुल गांधी द्वारा राफेल डील को लेकर लगाए गए आरोपों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर सदन में बिना किसी ठोस जानकारी के ग़लत बयान देना ठीक नहीं है। आपकी बचकानी हरकत की वजह से फ्रांस को स्पष्टीकरण देना पड़ा।

राहुल के सदन में इन आरोपों के फ़्रांस ने प्रतिक्रिया दी। राहुल गांधी के बयान के बाद, फ्रांस सरकार ने एक बयान जारी किया कि दोनों देशों के बीच कानूनी रूप से बाध्यकारी सुरक्षा समझौता है, जिसके अंतर्गत भारत द्वारा राफेल लड़ाकू विमान खरीद संबंधी समझौता भी शामिल है।

बयान में यह भी कहा गया है फ्रांस के राष्ट्रपति ने सार्वजनिक रूप से एक साक्षात्कार में कहा था कि सौदा काफी संवेदनशील है और सभी जानकारियों को साझा नहीं किया जा सकता।

राहुल ने लोकसभा में कहा कि राफेल लड़ाकू विमान के संबंध में कोई गोपनीय समझौता नहीं है और प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री पर देश से झूठ बोलने का आरोप लगाया।

राहुल ने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में प्रति विमान की कीमत 520 करोड़ रुपये थी, लेकिन जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस गए तो उन्होंने कुछ 'जादुई' शक्ति के साथ प्रति विमान इसकी कीमत 1,600 करोड़ रुपये हो गई।

और पढ़ें: अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मोदी सरकार की उपलब्धियों पर राहुल ने ऐसे खड़े किए सवाल