.

क्या 'वन नेशन, वन यूनिफॉर्म' से बदलेगी पुलिस की कार्यप्रणाली, जानें यहां

अक्टूबर 2018 में, कर्नाटक पुलिस ने घोषणा की कि महिला कर्मी अब ड्यूटी के दौरान खाकी साड़ी, बल्कि खाकी शर्ट और पतलून नहीं पहनेंगे.

30 Oct 2022, 03:56:42 PM (IST)

highlights

  • कोलकाता पुलिस सफेद वर्दी पहनती है
  • पुडुचेरी पुलिस खाकी वर्दी के साथ चमकदार लाल टोपी पहनती है
  • दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के जवान सफेद और नीले रंग की वर्दी पहनते हैं

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर के पुलिस बलों की एक समान वर्दी करने का विचार रखा है. अभी देश के प्रत्येक राज्य में अलग-अलग वर्दी है. पीएम ने राज्य के गृह मंत्रियों और शीर्ष पुलिस अधिकारियों के पहले चिंतन शिविर (विचार-मंथन सत्र) को संबोधित करते हुए  "एक राष्ट्र, एक वर्दी" का विचार रखा. उन्होंने कहा, "पुलिस के लिए 'वन नेशन, वन यूनिफॉर्म' सिर्फ एक विचार है. मैं इसे आप पर थोपने की कोशिश नहीं कर रहा हूं. बस इसे एक विचार के रूप में प्रस्तुत कर रहा हूं. यह हो सकता है, यह 5, 50, या 100 वर्षों में हो सकता है. सभी राज्यों को बस इस पर विचार करना चाहिए.” पीएम ने कहा, उनका मानना ​​​​है कि देश भर में पुलिस की पहचान समान होनी चाहिए. मोदी ने कहा, "जिस तरह एक पोस्ट बॉक्स होता है जिसकी एक अलग पहचान होती है, उसी तरह पूरे देश में पुलिस की वर्दी समान रूप से पहचानी जानी चाहिए."

एकता के लिए प्रधानमंत्री का जोर

प्रधान मंत्री मोदी का सुझाव "एक राष्ट्र, एक वर्दी" देश भर में नीतियों का एक समान सेट पेश करने के उनके व्यापक प्रयास के अनुरूप है. अगस्त में, रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने घोषणा की कि उसने "एक राष्ट्र एक उर्वरक" योजना लागू की है. भारत सरकार ने अगस्त 2019 में "वन नेशन वन राशन कार्ड" योजना शुरू की थी.

मोदी ने बार-बार "एक राष्ट्र, एक चुनाव" को लागू करने और सभी चुनावों के लिए एक ही मतदाता सूची अपनाने का सुझाव दिया है. अपनी नई वर्दी योजना की वकालत करते हुए उन्होंने कहा, “हमारे देश के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है. वर्तमान में हमारे देश में एक 'एक राष्ट्र, एक राशन' कार्ड है; 'एक राष्ट्र, एक गतिशीलता' कार्ड; 'एक राष्ट्र, एक ग्रिड' और 'एक राष्ट्र, एक सांकेतिक भाषा'. इसी तरह, सभी राज्यों को 'एक राष्ट्र, एक यूनिफॉर्म' नीति के बारे में सोचना चाहिए."

कानून और व्यवस्था राज्य का विषय है

भारतीय संविधान पुलिस बलों को राज्य सरकारों के अधिकार क्षेत्र में रखता है, और 28 राज्यों में से प्रत्येक का अपना पुलिस बल है. 'सार्वजनिक व्यवस्था' और 'पुलिस' दोनों को संविधान की सातवीं अनुसूची की सूची II (राज्य सूची) में रखा गया है, जो संघ और राज्यों के बीच शक्तियों के विभाजन से संबंधित है.

इन परिस्थितियों में, यह स्पष्ट नहीं है कि अगर सरकार इसे गंभीरता से लेती है, तो पीएम के सुझाव को कैसे लागू किया जा सकता है. जबकि भारत में पुलिस कर्मी अक्सर खाकी रंग  के कपड़े पहनते हैं, उनकी वर्दी अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग डिग्री में भिन्न होती है. चूंकि राज्य सरकारें और यहां तक ​​कि एक व्यक्तिगत बल भी अपने कर्मियों की वर्दी तय कर सकता है, कई बार उनके आधिकारिक पोशाक में विसंगतियां होती हैं. उदाहरण के लिए: कोलकाता पुलिस सफेद वर्दी पहनती है. पुडुचेरी पुलिस के सिपाही अपनी खाकी वर्दी के साथ चमकदार लाल टोपी पहनते हैं. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के जवान सफेद और नीले रंग की वर्दी पहनते हैं.

पुलिस की वर्दी में बदलाव

पिछले कुछ वर्षों में, विभिन्न राज्यों के पुलिस विभागों ने अपने कर्मियों के लिए वर्दी में सुधार के लिए कई प्रयास किए हैं. फरवरी 2018 में, अपने कर्मियों की वर्दी में रंग भिन्नता को रोकने के लिए, महाराष्ट्र पुलिस ने अपने कर्मचारियों के लिए डोप-डाई खाकी कपड़े उपलब्ध कराने का फैसला किया था. पुलिस ने तर्क दिया था कि बल के सदस्यों ने खुद खाकी कपड़ा खरीदने से वर्दी की छाया में विसंगतियां पैदा कर दीं.

अक्टूबर 2018 में, कर्नाटक पुलिस ने घोषणा की कि महिला कर्मी अब ड्यूटी के दौरान खाकी साड़ी, बल्कि खाकी शर्ट और पतलून नहीं पहनेंगे. इससे पुलिसकर्मियों को अपना काम करने में आसानी होगी और अपराध से निपटने में उनकी प्रभावशीलता में सुधार होगा.

इस साल फरवरी में, महाराष्ट्र के डीजीपी ने एक सर्कुलर जारी कर पुलिस सब इंस्पेक्टर (पीएसआई) से लेकर डिप्टी सुपरिंटेंडेंट (डीवाईएसपी) तक के अधिकारियों के लिए "अंगरखा वर्दी" पहनने की प्रथा को बंद कर दिया. अंगरखा वर्दी एक ब्रिटिश-युग का ओवरकोट है जिसे पुलिस बल द्वारा पारंपरिक वर्दी के ऊपर पहना जाता है. इसे बंद कर दिया गया क्योंकि कर्मियों ने शिकायत की थी कि यह गर्म, उमस भरे मौसम में असहज था, और इसका उपयोग, साल में दो से तीन बार औपचारिक परेड तक सीमित था, एक अनावश्यक खर्च था.

इस साल के मार्च में दिल्ली पुलिस ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) से कहा था कि वे नए यूनिफॉर्म डिजाइन करें, जिसमें कपड़ों पर तत्काल ध्यान दिया जाए जो अधिक आरामदायक हो. इसने उन्हें वर्दी के साथ जाने के लिए सहायक उपकरण के साथ आने के लिए भी कहा, और अनुमानित रूप से 50 लाख रुपये परियोजना के लिए दिल्ली पुलिस मुख्यालय द्वारा अनुमोदित किया गया था.