.

नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क का ड्राफ्ट जारी: स्कूलों में क्रेडिट सिस्टम कैसे काम करेगा?

सीबीसीएस के तहत, छात्रों को डिग्री पूरी करने के लिए निश्चित संख्या में क्रेडिट अर्जित करने की आवश्यकता होती है.

22 Oct 2022, 03:33:35 PM (IST)

highlights

  • स्कूली शिक्षा का एक वर्ष पूरा करने के लिए कम से कम 40 क्रेडिट अर्जित करने होंगे
  • एनसीआरएफ के लागू होने के बाद सबसे बड़ा बदलाव स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में होगा
  • क्रेडिट सिस्टम के सभी प्रावधान स्कूली छात्रों को भी उपलब्ध होंगे

नई दिल्ली:

भारत में स्कूली छात्र जल्द ही कक्षा में पठन-पाठन सीखने के साथ-साथ पाठ्येतर गतिविधियों से 'क्रेडिट' अर्जित कर सकते हैं और उन्हें 'बैंक' में जमा कर सकते हैं- ठीक उसी तरह जैसे कुछ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पहले से ही इस प्रणाली का पालन किया जा रहा है. इस क्रेडिट सिस्टम को एकीकृत करने की नीति, ड्राफ्ट नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (NCrF) (19 अक्टूबर) को शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा सार्वजनिक डोमेन में रखा गया था. इसका मसौदा राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद (NCVET) के अध्यक्ष निर्मलजीत सिंह कलसी की अध्यक्षता वाली 11 सदस्यीय समिति ने तैयार किया है.

शिक्षा प्रणाली में 'क्रेडिट' क्या हैं?

ड्राफ्ट दस्तावेज़ के अनुसार क्रेडिट अनिवार्य रूप से एक "मान्यता है कि एक शिक्षार्थी ने किसी दिए गए स्तर पर योग्यता के अनुरूप सीखने का एक पूर्व पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है". दूसरे शब्दों में, यह सीखने के परिणामों को मापने का एक तरीका है.

क्रेडिट सिस्टम कैसे काम करता है?

उदाहरण के लिए च्वाइस-बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (CBCS) को लें, जिसके बाद भारत में कई विश्वविद्यालय हैं. सीबीसीएस के तहत, छात्रों को डिग्री पूरी करने के लिए निश्चित संख्या में क्रेडिट अर्जित करने की आवश्यकता होती है. ऐसा करते समय, यह उन्हें विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों को मिलाने और मिलान करने का अवसर प्रदान करता है, जो अंतःविषय और अंतःविषय शिक्षा को सक्षम बनाता है. पारंपरिक अंक या प्रतिशत-आधारित मूल्यांकन प्रणाली के तहत यह संभव नहीं है.

ऐसे समय में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) कई प्रवेश और निकास विकल्पों के साथ चार साल के स्नातक कार्यक्रम जैसे प्रावधानों को प्रोत्साहित कर रहा है, एक क्रेडिट-आधारित दृष्टिकोण अनिवार्य हो गया है. सीधे शब्दों में कहें तो यह पाठ्यक्रम चुनने में लचीलापन प्रदान करता है, पाठ्यक्रम या संस्थानों को बीच में बदलने का विकल्प, या वर्षों को खोए बिना शिक्षा प्रणाली में फिर से प्रवेश करने का विकल्प प्रदान करता है. छात्र अपने क्रेडिट को एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स या एबीसी में डिजिटल रूप से जमा कर सकते हैं, जो कई तरह से एक वाणिज्यिक बैंक की तरह काम करता है, और जब भी आवश्यक हो, उन्हें भुना सकता है.

क्रेडिट फ्रेमवर्क क्या हैं?

क्रेडिट ढांचे को अपनाने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए दिशानिर्देश हैं. उदाहरण के लिए, राष्ट्रीय उच्च शिक्षा योग्यता ढांचा (एनएचईक्यूएफ) उन उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए दिशानिर्देश तैयार करता है जो क्रेडिट सिस्टम को लागू करना चाहते हैं.

एनसीआरएफ मौजूदा ढांचे से कैसे अलग है?

प्रस्तावित एनसीआरएफ सभी ढांचे को एक छत्र के नीचे एकीकृत करना चाहता है. इसके अलावा, यह पहली बार संपूर्ण स्कूली शिक्षा प्रणाली को क्रेडिट के दायरे में लाता है. अब तक, केवल राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ही क्रेडिट प्रणाली का पालन करता था. एनसीआरएफ में कौशल और व्यावसायिक शिक्षा भी शामिल है.

एक छात्र द्वारा अर्जित क्रेडिट कब तक वैध रहेगा?

जुलाई, 2021 में अधिसूचित विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (उच्च शिक्षा में एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स की स्थापना और संचालन) विनियमों के अनुसार, क्रेडिट अधिकतम सात वर्षों की अवधि के लिए वैध रहेंगे.

एनसीआरएफ की मुख्य विशेषताएं क्या हैं?

एनसीआरएफ के लागू होने के बाद सबसे बड़ा बदलाव स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में होगा. क्रेडिट सिस्टम के सभी प्रावधान स्कूली छात्रों को भी उपलब्ध होंगे. यह एनसीआरएफ आवश्यकताओं को पूरा करने वाले शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिए समकक्ष प्रमाणीकरण की आवश्यकता को हटा देगा और स्कूलों और बोर्डों के बीच छात्रों के स्थानांतरण की सुविधा प्रदान करेगा.

जैसा कि मसौदे में कहा गया है, "एनसीआरएफ उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश और केंद्र / राज्य सरकार में रोजगार के उद्देश्य से भारत में विभिन्न स्कूल शिक्षा बोर्डों द्वारा जारी किए गए प्रमाणपत्रों की समानता के संबंध में छात्रों की कठिनाइयों का समाधान करता है."

एक छात्र को "कल्पित सीखने के घंटे" के 1200 घंटे लगाने के बाद स्कूली शिक्षा का एक वर्ष पूरा करने के लिए कम से कम 40 क्रेडिट अर्जित करने होंगे.

"काल्पनिक सीखने के घंटे" क्या हैं?

एनसीआरएफ के संदर्भ में धारणा सीखने का समय न केवल कक्षा शिक्षण में, बल्कि सह-पाठ्यचर्या और पाठ्येतर गतिविधियों की एक श्रृंखला में बिताया गया समय है. ऐसी गतिविधियों की सूची में खेल, योग, प्रदर्शन कला, संगीत, सामाजिक कार्य, एनसीसी, व्यावसायिक शिक्षा, साथ ही साथ नौकरी प्रशिक्षण, इंटर्नशिप या शिक्षुता शामिल हैं.

क्रेडिट पॉइंट कैसे प्राप्त होंगे?

गणना के उद्देश्य से एनसीआरएफ ने शिक्षा प्रणाली को कई स्तरों में विभाजित किया है. स्कूली शिक्षा के लिए चार स्तर हैं. बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र क्रेडिट स्तर 4 पर होंगे. उच्च शिक्षा के लिए, स्तर 4.5 से 8 तक है - जो मूल रूप से प्रथम वर्ष से यूजी से पीएचडी तक है. छात्र द्वारा अर्जित कुल क्रेडिट अंक उनके द्वारा अर्जित क्रेडिट को एनसीआरएफ स्तर से गुणा करके प्राप्त किया जाएगा जिस पर क्रेडिट अर्जित किया गया है.