.

Flashback 2019: Howdy मोदी में पीएम मोदी को मिला जबरदस्त सम्मान, पाकिस्तान की हुई फजीहत

ह्यूस्टन के लोगों ने इस कार्यक्रम का नाम 'Howdy Modi' दिया गया था. इस कार्यक्रम की टैगलाइन ‘साझा सपने, उज्ज्वल भविष्य’ आम आकांक्षाओं को पूरा करने के इरादे को दर्शाता है और यह आकांक्षा अमेरिका तथा भारत के महान लोकतंत्र को एक साथ लाना है.

20 Dec 2019, 02:58:44 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

Flashback 2019, Howdy Modi: अमेरिका (America) के ह्यूस्टन (Houston) में इस साल 22 सितंबर को एनआरजी स्टेडियम (NRG Stadium) में भारत (India) के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के सम्मान में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. ह्यूस्टन के लोगों ने इस कार्यक्रम का नाम 'Howdy Modi' दिया गया था. इस कार्यक्रम की टैगलाइन ‘साझा सपने, उज्ज्वल भविष्य’ आम आकांक्षाओं को पूरा करने के इरादे को दर्शाता है और यह आकांक्षा अमेरिका तथा भारत के महान लोकतंत्र को एक साथ लाना है. इस शो के माध्यम से पीएम मोदी ने करीब 50000 से अधिक प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. इस कार्यक्रम की बड़ी सफलताओं में ये माना जाता है कि इस कार्यक्रम में खुद दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हिस्सा लिया. 

क्या मतलब है Howdy का
हाउडी शब्द शॉर्ट फॉर्म के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका पूरा मतलब होता है - हाउ डू यू डू (How do you do), यानी आप कैसे हैं? दक्षिण-पश्चिम अमेरिका में अभिवादन के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। इसी कारण नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के अभिवादन के लिए यहां हाउडी मोदी (PM Narendra Modi)(Howdy Modi) का प्रयोग हो रहा है। यानी हाउ डू यू डू मोदी?

राष्ट्रपति ट्रंप के शामिल होने से पाकिस्तान काफी खफा हो गया था. पाकिस्तान के एक पूर्व शीर्ष राजनयिक ने कहा कि ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होने का अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का फैसला दर्शाता है कि ट्रम्प मोदी को अपना मित्र और सहयोगी मानते हैं.

अमेरिका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी ने मीडिया से कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रम्प यह स्पष्ट संकेत दे रहे हैं कि भले ही उन्होंने (पाकिस्तान के) प्रधानमंत्री इमरान खान की मेजबानी की हो, लेकिन वह अपना मित्र और सहयोगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मानते हैं.’

Howdy Modi पर कांग्रेस ने कही थी ये बात

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पीएम नरेंद्र मोदी के Howdy Modi Programme पर कटाक्ष करते हुए पूछा है कि "हाउडी" इकोनॉमी डूइन ', मोदी जी? ऐसा लगता है कि बहुत अच्छा नहीं है. जबकि प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी इस कार्यक्रम को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा था. प्रियंका ने कहा कि 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में काम करने के सरकार के दावों में मंदी एक स्पीड ब्रेकर की तरह है. प्रियंका ने 'हाउडी मोदी!' कार्यक्रम का नाम लिए बिना ट्वीट किया, "चकाचौंध दिखा कर रोज 5 ट्रिलियन-5 ट्रिलियन बोलते रहने या मीडिया की हेडलाइन मैनेज करने से आर्थिक सुधार नहीं होता.

पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को देखते हुए पाकिस्तान में हड़कंप मच गया था. पीएम मोदी के कार्यक्रम को खराब करने के लिए पाकिस्तान ने ब्रिटेन से लेकर अमेरिका तक अपने समर्थकों को एक्टिव कर दिया था. पाकिस्तान का प्लान था कि 22 सितंबर को जब पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ ह्यूस्टन (Houston) के मंच पर दिखाई दें तो बाहर पाकिस्तानी पीएम मोदी का विरोध कर रहे होंगे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) ने इस काम के लिए बाक़ायदा अपने सलाहकार जुल्फी बुख़ारी को ज़िम्मा सौंपा गया था. इस काम के लिए पाक पीएम इमरान ने 22 सितंबर से पहले ही बुख़ारी को अमेरिका भेज दिया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर को अमेरिका के लिए रवाना होते हैं. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अमेरिका के ह्यूस्टन में जॉर्ज बुश एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया. कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी पहले होटल पहुंचे. आज सुबह 16 कंपनियों के साथ बैठक भी की. इसके बाद पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप मुलाकात की. हाउडी मोदी कार्यक्रम भारतीय समयानुसार करीब 8 बजे शुरू हुआ.
जैसे ही पीएम मोदी ह्यूस्टन पहुंचते हैं पाकिस्तान और उनकी सेना से त्रस्त सिंधी, बलुचिस्तानी और पश्तों ने पीएम मोदी से उनके देश में हो रहे अत्याचारों की मदद
की मांग करते हुए पोस्टर लेकर खड़े हो गए. पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित करने से पहले कई समुदायों से मुलाकात की जिसमें बोहरा समुदाय, सिख समुदाय और भारतीय कश्मीरियों के एक समुदाय से पीएम की मुलाकात शामिल थे.

पीएम मोदी से मिलने वाले कश्मीरी डेलिगेशन ने पीएम मोदी का भरपूर स्वागत किया और उनकी स्वागत से करते हुए कई लोगों के आखों में तो आंसू तक भर आए. इसी के साथ ही साथ कश्मीरी डेलिगेशन का एक सदस्य पीएम मोदी के हाथ को चूमता हुआ दिखाई दे रहा है. कश्मीरी डेलिगेशन ने करीब 7 लाख कश्मीरियों की
ओर से पीएम मोदी को धन्यवाद दिया.

कार्यक्रम से पहले भारत (India) की पेट्रोनेट एलएनजी (Petronet) ने अमेरिका (America) की तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) डेवलपर टेल्यूरियन इंक (Tellurian) से 50 लाख टन एलएनजी के लिए लूसियाना स्थित एक सहायक कंपनी ड्रिफ्टवुड होल्डिंस में इक्विटी इनवेस्टमेंट के माध्यम से एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए गए. यह समझौता शनिवार को ह्यूस्टन (Houston) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और तेल सेक्टर (Oil Sector) के सीईओज (CEO's) से मुलाकात से इतर हुआ।
पीएम मोदी का Howdy Modi कार्यक्रम 8 बजे शुरू होना था लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप के डेढ़ घंटे लेट से आने के कारण 9.30 से शुरू हुआ. कार्यक्रम में 16 साल के स्पर्श शाह ने जन गण मन गाकर कार्यक्रम की शुरूआत की. बता दें कि स्पर्श को ऑस्टियोजेन्सिस इंपर्फेक्टा नामक एक खास बीमारी है. भारतीय टेलीविजन को लोकप्रिय गेम-शो 'कौन बनेगा करोड़पति' में भी शिरकत कर चुके न्यू जर्सी के रहने वाले स्पर्श शाह की पिछले कुछ सालों में 130 से अधिक हड्डियां टूट चुकी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में की ऑफ ह्यूस्टन देकर सम्मानित किया गया.

हाउडी मोदी (Howdy Modi) कार्यक्रम में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (donald trump) ने पाकिस्तान पर बड़ी बात कही थी. डोनाल्ड ट्रंप ने
आतंकवाद को लेकर बड़ा बयान दिया और कहा कि भारत-अमेरिका कट्टरपंथ से लड़ रहा है. ट्रंप ने कहा कि दोनों देश कट्टरपंथ इस्लामिक ताकतों से मुकाबला कर रहा
है.

पीएम मोदी की राष्ट्रपति ट्रंप ने की तारीफ राष्ट्रपति ट्रंप ने हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. उनके द्वारा किए गए कार्य को सराहा. उन्होंने भारत में हो रहे विकास की तारीफ की. उन्होंने कहा कि इंडिया की तस्वीर अब बदल रही है. वहां के लोगों की जिंदगी में काफी बदलाव आ रहा है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के कार्यकाल में भारत में पिछले 51 साल में सबसे कम बेरोजगारी हुई है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत में 1.5 करोड़ लोग मध्यम वर्ग से निकले. भारत में 30 करोड़ लोग मोदी के नेतृत्व में गरीबी रेखा से बाहर निकले. मोदी के नेतृत्व में भारत मजबूत हुआ है. उन्होंने कहा कि हम दोनों देश भविष्य के सपने का जश्न मना रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि सीमा सुरक्षा दोनों देशों के लिए अहम है. साथ ही कहा कि भारत-अमेरिका कट्टरपंथ इस्लामिक ताकतों से लड़ रहे हैं. भारत-अमेरिका ने संयुक्त सैन्य अभ्यास किया. सीमाओं की सुरक्षा करेंगे. अंतरिक्ष में भी सहयोग बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं.
ट्रंप ने पीएम मोदी के जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र ने मोदी को चुना. हर कदम पर मैं भारत के साथ हूं. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि सीमा सुरक्षा को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दोनों देश मिलकर सीमा सुरक्षा करेंगे. उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से मिलकर दोनों देश मिलकर काम कर रहे हैं. इस्लामिक आंतकियों से बचाव करने के लिए हम तैयार हैं.

'अब की बारी ट्रंप सरकार'

मोदी ने ट्रंप की तारीफ करते हुए कहा कि अबकी बार ट्रंप सरकार. मोदी के इतना कहने मात्र से ट्रंप के चेहरे पर मुस्‍कान फैल गई. इससे पहले ट्रंप का परिचय देते हुए मोदी ने कहा कि इन्‍हें किसी परिचय की जरूरत नहीं. अरबों लोग ट्रंप के शब्द-शब्द को फॉलो करते हैं. विश्व की राजनीति में ट्रंप का बड़ा वजूद है. मुझे ट्रंप में हमेशा अपनापन दिखता है. उन्होंने कहा कि 'अब की बारी ट्रंप सरकार'.

इतिहास बनते देखा दु्निया ने

पीएम मोदी ने कहा कि आज दो बड़े लोकतंत्र के दोस्ती का दिन था. इस दिन इतिहास बनते पूरी दुनिया देख रही है. मुझे 2017 में ट्रंप ने अपनी फैमिली से मिलाया था. पीएम मोदी ने कहा कि भारत अमेरिकी के संबंध बहुत अच्छे हैं और हम सच्चे मित्र हैं.