.

VIDEO:गूगल स्कैनर ऐप से पुरानी फोटो को दीजिए नया रंग, और भी बहुत कुछ कर सकते हैं आप

हर व्यक्ति अपनी पुरानी यादों को तस्वीरों के जरिए बचाए रखना चाहता है इसलिए वो किसी खास मौके पर तस्वीरें लेता है

News Nation Bureau
| Edited By :
16 Nov 2016, 05:07:50 PM (IST)

नई दिल्ली:

हर व्यक्ति अपनी पुरानी यादों को तस्वीरों के जरिए बचाए रखना चाहता है इसलिए वो किसी खास मौके पर तस्वीरें लेता है लेकिन समय के साथ इन तस्वीरों की प्रिंट खराब हो जाती है।लोगों की इन्हीं यादों को संजोने के लिए इंटरनेट सर्ज इंजन कंपनी गूगल ने ऐप लॉन्च किया है।

क्या है फोटोस्कैन ऐप की खासियत

1.गूगल के इस फोटोस्कैन ऐप के माध्यम से आप अपनी पुरानी तस्वीरों का डिजिटाइज कर सकते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल आईफोन और एंड्रॉयड दोनों तरह के यूजर अपने स्मार्टफोन पर कर सकते हैं।

2.ऐप की सबसे बड़ी खासियत ये है कि भद्दी हो गई तस्वीरों में भी थोड़े बहुत कलर रीस्टोर कर उसे ये ऐप आपके देखने लायक बना देगा इतना ही नहीं अगर आपका प्रिंट किया गया फोटो कहीं मुड़ गया है तो ऐप इसे भी ठीक कर देगा।

3.गूगल कंपनी ने इस ऐप को मंगलवार को आम लोगों के लिए जारी कर दिया है और ये ऐप आपके गूगल फोटोज ड्राइव से भी जुड़ा हुआ रहेगा। इस ऐप में कई तरह के पिक्चर फ्रेम और एल्बम का भी आपको ऑप्शन मिलेगा जिससे आप उस आकर्षित बना सकते हैं।

4.गूगल ने इस मुफ्त ऐप को मंगलवार को जारी किया। यह ऐप गूगल फोटोज़ के साथ काम करेगा। इसमेंएक पिक्चर फ्रेम व एल्बम है। किसी दीवार पर प्रोजेक्ट किए जाने पर यह ऐप स्लाइड को भी डिजिटाइज़ कर देगा।

5. डिजिटल किए गए तस्वीरों को फोन पर या ऑनलाइन आप गूगल फोटोज में स्टोर कर सकते हैं। गूगल फोटोज ऐप पर 16 मेगापिक्सल तक की तस्वीरें आप अनलिमिटेड स्टोरेज कर सकते हैं।

6.गूगल के स्कैनर ऐप में फोटो एडिटिंग टूल भी दिया गया है जिसकी मदद से आप अपनी तस्वीर को मनचाहे रंग में बदल सकते हैं। इतना ही आप अपनी तस्वीरों और वीडियो में बैक ग्राउंड म्यूजिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गौरतलब है कि पारंपरिक स्कैनर से फोटो को स्कैन करने में काफी वक्त लगता है और उसकी क्वालिटी भी अच्छी नहीं होती है इसके साथ ही इसके लिए आपको पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं।