.

हबल की नई आइंस्टीन रिंग की छवि ने नए शोध को किया प्रेरित

हबल की नई आइंस्टीन रिंग की छवि ने नए शोध को किया प्रेरित

IANS
| Edited By :
25 Sep 2021, 06:10:01 PM (IST)

वाशिंगटन: नासा और ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) के बीच एक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग हबल स्पेस टेलीस्कोप ने दिसंबर 2020 में एक डीप-स्पेस ऑप्टिकल घटना का एक आकर्षक उदाहरण जारी किया, जिसे आइंस्टीन रिंग कहा जाता है। अवलोकन ने नए शोध को जन्म दिया।

छवि ने एक दूरस्थ आकाशगंगा का प्रदर्शन किया जो गुरुत्वाकर्षण रूप से विकृत स्थान के प्रभावों से बहुत बढ़ी और विकृत है।

वस्तु, गाल-क्लुस-022058एस, फोरनेक्स (भट्ठी) के दक्षिणी गोलार्ध के तारामंडल में स्थित है। छवि को पिघली हुई अंगूठी का उपनाम दिया गया था, जो इसकी उपस्थिति और मेजबान नक्षत्र को दर्शाता है।

इसके अलावा, वस्तु की असामान्य आंशिक रिंग जैसी उपस्थिति को गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग नामक एक घटना द्वारा समझाया जा सकता है, जिसके कारण दूर की आकाशगंगा से प्रकाश की चमक उसके स्रोत और पर्यवेक्षक के बीच किसी वस्तु के गुरुत्वाकर्षण से विकृत हो जाता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि यह प्रभाव पहली बार 1912 में अल्बर्ट आइंस्टीन द्वारा सिद्धांतित किया गया था, और बाद में सामान्य सापेक्षता के उनके सिद्धांत में काम किया।

हबल ने एक बयान में कहा, हबल की यह तस्वीर इस तथ्य का उदाहरण है कि ब्रह्मंड भव्य भ्रम के लिए एक विशाल मंच है। अल्बर्ट आइंस्टीन ने इसे एक सदी पहले महसूस किया था जब उन्होंने सामान्य सापेक्षता के अपने कानून को तैयार किया था।

चित्र का उपयोग करते हुए, खगोलविदों ने आकाशगंगा की दूरी को 9.4 बिलियन प्रकाश-वर्ष मापा, जब ब्रह्मांड अपनी वर्तमान आयु के आधे से भी कम था, जिससे आकाशगंगा को ब्रह्मांडीय विकास में तारा निर्माण के चरम युग में रखा गया।

हबल ने कहा, यह एक ऐसा समय था जब ब्रह्मांड एक बेबी बूम से गुजर रहा था, जिससे हजारों तारे एक विपुल दर से बन रहे थे। आकाशगंगा की आवर्धित छवि खगोलविदों को दूर के अतीत की नजदीकी झलक देती है।

आकाशगंगा के भौतिक गुणों को प्राप्त करने के लिए, खगोलविदों को आकाशगंगा की छवि पर लेंसिंग के प्रभावों का सटीक रूप से मॉडल बनाना है।

मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के पीएचडी छात्र निकोलस सुलजेनौएर ने कहा, आणविक गैस का पता लगाना, जिसमें से नए सितारे पैदा हुए हैं, हमें सटीक रेडशिफ्ट की गणना करने की अनुमति दी है और इस प्रकार हमें विश्वास है कि हम वास्तव में एक बहुत दूर आकाशगंगा को देख रहे हैं।

इसके अलावा, टीम ने आकाशगंगा के आवर्धन कारक को 20 निर्धारित किया, जो हबल स्पेस टेलीस्कोप की अवलोकन क्षमता को 48-मीटर टेलीस्कोप के बराबर प्रभावी बनाता है।

यह वर्तमान में नियोजित अत्यंत बड़ी दूरबीनों से बड़ा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.