.

रवांडा ने 40 फीसदी आबादी के टीकाकरण का लक्ष्य किया पूरा

रवांडा ने 40 फीसदी आबादी के टीकाकरण का लक्ष्य किया पूरा

IANS
| Edited By :
27 Dec 2021, 11:45:01 PM (IST)

किगाली: रवांडा ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दिसंबर 2021 तक अपनी पूरी आबादी के 40 फीसदी लोगों का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी करके दी है।

मंत्रालय के अनुसार, 24 दिसंबर तक, 12 साल से ज्यादा उम्र के लक्षित रवांडा आबादी के कुल 7,556,466 लोगों को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली है, जबकि 5,313,421 लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

रवांडा के स्वास्थ्य मंत्री डेनियल नगामीजे ने रविवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, 2021 के अंत से पहले हमारे देश की कुल आबादी के 40 प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन होना बड़ी बात है। इसका श्रेय हमारे देश के नेतृत्व, साझेदारी, समन्वय और सामुदायिक जुड़ाव को जाता है।

उन्होंने कहा कि देश ने 2021 के अंत तक कुल आबादी के 30 प्रतिशत को दो खुराक के साथ कवर करने के अपने कोरोना टीकाकरण लक्ष्य को पहले ही हासिल कर लिया है।

उनके मुताबिक दिसंबर 2022 तक कुल आबादी के 70 फीसदी हिस्से का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य है।

रवांडा के राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान (एनआईएसआर) के अनुसार, देश की कुल जनसंख्या 12.6 मिलियन से ज्यादा है।

मंत्रालय के अनुसार, रवांडा ने इस साल के अंत तक टीकाकरण की दर 30 प्रतिशत के लक्ष्य को हासिल कर लिया है।

पिछले हफ्ते, रवांडा की सरकार ने देश में बिना टीकाकरण वाले लोगों के लिए प्रतिबंध लगा दिया। उन्हें इनडोर रेस्तरां, पूजा स्थलों, सार्वजनिक परिवहन से बाहर कर दिया ताकि कोरोनोवायरस को फैलने से रोका जा सके और वैक्सीन के लिए संशय रखने वाले लोगों को उनकी खुराक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

इन उपायों की घोषणा पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री के कार्यालय द्वारा की गई और स्वास्थ्य मूल्यांकन पर इसकी समीक्षा की जाएगी।

देश ने शादी से संबंधित रिसेप्शन पर रोक लगा दी है, जबकि पारंपरिक, नागरिक और धार्मिक शादियों में 40 से अधिक व्यक्ति नहीं होने चाहिए।

पार्टियों और किसी भी अन्य प्रकार के समारोहों पर प्रतिबंध है।

सरकार ने देशभर के व्यापार मालिकों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि उनके कर्मचारियों का पूरी तरह से टीकाकरण हो।

बयान में चेतावनी दी गई कि स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना से संक्रमित लोगों के चिन्हित समूहों के साथ सार्वजनिक या निजी परिसर को अस्थायी रूप से बंद कर सकता है।

सरकार ने सभी नागरिकों और रवांडा के निवासियों से पूरी तरह से टीकाकरण, और बार-बार कोरोना टेस्ट करवाने का आग्रह किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.