.

बिहार स्वास्थ्य विभाग के रडार पर 5 देशों के यात्री

बिहार स्वास्थ्य विभाग के रडार पर 5 देशों के यात्री

IANS
| Edited By :
01 Jan 2022, 05:10:02 PM (IST)

पटना: पटना में ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आने के बाद बिहार स्वास्थ्य विभाग ने दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, इंग्लैंड, अमेरिका और हांगकांग के यात्रियों के लिए एक अधिसूचना जारी की है।

अधिसूचना के अनुसार, इन देशों के यात्रियों को 10 दिनों के लिए होम आइसोलेशन में रहना होगा और उस अवधि के दौरान तीन बार आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरना होगा।

हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों पर निगरानी बढ़ा दी गई है और यात्रियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग ने हाल ही में विदेश से आए और पटना और राज्य के अन्य हिस्सों में रहने वाले यात्रियों के संपर्क का पता लगाने के लिए एमबीबीएस डॉक्टर सहित पांच चिकित्सा कर्मचारियों की टीमों का गठन किया है। टीम संबंधित जिलों के सिविल सर्जनों की देखरेख में काम करेगी।

ओमिक्रॉन का पहला मामला पटना के किदवईपुरी मोहल्ले के आईएएस कॉलोनी में शुक्रवार की रात सामने आया था। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के आधार पर मरीज का पता लगाया गया। वह 21 दिसंबर को ब्रिटेन से अपने भाई को लेने के लिए इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से दिल्ली गया था। वह अपने भाई के संपर्क में आया और संक्रमित हो गया।

जब स्वास्थ्य अधिकारियों ने आरटी-पीसीआर टेस्ट किया, तो वह पॉजिटिव निकला। उसका जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट भी पॉजिटिव आया।

पटना का स्वास्थ्य विभाग किदवईपुरी से सटे इलाकों पर खास ध्यान दे रहा है। बुद्धा कॉलोनी, पी एंड टी कॉलोनी, आयकर, मंडीरी जैसे इलाके स्वास्थ्य अधिकारियों के रडार पर हैं।

पिछले 24 घंटों में राज्य में 155 लोग कोरोना पॉजिटिव आये हैं। इसके साथ ही बिहार में एक्टिव केस 488 पर पहुंच गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.