.

नेपाल में कोविड में मामलों में आई तेजी

नेपाल में कोविड में मामलों में आई तेजी

IANS
| Edited By :
07 Jan 2022, 09:55:01 PM (IST)

काठमांडू: नेपाल में पिछले एक हफ्ते से कोविड के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है।

स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई नई जानकारी के अनुसार, अकेले शुक्रवार को, नेपाल में 262 रिकवरी और शून्य मौतों के साथ 968 नए मामले दर्ज किए। शुक्रवार तक देश भर में 27 ओमिक्रॉन मामलों का पता चला है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, पिछले एक महीने में एकत्र किए गए 1,146 पॉजिटिव नमूनों में से 250 नमूनों में एस-जीन में ड्रॉपआउट पाया गया।

एस-जीन में ड्रॉपआउट वाले 24 नमूनों पर किए गए जीनोम- सीक्वेंसिंग टेस्टों ने उन सभी में ओमिक्रॉन संक्रमण दिखाया। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि एस-जीन में ओमिक्रॉन में मौजूद नहीं है।

शुक्रवार को, कोविड-19 के लिए 14,971 नमूनों का टेस्ट किया गया। उनमें से 572 पीसीआर और 396 एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव निकले।

देशभर में फिलहाल 5,837 एक्टिव केस हैं। इनमें 5,286 होम आइसोलेशन में, 455 संस्थागत आइसोलेशन में, 81 आईसीयू में और 15 वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। इसी तरह, 113 लोग वर्तमान में क्वारंटीन हैं।

देशभर में अब तक इस वायरल संक्रमण से 11,602 लोगों की मौत हो चुकी है।

नेपाल में ओमिक्रॉन के मामलों में वृद्धि पर चिंताएं बढ़ी हैं।

कोविड के मामलों में वृद्धि के बाद, स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी अस्पताल कर्मचारियों और स्वास्थ्य कर्मचारियों से कोविड -19 की ताजा लहर से निपटने के लिए आवश्यक तैयारी करने का आग्रह किया है। मंत्रालय ने सभी लोगों से ताजा लहर को रोकने में मदद करने के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का भी आग्रह किया है।

शुक्रवार तक, नेपाल की 37 प्रतिशत आबादी को दोनों खुराक के साथ टीका लगाया गया है, जबकि 49 प्रतिशत को आंशिक रूप से टीका लगाया गया है। नेपाल सरकार भी बहुत जल्द 12-18 साल के किशोरों का टीकाकरण करने की योजना बना रही है।

नेपाल में गुरुवार को 478 नए मामले सामने आए। बुधवार को, संख्या 370 थी। पिछले दिन, संख्या 291 थी। पिछले तीन दिनों के लिए पीसीआर टेस्ट की रोजाना पॉजिटिविटी दर 4.4 प्रतिशत, 5.4 प्रतिशत और 6.6 प्रतिशत है।

देश में कोविड के मामलों में तेजी से वृद्धि के साथ, सरकार ने लोगों से कहा है कि वे देश में ओमिक्रॉन के प्रसार को रोकने के लिए स्वास्थ्य संबंधी सिफारिशों का सख्ती से पालन करें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.