Advertisment

एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्स के दुर्लभ दुष्प्रभावों की सूची में तंत्रिका विकार भी जोड़ा गया

एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्स के दुर्लभ दुष्प्रभावों की सूची में तंत्रिका विकार भी जोड़ा गया

author-image
IANS
New Update
Nerve diorder

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

एक दुर्लभ तंत्रिका विकार जो पैरों, हाथों और अंगों को प्रभावित करता है, उसको यूके के नियामकों द्वारा एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन के संभावित दुष्प्रभावों की सूची में जोड़ा गया है। यह जानकारी डेली मेल के हवाले से मिली है।

गुइलेन-बैरे सिंड्रोम, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को खराब होने और तंत्रिका कोशिकाओं पर हमला करने के लिए देखता है, उसको मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी द्वारा जोड़ा गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्यादातर लोग जो ऑटोइम्यून डिसऑर्डर से पीड़ित हैं, वे पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं, लेकिन पांच में से एक को चलने में कठिनाई और 20 में से एक की मौत जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने पिछले महीने कहा था कि दुनिया भर में 59.2 मिलियन खुराक में से गुइलेन-बैरे सिंड्रोम के 833 मामले सामने आए थे।

Advertisment

नियामकों ने जोर दिया कि टीके के लाभ अभी भी जोखिमों से कहीं अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ईएमए ने पहले कहा था कि वे इसे कम से कम एक उचित संभावना मानते हैं कि गुइलेन-बैरे ऑक्सफोर्ड निर्मित जैब का एक साइड इफेक्ट है।

नियामक ने जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन की एकल-शॉट खुराक की स्थिति को पहले ही सूचीबद्ध कर दिया है, जो एस्ट्राजेनेका जैब के समान तकनीक का उपयोग करता है।

Advertisment

रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर तक, जैब के साथ टीकाकरण के बाद यूके में 393 मामले थे, लेकिन वॉचडॉग निश्चित नहीं है कि यह स्थिति सामान्य से अधिक बार हो रही है या नहीं।

एमएचआरए ने कहा कि फाइजर जैब के प्रशासन के बाद 44 संदिग्ध मामले सामने आए हैं और एक की मौत हो गई है।

मॉडर्ना जैब से टीकाकरण के बाद भी तीन मामले सामने आए हैं।

Advertisment

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के एक फामार्कोएपिडेमियोलॉजिस्ट प्रोफेसर इयान डगलस ने कहा कि टीके के लाभ अभी भी जोखिमों से काफी अधिक हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment
Advertisment