.

बड़ी कामयाबी, गूगल की मदद से NASA ने ढूंढा 8 ग्रहों वाला एलियन सौरमंडल

अपने नए-नए शोधों और बदलावकारी खोजों को लेकर प्रसिद्ध नासा ने एक बार फिर वही किया है जिसे करने में वह हमेशा से माहिर रहा है।

News Nation Bureau
| Edited By :
15 Dec 2017, 10:55:22 AM (IST)

नई दिल्ली:

अपने नए-नए शोधों और बदलावकारी खोजों को लेकर प्रसिद्ध नासा ने एक बार फिर वही किया है जिसे करने में वह हमेशा से माहिर रहा है।

नासा ने गुरुवार को घोषणा करते हुए बताया कि केप्लर स्पेस टेलीस्कॉप ने पहली बार एक दूसरा सौरमंडल खोज निकाला है जिसमें हमारे सौरमंडल की तरह 8 ग्रह हैं।

जिसका अर्थ है कि इस एलियन सौरमंडल में कम से कम एक ग्रह पर जीवन है।

नासा ने पुष्टि करते हुए कहा कि हमारे सूर्य की तरह अन्य सितारों में बड़ी संख्या में ग्रह मौजूद हैं जो इसके चारों ओर चक्कर लगाते हैं। यह हमारे सौरमंडल की तुलना में काफी बड़े और अधिक संख्या में मौजूद हो सकते हैं।

केप्लर स्पेस टेलिस्कोप द्वारा एलियन तारे और ग्रह को पता पहले ही लगाया जा चुका था पर बड़ी उपलब्धि हासिल तब हुई जब नासा ने गूगल की आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से दो नए ग्रहों का पता लगाया।

यह भी पढ़ें : गूगल चीन में खोलने जा रहा है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च लैब

नासा ने कहा, 'मशीन लर्निंग तकनीक आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस का हिस्सा है जो केपलर डेटा का विश्लेषण करने में मदद करता है।'

नासा ने केप्लर स्पेस टेलीस्कोप और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए एक सोलर सिस्टम ढूंढ़ा है, जिसमें हमारे सोलर सिस्टम की तरह ही 8 ग्रह हैं।  केपलर-90आई दूसरे सोलर सिस्टम का सबसे छोटा ग्रह है।

ऑस्टिन की टेक्सास विश्वविद्यालय में खगोल विज्ञानी और नासा सागन पोस्टडोक्चरल फेलो एंड्रयू वेंडरबर्ग के अनुसार यह ग्रह पृथ्वी की तुलना में लगभग 30 प्रतिशत बड़ा है। मगर इसकी सतह के बहुत ज्यादा गर्म होने वजह से आप यहां जाना नहीं चाहेंगे।

गौरतलब है कि केप्लर स्पेस टेलीस्कोप को 2009 में लॉन्च किया गया था, और इसने करीब 1,50,000 तारों को स्कैन किया है। एस्ट्रोनॉमर्स ने केप्लर डाटा के जरिए अब तक 2,500 ग्रहों की खोज की है।

इनमें से, 30 पृथ्वी के आकार के समान हैं और अपने सूर्य से रहने योग्य दूरी पर इसकी परिक्रमा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : OnePlus 5T का स्टार वार्स लिमिटेड एडिशन हुआ लॉन्च, जानिए फीचर्स