.

छंटनी के बीच भारतीय आईटी क्षेत्र में नौकरी की वृद्धि 25 प्रतिशत घटी

छंटनी के बीच भारतीय आईटी क्षेत्र में नौकरी की वृद्धि 25 प्रतिशत घटी

IANS
| Edited By :
02 Feb 2023, 06:50:01 PM (IST)

नई दिल्ली: आईटी उद्योग में काम पर रखने में सुधार के कारण, भारतीय आईटी क्षेत्र में नौकरी की वृद्धि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 25 प्रतिशत कम हो गई है। गुरुवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

नौकरी.कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बड़े आईटी दिग्गजों और यूनिकॉर्न दोनों में काम पर रखने की मंशा में गिरावट आई है, जबकि अन्य आईटी स्टार्टअप में रुझान पिछले साल की तुलना में स्थिर रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, अनुभव के स्तर पर भर्ती में गिरावट के संबंध में, फ्रेशर भर्ती में सबसे बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ रहा है, जिसके बाद मध्य-अनुभव में भर्ती में गिरावट आई है, जबकि वरिष्ठ स्तर (12 साल से अधिक के अनुभव) में भर्ती आईटी में स्थिर रही है।

नौकरी.कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी पवन गोयल ने कहा, जैसे ही वर्ष शुरू होता है, गैर आईटी क्षेत्र भारत में बीमा, तेल और आतिथ्य सत्कार के साथ भर्ती गतिविधि के लिए किले पर कब्जा कर लेते हैं। दिलचस्प बात यह है कि आईटी से जुड़े महानगर, जो पिछले साल मुख्य विकास चालक थे, अहमदाबाद और बड़ौदा जैसे उभरते शहरों से पीछे रह गए।

भर्ती सुधार के युग में, 12 वर्ष से अधिक के अनुभव वाले वरिष्ठ पेशेवरों की बढ़ती मांग 2023 की शुरूआत में भर्ती गतिविधि पर हावी रही, पिछले वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्रेशर्स और मिड-एक्सपीरियंस लेवल के प्रोफेशनल्स के लिए हायरिंग एक्टिविटी स्थिर बनी हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नए साल में, भारतीय नौकरी बाजार में मजबूती और स्थिरता का प्रदर्शन जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.