.

चिप की कमी के बावजूद इंटेल ने 2021 में रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की

चिप की कमी के बावजूद इंटेल ने 2021 में रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की

IANS
| Edited By :
27 Jan 2022, 01:05:01 PM (IST)

सैन फ्रांसिस्को: चिप की कमी के बावजूद, इंटेल ने अपनी अब तक की उच्चतम तिमाही और वार्षिक आय क्रमश: 19.5 अरब डॉलर और 74.7 अरब डॉलर दर्ज की है।

2022 की अपनी पहली तिमाही के लिए, कंपनी को लगभग 18.3 बिलियन डॉलर के राजस्व की उम्मीद है।

बुधवार की देर रात एक अर्निग कॉल में, इंटेल के सीईओ पैट जेल्सिंगर ने चिप की कमी पर चर्चा की, खासकर जब यह लैपटॉप को प्रभावित करता है।

उन्होंने बताया, सब्सट्रेट्स, कंपोनेंट्स और फाउंड्री सिलिकॉन में कमी ने हमारे ग्राहकों की पूरे उद्योग में सिस्टम को शिप करने और खत्म करने की क्षमता को सीमित कर दिया है। यह ग्राहक बाजार में सबसे अधिक तीव्रता से महसूस किया गया था, विशेष रूप से नोटबुक में, लेकिन बाधाओं ने ऑटोमोटिव, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और डेटा सेंटर, सहित अन्य बाजारों को व्यापक रूप से प्रभावित किया है।

जेल्सिंगर ने कहा, जैसा कि हमने भविष्यवाणी की थी, इन पारिस्थितिक तंत्र बाधाओं को पूरे 2022 और 2023 में इस अवधि में वृद्धिशील सुधारों के साथ जारी रहने की उम्मीद है।

चौथी तिमाही में इंटेल ने शीर्ष-पंक्ति तिमाही मार्गदर्शन को 1 बिलियन डॉलर से अधिक कर दिया और कंपनी के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ तिमाही और पूरे वर्ष का राजस्व दिया।

इंटेल के सीईओ ने कहा, प्रौद्योगिकी विकास, विनिर्माण और हमारे पारंपरिक और उभरते व्यवसायों में निष्पादन पर हमारा अनुशासित फोकस हमारे परिणामों में परिलक्षित होता है। हम दीर्घकालिक, सतत विकास को चलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं क्योंकि हम अपनी आईडीएम 2.0 रणनीति को लगातार क्रियान्वित करते हैं।

इंटेल के सीएफओ डेविड जि़न्सनर ने कहा कि लैपटॉप की बिक्री इन्वेंट्री बर्न से भी प्रभावित हो सकती है क्योंकि ओईएम पारिस्थितिकी तंत्र की बाधाओं द्वारा बनाए गए इन्वेंट्री असंतुलन के माध्यम से काम करते हैं, जिसने कुछ क्षेत्रों में सिस्टम को शिप करने की उनकी क्षमता को सीमित कर दिया है।

2021 की चौथी तिमाही में दुनिया भर में पीसी शिपमेंट की कुल 88.4 मिलियन यूनिट थी, जो 2020 की चौथी तिमाही से 5 प्रतिशत कम है।

विकास की लगातार छह तिमाहियों के बाद यह पहली साल-दर-साल गिरावट है। गार्टनर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष के लिए, 2021 में पीसी शिपमेंट 339.8 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया, जो 2020 से 9.9 प्रतिशत की वृद्धि है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.