.

ओमिक्रॉन के फैलने से यूरोपीय देशों में कोविड संक्रमण बढ़ा

ओमिक्रॉन के फैलने से यूरोपीय देशों में कोविड संक्रमण बढ़ा

IANS
| Edited By :
06 Jan 2022, 11:25:01 AM (IST)

ब्रसेल्स: छुट्टियों के मौसम में यूरोपीय देशों में कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन में लगातार वृद्धि हो रही है, जिससे महाद्वीप में तेजी से संक्रमण फैल रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस, ग्रीस और क्रोएशिया में कोविड के रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, नीदरलैंड में संक्रमित दर 35 प्रतिशत है और बेल्जियम में संक्रमित दर 79 प्रतिशत है।

ग्रीस में, छुट्टियों के मौसम के दौरान कोविड के कड़े नियमों के बावजूद मामलों में वृद्धि हो रही है। राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठन (ईओडीवाई) ने मंगलवार को 24 घंटों के भीतर 50,126 संक्रमणों की पुष्टि की है।

ग्रीक विशेषज्ञों को उम्मीद है कि इस महीने यह संख्या बढ़ती रहेगी, आने वाले दिनों में दैनिक मामले संभवत: 80,000 तक पहुंच सकते हैं।

हंगरी में बुधवार को 24 घंटे की अवधि में 5,270 नए संक्रमण मामले मिले, पिछले कुछ हफ्तों में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है।

कथित तौर पर सामुदायिक प्रसार चरण में है, फिनलैंड ने पिछले सात दिनों में 38,700 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए, जबकि पिछले सप्ताह 19,600 नए मामले दर्ज किए गए थे।

विशेषज्ञों का कहना है कि टीकाकरण अभियान और लॉकडाउन सहित महामारी विरोधी उपायों के बावजूद, कुछ यूरोपीय देशों में नए वैरिएंट के मामले ज्यादा नहीं हैं।

हंगरी में ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से पांव पसार रहा है। हंगेरियन सरकार ने बुधवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कहा कि 11 प्रतिशत से अधिक नए संक्रमितों के लिए ओमिक्रॉन जिम्मेदार है।

क्रोएशियाई स्वास्थ्य मंत्री विली बेरोस ने कहा कि संक्रमण की बढ़ती संख्या का कारण ओमिक्रॉन है।

पोलिश स्वास्थ्य मंत्री एडम ने देश में ओमिक्रॉन में हुई वृद्धि को छुट्टियों के मौसम और किए गए कोविड टेस्ट की बढ़ती संख्या का कारण बताया है।

हंगेरियन हेल्थकेयर विशेषज्ञ जोम्बोर कुनेट्ज ने सिन्हुआ को बताया कि सरकार को ओमिक्रॉन वैरिएंट का मुकाबला करने के लिए और अधिक सतर्क रहना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.