.

चाइना ने किया 5G नेटवर्क का ट्रायल

ये 5जी ट्रायल फिलहाल चाइना के 100 शहरों के लिए शुरू की जा रही है

News Nation Bureau
| Edited By :
06 Oct 2016, 07:17:13 PM (IST)

नई दिल्ली:

आप अभी 4जी के लॉंच को लेकर खुश हैं वहीं चाइना 5जी लॉंच करने की तैयारी कर चुका है। जी हैँ चाइना जो कि उपभोक्ताओं के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा टेलीकॉम मार्केट है उसने 5जी के लिए ट्रायल शुरू कर दिया है। फिलहाल ये 5जी नेटवर्क की सुविधाएं चाइना के 100 शहरों के लिए शुरू की जा रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि ये 5जी नेटवर्क पुरी दुनिया में एक जबरदस्त बदलाव लाएगा।

आपको बता दें कि ये 5जी डेटा मौजूदा 4जी डेटा से 20 गुणा स्पीड पर चलेगा। ये 5 जी नेटवर्क 2 जीबी पर सेकंड के हिसाब से डेटा भेजेगा जब्कि 4जी नेटवर्क के जरिए फिलहाल डेटा सर्विस 1 जीबी पर सेकंड है। 

हॉंग कांग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बन्सटेन रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि इस 5जी टेक्नालॉजी के लिए चाइना ने बड़े स्तर पर एंटेना लगाए हैं ताकि वो बड़ी संख्या में मोबाइल डेटा सर्विस को हैंडिल कर सके। बड़ी तादाद में मौजूद मोबाइल यूजर्स को फायदा पहूँचाने के लिए चाइना ने तमाम उपकरण लगाने शुरू कर दिए हैं। 

इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशंस यूनियन जो कि यूनाइटेड नेशन्स का हिस्सा है उसका अंदाज़ा है कि ये टेक्नालॉजी 2020 तक पूरी तरह लागू हो जाएगी। इस टेक्नालॉजी को आइ एम टी 2020 के नाम से जाना जाएगा।