.

जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर यहां निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

SSC Recruitment 2023: अगर आपने हिंदी या अंग्रेजी विषय में मास्टर्स किया है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये अच्छा मौका हो सकता है. क्योंकि एसएससी ने जूनियर और सीनियर ग्रेट के ट्रांसटेल के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
24 Aug 2023, 12:58:04 PM (IST)

highlights

  • हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर निकली भर्ती
  • 22 अगस्त से शुरू हुए आवेदन
  • हिंदी-अंग्रेजी में मास्टर्स डिग्री धारक करें अप्लाई

New Delhi:

SSC Recruitment 2023: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर और सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 अगस्त 2023 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. ये भी पढ़ें: यहां निकली 1000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से इस भर्ती के लिए आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस भर्ती के माध्यम से विभाग जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर और सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर के कुल 307 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर 2023 है. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों के लिए उम्मीदवार का हिंदी या अंग्रेजी विषय के साथ परा-स्नातक यानी मास्टर डिग्री धारक होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने हिंदी से अंग्रेजी ट्रांसलेशन में डिप्लोमा किया हो और उम्मीदवार के पास कम से कम दो वर्ष का कार्य अनुभव हो.

सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों के लिए उम्मीदवार का हिंदी या अंग्रेजी विषय के साथ परा-स्नातक यानी मास्टर डिग्री धारक होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने हिंदी से अंग्रेजी ट्रांसलेशन में डिप्लोमा किया हो और उम्मीदवार के पास कम से कम तीन वर्ष का कार्य अनुभव हो.

ये भी पढ़ें: CTET Answer Key 2023: कब जारी होगी सीटेट की उत्तर कुंजी? यहां देखें सीबीएसई के लेटेस्ट अपडेट 

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. जबकि एससी, एसटी और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें: JTPTCCE 2023: प्राइमरी स्कूल टीचर के 25 हजार से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

कैसे करें आवेदन

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार सबसे पहले कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाएं. जहां मांगी गई सभी जानकारी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें. उसके बाद इस रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड से फॉर्म को ओपन करें और उसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें. फोटो, सिग्नेचर और फॉर्म की फीस जमा करें और आखिरी में फॉर्म को सबमिट करें. फॉर्म को सबमिट करने के बाद इसका एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.