.

Vastu Tips 2023 : अगर आपके जीवन में आ रही है कोई बाधा, तो घर में लगाएं ये पौधा

Vastu Tips 2023 : वास्तु शास्त्र में सभी चीजों में एक खास ऊर्जा पाई जाती है. यहां तक कि घर में रखें सामान ही नहीं बल्कि पेड़-पौधों में भी ऊर्जा होती है. जिसमें से एक एलोवेरा का पौधा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Jul 2023, 07:13:31 PM (IST)

नई दिल्ली :

Vastu Tips 2023 : वास्तु शास्त्र में सभी चीजों में एक खास ऊर्जा पाई जाती है. यहां तक कि घर में रखें सामान ही नहीं बल्कि पेड़-पौधों में भी ऊर्जा होती है. जिसमें से एक एलोवेरा का पौधा है, सेहत के साथ-साथ वास्तु शास्त्र में भी इसका खास महत्व है. एलोवेरा को एक सकारात्मक ऊर्जा वाला पौधा माना गया है. जो व्यक्ति के जीवन में तरक्की लेकर आता है और सभी बाधाओं को दूर कर देता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में एलोवेरा के वास्तु से जुड़े टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपके जीवन में आ रही सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें- Sawan 2023 Mantra: सावन में जरूर करें इन 11 मंत्रों का जाप, शुभ फल की होगी प्राप्ति

एलोवेरा से जुड़े वास्तु टिप्स को अपनाएं
1. वास्तु के हिसाब से घर में एलोवेरा का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. यह पौधा घर में लगाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है और व्यक्ति के जीवन में आ रही सभी बाधाओं से मुक्ति मिल जाती है. वैसे आप इस पौधे को किसी भी दिशा में लगा सकते हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार, अगर आप जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं, तो इसे पश्चिम दिशा में लगाएं. इसे आप दक्षिण-पूर्व कोने में लगाएं
2. घर में एलोवेरा के पौधे को लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर के भीतर की सकारात्मकता को भी बढ़ाता है. इसे लगाने से वातावरण सकारात्मक और सुंदर रहता है. घर में एलोवेरा लगाने से घर के सदस्यों में शांति बनी रहती है और धन का भी आगमन होता है. 
3. एलोवेरा के उपयोग से सेहत भी अच्छी रहती है और इसे लगाने  से प्रगति, पैसा, प्रमोशन और प्रतिष्ठा भी बढ़ता है. इस पौधे को आप पूर्व दिशा में लगाएं, इससे मन को शांति मिलती है. एलोवेरा को घर के उत्तर-पश्चिम कोने से दूर रखें. 
4. एलोवेरा को घर के बालकनी या फिर बगीचे में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. इसे लागने से नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं और धन का भी आगमन होता है, साथ ही आर्थिक रूप से भी स्थिरता बनी रहती है. 
5. एलोवेरा के पौधे की देखभाल जरूर करें. इसके पौधे में जरूरत से ज्यादा पानी न दें. इस पौधे को कम पानी की आवश्यकता पड़ती है.