.

Varanasi : काशी विश्वनाथ धाम में अब गूंजेगी शहनाई और बनेंगे नए जोड़े

Varanasi : अब बाबा के दरबार में शहनाई गूंजेगी और नए जोड़े बनेंगे. दरअसल, काशी विश्वनाथ धाम में अब शुभ आयोजन और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, जिसमें शादी भी शामिल होंगी.

06 Dec 2022, 07:54:34 PM (IST)

वाराणसी:

Varanasi : अब बाबा के दरबार में शहनाई गूंजेगी और नए जोड़े बनेंगे. दरअसल, काशी विश्वनाथ धाम में अब शुभ आयोजन और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, जिसमें शादी भी शामिल होंगी. मंदिर प्रबंधन के इस फैसले से लोगों का कहना है कि बाबा दरबार में जोड़ी बनेगी और हमारी पुरानी परंपरा शुरू होगी, इससे बेहतर और क्या हो सकता है. काशी विश्वनाथ धाम में अब सिर्फ दर्शन पूजन ही नहीं बल्कि जीवन के नए अध्याय का आरंभ और गृहस्थ आश्रम की शुरुआत भी होगी, जिसके लिए बाबा धाम में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा का कहना है कि दरअसल काशी विश्वनाथ धाम के विस्तारीकरण के बाद वहां मंदिर चौक पर एक हॉल तैयार किया गया है, जहां सांस्कृतिक आयोजन और शुभ कार्य होंगे. सांस्कृतिक आयोजन के लिए 75 हजार और शुभ कार्यों के लिए 65 हजार रुपये की राशि तय की गई है.

काशी विश्वनाथ धाम के अंदर विवाह जैसे शुभ आयोजन की शुरुआत होने से काशी के विद्वान और मंदिर के मानित व्यवस्थापक प्रो. विनय पांडेय भी कहते हैं कि मंदिरों में पूजन-अर्चना की परंपरा हमारे देश में पुरानी है, जिसे फिर से एक बार शुरू किया जा रहा है. इससे अच्छा और क्या हो सकता है. बाबा की कृपा और पीएम मोदी एवं सीएम योगी की कार्यप्रणाली से ये हो रहा है.

बाबा धाम में विवाह जैसे आयोजन होने से आज के युवा पतंजलि जोकि बीएचयू में शोध छात्र हैं वो भी बेहद खुश है, उनका कहना है कि मंदिर में शादी की परंपरा तो पुरानी है, इससे अच्छा क्या हो सकता है कि हम ईश्वर को साक्षी मानकर और इनके आशीष के साथ गृहस्थ आश्रम की शुरुआत कर पाएंगे और खर्चा भी कम होगा. वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम में विवाह की शुरुआत हो रही है और अब युवा जोड़ी अपने गृहस्थ आश्रम की शुरुआत यहीं कर पाएंगे.