.

Maha Navami 2020: Corona के बावजूद आप सफल कर सकते हैं कन्या पूजा, अपनाएं ये तरीका

लोग इस बार नवमी की पूजा पूरी नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि कोरोना के चलते कोई माता-पिता अपनी बेटियों को किसी दूसरे के घर भजने से हिचकिचा रहे हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Apr 2020, 07:45:44 AM (IST)

नई दिल्ली:

चैत्र नवरात्रि का आज नौवा दिन है. इसी दिन देशभर में रान नवमी का त्योहार भी मनाया जा रहा है. हालांकि कोरोना के फैलते संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से लोगों में भारी निराशा है. दरअशल नवरात्रि के नौवें दिन लोग 9 कन्याओं को देवी के 9 स्वरूपों के रूप में पूजकर अपने घर बुलाते हैं और श्रद्धा भावन प्रसाद खिलाते हैं. इसके बाद ही उनकी पूजा पूरी मानी जाती है. हालांकि लोग इस बार नवमी की पूजा पूरी नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि कोरोना के चलते कोई माता-पिता अपनी बेटियों को किसी दूसरे के घर भजने से हिचकिचा रहे हैं.

तो क्या करें?

वैसे तो नवमी का त्योहार 9 कन्याओं को प्रसाद खिलाने के बाद ही पूरा होता है. लेकिन हालातों के कारण अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो उदास होने की कोई जरूरत नहीं है. आपके घर में अगर एक भी कन्या है तो आप उसे ही देवी के 9 स्वरूप के रूप में मान सकते हैं और प्रसाद खिला सकते हैं. इससे आपकी पूजा भी पूरी हो जाएगी और कोरोना का डर भी नहीं रहेगा.

ऐसे करें कन्‍या पूजन

सबसे पहले कन्या को आदर से अपने घर बुलाकर शुद्ध पानी से उनके पैरे धोकर बैठाएं. उनके तिलकर कर कलावा बांधकर उन्हें प्रेम से भोजन कराया जाता है और फिर उपहार में कोई वस्तु देकर उन्हें विदा किया जाता है.

महानवमी शुभ मुहूर्त

नवमी तिथि आरंभ- 2 अप्रैल सुबह 3.39 पर.
नवमी तिथि समाप्त- 3 अप्रैल दोपहर 2.43 पर