.

Chhath Puja 2023: देशभर में छठ पूजा की धूम, डूबते हुए सूर्य को ऐसे दिया गया अर्घ्य, देखें तस्वीरें

Chhath Puja 2023: देशभर में छठ पूजा की धूम, डूबते हुए सूर्य को ऐसे दिया गया अर्घ्य, देखें तस्वीरें

News Nation Bureau
| Edited By :
19 Nov 2023, 07:14:18 PM (IST)

New Delhi:

Chhath Puja 2023: पूरे देश में छठ पूजा का पर्व मनाया जा रहा है. विशेषकर बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और देश की राजधानी दिल्ली में छठ पूजा की रौनक देखने को मिल रही है. छठ पूजा में भगवान सूर्यदेव की अराधना की जाती है. छठ का त्योहार पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में मनाया जाता है. छठ पूजा की शुरुआत नहाय खाय के साथ होती है. रविवारको छठ को छठ पूजा का तीसरा दिन था. इस दौरान दिल्ली से लेकर बिहार तक सूर्य को अर्घ्य देने की तस्वीरें सामने आईं. 

बिहार की राजधानी पटना में दीया गंगा घाट पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली. इस दौरान भक्तों ने सूर्यदेव को अर्घ्य दिया. राजधानी दिल्ली में भी आईटीओ यमुना घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने सूर्यदेव को अर्घ्य देकर छठ महापर्व मनाया. बता दें कि छठ महापर्व पर सूर्य देव के अर्घ्य देने वाले पानी में दूध डाला जाता है. सूर्यास्त के समय व्रत रखने वाली महिलाओं के साथ परिवार के अन्य सदस्य भी मौजूद रहते हैं. इस दौरान दिन बांस से बनी टोकरी (जिसे लोक भाषा में सूप कहा जाता है) में फल, ठेकुआ, गन्ना, नारियल, फूल, चावल के लड्डू, मूली, कंदमूल आदि रखकर पूजा करती हैं. उसके बाद सूर्यदेव के अर्घ्य दिया जाता है.

17 नवंबर से हुई छठ पूजा की शुरूआत

बता दें कि इस बार छठ पूजा की शुरुआत 17 नवंबर से हुई थी. छठ महापर्व की शुरुआत नहाय खाय से होती है. छठ के दूसरे दिन खरना और तीसरे दिन सूर्यदेव को अर्घ्य दिया जाता है. जबकि चौथे दिन पारण देने की प्रथा है. हिंदू पंचांग के अनुसार, छठ पूजा की शुरूआत कार्तिक शुक्ल षष्ठी के दिन से होती है इसी दिन से व्रती महिलाएं छठ का व्रत रखती हैं. इस दिन महिलाएं शाम के समय किसी नदी या तालाब में खड़े होकर डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देती हैं.

#WATCH | Delhi: A large number of devotees gather at Yamuna Ghat at ITO, to offer 'arag' to God Sun, on the occasion of Chhath puja.

(Drone visuals from Yamuna Ghat, ITO, shot at 3:20 pm) pic.twitter.com/wRawwfLraP

— ANI (@ANI) November 19, 2023

छठ पर बिहार के सीएम ने दिया अर्घ्य

छठ महापर्व के मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी सूर्यदेव के अर्घ्य देते नजर आए. सीएम नीतीश ने पटना में सूर्यदेव को अर्घ्य दिया.

Bihar CM Nitish Kumar offered 'argha' to God Sun in Patna as part of #ChhathPooja2023 celebrations

(Pics: JDU) pic.twitter.com/H1vXs31P8W

— ANI (@ANI) November 19, 2023

गुवाहाटी में भी मनाया गया छठ महापर्व

उधर पूर्वोत्तर के राज्य असम में भी छठ पूजा का पर्व मनाया गया. रविवार को राजधानी गुवाहाटी में महिलाओं ने ब्रह्मपुत्र नदी पर सूर्यदेव को अर्घ्य दिया.

#WATCH | Assam: A large number of devotees offer 'arag' to God Sun, in Brahmaputra river, Guwahati on the occasion of Chhath puja. pic.twitter.com/zarkD7h3oQ

— ANI (@ANI) November 19, 2023

लखनऊ में भी मनाई गई छठ पूजा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी छठ महापर्व की रौनक देखने को मिली. यहां गोमती नदी के घाट पर महिलाओं ने सूर्यदेव का अर्घ्य दिया.

#WATCH | UP: A large number of devotees offer 'arghya' to God Sun, at Gmoti River ghat in Lucknow, on the occasion of Chhath puja. pic.twitter.com/zICROGiNaE

— ANI (@ANI) November 19, 2023

रांची में भी देखने को मिला छठ का जश्न

झारखंड की राजधानी रांची में भी छठ पूजा का जश्न देखने को मिला. छठ पूजा के अवसर पर भगवान सूर्य को 'अर्घ्य' देने के लिए रांची के एक घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्र हुए.

#WATCH | Jharkhand: A large number of devotees gather at a ghat in Ranchi to offer 'arghya' to God Sun on the occasion of Chhath Puja. pic.twitter.com/rHm9XDWZtT

— ANI (@ANI) November 19, 2023