X

IN PICS: जीएसटी, लॉयनल मैसी से लेकर देखें अब तक की 10 बड़ी खबरें

News Nation Bureau New Delhi 01 July 2017, 07:08:56 AM
Follow us on News
संसद के सेंट्रल हॉल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

आजादी के बाद का सबसे बड़ा कर सुधार जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) शुक्रवार को आधी रात से लागू हो गया। जीएसटी लॉन्चिंग के लिए संसद के सेंट्रल हॉल में शुक्रवार रात 12 बजे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री अरुण जेटली, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा और विपक्ष के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

अब तक का सबसे बड़ा कर सुधार वस्तु एवं सेवा कर

अब तक का सबसे बड़ा कर सुधार वस्तु एवं सेवा कर शुक्रवार की आधी रात से (जीएसटी) लागू हो गया। संसद के सेंट्रल हॉल में जीएसटी लागू करने के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा

शुक्रवार रात से कश्मीर छोड़कर पूरे देश में जीएसटी लागू कर दिया गया है। हालांकि अब 6 जुलाई से कश्मीर में भी जीएसटी लागू कर दिया जाएगा।

सुरक्षाकर्मियों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में पुलिस और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गई है। जानकारी मिली है कि लश्कर कमांडर बशीर लश्करी को सेना ने घेर लिया है। दरअसल भारतीय सेना को ख़बर मिली थी कि जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में एक घर के अंदर 2-3 आतंकी छिपे हैं। जिसके बाद 9 राष्ट्रीय राइफल्स और अनंतनाग पुलिस ने सर्च ऑपरेशन शुरु करते हुए घर पहुंचे।

महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना

महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप के बीते 2 मैचों में भारत को शानदार जीत दिलाने वाली बल्लेबाज स्मृति मंधाना की पूरे देश में तारीफ हो रही है। मंधाना ने अपनी चोट से उबर कर इस टूर्नामेंट में शानदार वापसी की है। पूरे देश में क्रिकेट के फैंस उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं।

जीएसटी से क्या होगा फायदा

जीएसटी मतलब देशभर में हर समान और सेवा के लिए सिर्फ एक टैक्स होगा। जानकारों का कहना है कि जीएसटी बिल का सबसे ज्यादा फायदा देश की आम जनता को होगा। जीएसटी आने के बाद कुछ समय तक लोगों को दिक्कतें आएंगी। लेकिन जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था में सुधार होता जाएगा जीएसटी से लोगों को फायदा मिलना शुरू हो जाएगा।

समाजवादी पार्टी के नेता अाजम खान

अपने विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले पूर्व मंत्री अाजम खान एक बार फिर विवादों में घिरते नज़र आ रहे है। सेना पर की गयी अपनी टिप्पणी के कारण उनके खिलाफ लखनऊ में दो एफआईआर दर्ज़ की गयी है। आज़म खान के खिलाफ हजरतगंज और रामपुर के सिविल लाइन्स थानों में शिकायतें दर्ज़ की गई हैं।

सड़क पर घूमते शेर

गुजरात में एक महिला ने 12 शेरों के बीच अपने बच्चे को जन्म दिया। जब महिला को प्रसव पीड़ा हुई तो उसे एंबुलेंस से हॉस्पिटल ले जाया जा रहा था। लेकिन रास्ते में एक शेरों के झुंड ने एंबुलेंस का रास्ता रोक लिया। ऐसे में महिला की डेलेवरी एंबुलेंस में ही कराई गई।

जीएसटी के बाद अब पूरे देश में एक टैक्स सिस्टम

संसद में हुए विशेष कार्यक्रम में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) को शुक्रवार की आधई रात को देश में लागू कर दिया गया है। 1 जुलाई 2017 से जीएसटी लागू हो गया है और देश में नई कर व्यवस्था लागू हो गई है। इस नई कर व्यवस्था के बाद अब पूरे देश में एक टैक्स लगेगा।

स्‍टार फुटबॉलर लायनल मेसी और अंटोनेला रोकुज्जो अपने बच्चों के साथ

अर्जेंटीना और बार्सिलोना की टीम के स्‍टार फुटबॉलर लायनल मेसी ने अपनी बचपन की दोस्त अंटोनेला रोकुज्जो से 30 जून को शादी कर ली है। इस शादी समारोह में कई सितारें शामिल हुए।

Top Story