X

नहीं रहा अफगानिस्तान-बन गया इस्लामिक अमीरात, संक्षेप में जानें हालात

News Nation Bureau New Delhi 18 August 2021, 07:58:02 PM
Follow us on News
News Nation

तालिबान का राज

अफगानिस्तान में पूरी तरह तालिबान का कब्जा हो चुका है. इसके बाद नई सरकार बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

News Nation

देश का नाम बदला

अफगानिस्तान का नाम अब इस्लामिक अमीरात कर दिया है. मौलवी हिब्तुल्लाह अखुंदजादा इसका प्रमुख घोषित हुआ है।

News Nation

मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

संभावना है कि हिब्तुल्लाह अखुंदजादा के अलावा मुल्ला अब्दुल गनी बरादर , मुल्ला मोहम्मद याकूब , सिराजुद्दीन हक्कानी और मुल्ला अब्दुल हकीम को बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी।

News Nation

पहले भी शामिल

1996 से 2001 तक चली तालिबानी सरकार में भी इसमें कुछ लोग शामिल थे. कुछ ने अमेरिका के खिलाफ 20 साल चली जंग में अहम भूमिका निभाई।

News Nation

अब्दुल गनी बरादर 

मुल्ला अब्दुल गनी बरादर उन चार लोगों में से एक हैं, जिन्होंने तालिबान का गठन किया था। वो तालिबान के फाउंडर मुल्ला उमर का डिप्टी था। 2001 में अमेरिकी हमले के वक्त वो देश का रक्षामंत्री था।

News Nation

हुआ था गिरफ्तार

2010 में अमेरिका और पाकिस्तान ने एक ऑपरेशन में बरादर को गिरफ्तार कर लिया। उस वक्त शांति वार्ता के लिए अफगानिस्तान सरकार बरादर की रिहाई की मांग करती थी। सितंबर 2013 में उसे रिहा कर दिया गया।

News Nation

खोला दफ्तर

2018 में जब तालिबान ने कतर के दोहा में अपना राजनीतिक दफ्तर खोला। वहां अमेरिका से शांति वार्ता के लिए जाने वाले लोगों में मुल्ला अब्दुल गनी बरादर प्रमुख था। उसने हमेशा अमेरिका के साथ बातचीत का समर्थन किया है।

News Nation

इंटरपोल की जानकारी

इंटरपोल के मुताबिक मुल्ला बरादर का जन्म उरूज्गान प्रांत के देहरावुड जिले के वीटमाक गांव में 1968 में हुआ था। माना जाता है कि उनका संबंध दुर्रानी कबीले से है। पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई भी दुर्रानी ही हैं।

News Nation

अत्यंत क्रूर

हिब्तुल्लाह अखुंदजादा ऐसा क्रूर कमांडर है जिसने कातिलों और अवैध संबंध रखने वालों की हत्या करवा दी और चोरी करने वालों के हाथ काटने की सजा दी।

News Nation

इमाम का बेटा

हिब्तुल्लाह अखुंदजादा 1961 के आस - पास अफगानिस्तान के कंधार प्रांत के पंजवई जिले में पैदा हुआ। वह नूरजई कबीले से ताल्लुक रखता है। उसके पिता मुल्ला मोहम्मद अखुंद एक धार्मिक स्कॉलर थे। वो गांव की मस्जिद के इमाम थे।

News Nation

1996 में किया था कब्जा

1996 में जब तालिबान में काबुल पर कब्जा जमाया उस वक्त अखुंदजादा को फराह प्रांत के धार्मिक विभाग की जिम्मेदारी मिली। बाद में वो कंधार चला गया और एक मदरसे का मौलवी बन गया। 

News Nation

रहा चीफ जस्टिस

हिब्तुल्लाह अखुंदजादा इस्लामिक अमीरात अफगानिस्तान में शरिया अदालत का चीफ जस्टिस भी रहा। मुल्ला मंसूर की मौत के बाद 25 मई 2016 को हिब्तुल्लाह अखुंदजादा को तालिबान की कमान सौंपी गई। तब से वही इस समूह की टॉप अथॉरिटी है।

News Nation

मुल्ला मोहम्मद याकूब

तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर की पाकिस्तान में मौत हो गई। 2016 में मुल्ला उमर का बेटा मुल्ला मोहम्मद याकूब सामने आया। उसने अखुंदजादा को तालिबान चीफ बनाए जाने का समर्थन किया और फिर गायब हो गया।

News Nation

अमेरीका-तालिबान समझौता

इस साल 29 फरवरी को अमेरिका और तालिबान के समझौते के 3 महीने बाद मोहम्मद याकूब का नाम चर्चा में आया। तालिबान की रहबरी शूरा ने मोहम्मद याकूब को मिलिट्री विंग का कमांडर नियुक्त किया था। मोहम्मद याकूब अब कमांडर मुल्ला याकूब बन चुका है।

News Nation

नरमपंथी नेता

कुछ एक्सपर्ट मानते हैं कि तालिबान की मौजूदा लीडरशिप में मुल्ला याकूब सबसे नरमपंथी रवैये वाला नेता है। अलकायदा की तरह वह अमेरिका और दूसरे पश्चिम देशों का दुश्मन नहीं है।

News Nation

सिराजुद्दीन हक्कानी

सिराजुद्दीन हक्कानी मुजाहिदीन कमांडर जलालुद्दीन हक्कानी का बेटा है। वो अपने पिता के बनाए हक्कानी नेटवर्क को चलाता है। ये नेटवर्क पाकिस्तान सीमा पर तालिबान के फाइनेंशियल और मिलिट्री प्रॉपर्टी की देखरेख करता है।

News Nation

आत्मघाती हमलों की शुरुआत

कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि हक्कानी ने ही अफगानिस्तान में आत्मघाती हमलों की शुरुआत की थी। हक्कानी नेटवर्क को अफगानिस्तान में कई हाई - प्रोफाइल हमलों के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

News Nation

हत्या का प्रयास

उसने तत्कालीन अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई की हत्या का प्रयास भी किया था। इसके अलावा हक्कानी नेटवर्क ने भारतीय दूतावास पर भी आत्मघाती हमला किया था।

News Nation

मुल्ला अब्दुल हकीम 

अब्दुल हकीम हक्कानी तालिबान के शांति वार्ता टीम का एक सदस्य है। तालिबान के शासन के दौरान मुख्य न्यायधीश रहा धार्मिक स्कॉलर्स की पावरफुल परिषद का प्रमुख है।

News Nation

सबसे ज्यादा भरोसा

ऐसा माना जाता है कि तालिबान सरगना हिबतुल्लाह अखुंदजादा अब्दुल हकीम हक्कानी पर सबसे ज्यादा भरोसा करता है।

Top Story