X

PHOTOS: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ली शपथ

News Nation Bureau New Delhi 25 July 2017, 07:13:49 PM
Follow us on News
शपथ के बाद भाषण देते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

पूर्व बीजेपी सदस्य और आरएसएस कार्यकर्ता राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस जे.एस. केहर ने संसद के केंद्रीय कक्ष में निर्वतमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में कोविंद को पद की शपथ दिलाई। जिसके बाद कोविंद ने काम संभाल लिया है।

रामनाथ कोविंद और प्रणब मुखर्जी

शपथ ग्रहण समारोह के तत्काल बाद कोविंद (71) ने देश का सर्वोच्च संवैधानिक पद संभालने के लिए मुखर्जी से कुर्सी की अदला बदली की।

शपथ के बाद भाषण देते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम. हामिद अंसारी और सांसद भी केंद्रीय कक्ष में मौजूद थे। बिहार के पूर्व राज्यपाल कोविंद के.आर. नारायणन के बाद देश के दूसरे दलित राष्ट्रपति हैं।

शपथ के बाद सांसदों से मिलते रामनाथ कोविंद

समारोह में केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित विपक्ष के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच.डी. देवेगौड़ा उपस्थित थे।

संसद के सेंट्रल हॉल में रामनाथ कोविंद

शपथ ग्रहण समारोह में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को भी आमंत्रित किया गया था।

रामनाथ कोविंद और प्रणब मुखर्जी

तीन घंटे से अधिक समय के प्रोटोकॉल और औपचारिकताओं की समाप्ति के बाद नए राष्ट्रपति अपने पूर्ववर्ती प्रणब मुखर्जी के साथ उनके नए आवास 10 राजाजी मार्ग गए।

रामनाथ कोविंद और प्रणब मुखर्जी

राष्ट्रपति भवन के अध्ययन कक्ष में दाखिल होने से पहले कोविंद ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। इसके बाद मुखर्जी को राष्ट्रपति के अंगरक्षकों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। राष्ट्रपति के अंगरक्षकों का निरीक्षण करने के बाद मुखर्जी कोविंद के साथ अपने नए आवास गए।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का परिवार

शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का परिवार भी पहुंचा।

शपथ ग्रहण समारोह में योगी आदित्यनाथ

रामनाथ कोविंद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक भी पहुंचे थे।

Top Story