X

यूपी में भारी बारिश के आसार, 10 जिलों में जारी हुआ अलर्ट

News Nation Bureau New Delhi 07 July 2017, 06:51:14 AM
Follow us on News
फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के बाद 10 जिलों में बाढ़ की आशंका के मद्देनजर हाईअलर्ट जारी किए गए हैं। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

फाइल फोटो

जिन 10 जिलों में बाढ़ की आशंका के मद्देनजर अलर्ट जारी किया गया है, उनमें लखनऊ, प्रतापगढ़, फैजाबाद, गोंडा, रायबरेली, हरदोई, बाराबंकी, बदायूं, बरेली तथा मुरादाबाद शामिल हैं।

फाइल फोटो

एक अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के कारण गंगा, यमुना, सरयू और घाघरा नदियां उफान पर हैं और इनके जलस्तर में आगे और वृद्धि की संभावना है। निचले इलाकों और नदी के किनारे रहने वाले लोगों को उच्चतर क्षेत्रों में जाने की सलाह दी गई है।

फाइल फोटो

राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान गोरखपुर में सर्वाधिक 25.8 मिलीमीटर बारिश एक दिन में दर्ज की गई। वाराणसी में 15.2 मिलीमीटर, बरेली में 11.2 मिलीमीटर, गाजीपुर में 11 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

फाइल फोटो

उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता ने बताया कि राज्य की राजधानी लखनऊ का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए गए जाने का अनुमान है।

फाइल फोटो

बारिश के कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में तापमान में भी भारी गिरावट आई है। वतावरण में आद्र्रता सुबह 100 प्रतिशत दर्ज की गई।

फाइल फोटो

लखनऊ के अतिरिक्त गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री, कानपुर का 18 डिग्री, इलाहाबाद का 20.3 डिग्री और झांसी का 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Top Story