X

हरी और लाल वाली खाना भूल जाएंगे, मूंगफली की चटनी को जब ऐसे बनाएंगे

News Nation Bureau New Delhi 22 September 2021, 02:49:27 PM
Follow us on News
News Nation

ब्रेकफास्ट (breakfast), लंच (lunch) और डिनर (dinner) के ऑप्शन्स तो हमने बहुत दे दिए. आज सोचा जरा उनके साथ खाने के लिए कोई ऑप्शन बता दें. तो भई हो जाइए रेडी और इस चटपटी चटनी की रेसिपी देखिए.

News Nation

चटनी सुनकर ये मत सोचिएगा कि ये हरे धनिए की होगी या इमली की होगी. ये कुछ अलग टाइप की चटनी है. जिसका नाम है मूंगफली की चटनी. 

News Nation

सबसे पहले अगर इसके इंग्रीडिएंट्स की बात करें तो इसके लिए चाहिए बहुत ही कम इंग्रीडिएंट्स. इसके इंग्रीडिएंट्स के लिए सिर्फ चाहिए थोड़ी-सी सूखी हुई मूंगफली लें, उसके बाद लाना है तीखा-सा टेस्ट तो इंग्रीडिएंट्स में हरी और लाल मिर्च ऐड करें.

News Nation

अब बिना नमक तो किसी भी खाने में टेस्ट नहीं आता तो ऐड करें नमक (salt). अब भई हमें तो चाहिए खट्टा-सा टेस्ट तो लें नींबू और निचोड़े उसका रस. पर ज्यादा नहीं सिर्फ एक चम्मच ही लें. अब थोड़ा-सा लें तेल. और थोड़े-से राई के दाने और हां अदरक का पेस्ट मत भूलिएगा.

News Nation

अब नोट हो गए इंग्रीडिएंट्स (Ingredients) तो फटाफट बनाना शुरू करें मूंगफली की चटनी. सबसे पहले सूखी हुई मूंगफली लें. एक पैन को गैस पर गर्म कर लें. अब पैन में मूंगफली भूनने के लिए तेल डालें. उसके बाद पैन में मूंगफली डाल कर उन्हें भूनना शुरू करें.

News Nation

अगर आपके पास पहले से ही भुनी हुई मूंगफली है. तो ये तो भई बहुत अच्छी बात है. लेकिन, अगर नहीं भी है तो भी कोई बात नहीं. भूनने में बस 5 मिनट एक्सट्रा ही तो लगेंगे. तो टाइम वेस्ट ना करें और अच्छे से लीजिए मूंगफलियों को भून. अब मूंगफली भुन गई है तो बस मूंगफलियों को एक प्लेट में निकालकर ठंडा कर लीजिए. 

News Nation

अब मिक्सी का जार लें. उसमें मूंगफली, टेस्ट के अकोर्डिंग नमक, अदरक, खट्टेपन के लिए नींबू का रस और चटपटी चटनी के लिए हरी मिर्च जरूर डाल दें और थोड़ा दड़दड़ा से पीस लें. 

News Nation

अब जो पेस्ट बन गया है. उसे एक बाउल में निकाल लें फिर से पैन को गैस पर रखकर गर्म कर लें क्योंकि अभी तो सिर्फ पेस्ट बना है अब तड़का भी तो लगाना है. 

News Nation

अब, पैन में करिए फिर से थोड़ा-सा तेल गर्म फिर उसमें सूखी लाल मिर्च और राई के दाने डालिए. राई के तड़कने तक उसको पकने दें. अब राई गई है चटक तो इसमें बनाया हुआ पेस्ट डाल दें. उसके बाद पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर दें.

News Nation

ये मूंगफली की टेस्टी और हेल्दी चटनी तैयार है. अब, घर के बड़े-बुजुर्ग जो दांत ना होने के चलते काफी परेशान होते है. जो मूंगफली नहीं खा पाते. उनको खाने के साथ ये मूंगफली की चटनी पेश करें. 

Top Story