X

डाइट सोडा पीने के ये गंभीर नुकसान, ला सकते हैं आफत में जान

News Nation Bureau New Delhi 24 February 2022, 12:21:35 PM
Follow us on News
istock

आजकल के लोग डाइट सोडा को पीने के नुकसानों से अनजान है. इसे पीने के साइड इफेक्ट्स कुछ कम नहीं है. इसका टेस्ट मीठा होता है और इसे पीने से फ्रेशनेस का एहसास होता है. लेकिन, ये बॉडी में जाकर कई तरह की बीमारियों के पैदा होने की वजह बनता है. 

istock

डाइट सोडा पीने से लोगों की बॉडी में अचानक से इंसुलिन के लेवल बढ़ने लगता है जिसे बॉडी एब्जॉर्ब (diet soda addiction side effects) नहीं कर पाती. इससे हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम भी हो सकती है, जो स्ट्रोक और हार्ट अटैक की वजह बनती है. 

istock

एक रिसर्च में ये बताया जा चुका है कि डाइट सोडा रेगुलर पीने से हार्ट प्रॉब्लम्स का रिस्क बहुत बढ़ जाता है. ये पेट की चर्बी को भी बढ़ाता है.

istock

दिन में 1-2 कप सोडा पीने से हार्ट अटैक (heart attack) या किडनी का अच्छे से काम ना करना और हेल्थ से जुड़ी बहुत-सी परेशानियां हो सकती है.

istock

सोडे में मौजूद बनावटी स्वीटनर लोगों में सिर दर्द को बढ़ा सकता है. ये ब्लड में मूड खुश रखने वाला हार्मोन 'सेरोटोनिन' का लेवल कम कर देता है.

istock

इससे सिरदर्द, घबराहट, नींद न आना, मूड में ज्यादा बदलाव (headache) होने जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं.

istock

डाइट सोडा में जीरो या कम कैलोरी होती है. लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लोग शुरुआत में कैलोरी कम करने के लिए डाइट सोडा लेना शुरू कर देते हैं. लेकिन, फास्ट-फूड ज्यादा खाकर इस कैलोरी की भरपाई भी करते रहते हैं. 

istock

डाइट सोडा कैलोरी-फ्री तो होता है. लेकिन, साथ ही ये लोगों को ज्यादा मीठा या कैलोरी (diet soda side effects) वाला खाना खाने के लिए भी मोटिवेट करता है. 

istock

इस वजह से वजन बढ़ने लगता है. कई मामलो में  डाइट सोडा भूख लगने वाले हार्मोन को बढ़ावा देकर भूख बढ़ाने (Does diet soda cause weight gain) का काम भी करता है.

istock

इसे पीने से बॉडी को बहुत से नुकसान होते हैं. इसलिए, इसे पीने से बचना चाहिए.

Top Story