X

इन खराब फूड्स को खाने से बालों से धोना पड़ता है हाथ

News Nation Bureau New Delhi 07 March 2022, 10:44:19 AM
Follow us on News
istock

हमें डाइट में उन्हीं चीजों को शामिल करना चाहिए जो हमारी बॉडी के साथ-साथ बालों को भी न्यूट्रिशन दें और उन खाने-पीने की चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचाते हैं.  

istock

मछली में मिलने वाली मरकरी का लेवल बहुत हाई होता है. इसे खाना अचानक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. मरकरी एक्सपोजर का सबसे कॉमन सोर्स मछली ही है क्योंकि पिछले कुछ सालों में क्लाइमेट में बदलाव और ज्यादा मछली पकड़ने की वजह से मछली में मिथाइल-मरकरी के कंसंट्रेशन में ग्रोथ हो गई है.

istock

समुद्री जल की मछलियां जैसे स्वोर्डफ़िश, मैकेरल, शार्क और टूना की कुछ किस्में पारे से भरपूर होती हैं. इसी वजह से इसे खाने से बालों से हाथ धोना पड़ सकता है. 

istock

चीनी बालों के लिए उतनी ही बुरी है जितना कि ये पूरी हेल्थ के लिए होती है. रिसर्च में भी बताया गया है कि चीनी को ज्यादा खाने से डायबिटीज और मोटापा बॉडी में घर करने लगता है. 

istock

जो आपके हेयर लॉस का भी एक मेन रीजन है. चीनी को ज्यादा खाने से लेडीज और जेंट्स दोनों में गंजेपन की प्रॉब्लम भी पैदा हो सकती है.

istock

जंक फूड जितना हमारी हेल्थ और स्किन को नुकसान पहुंचाता है. उतना ही ये झड़ते बालों के लिए भी नुकसानदायक है. 

istock

जंक फूड अक्सर मोनोसैचुरेटेड फैट से भरे होते हैं जो न केवल आपको मोटा बनाते हैं बल्कि कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को जन्म देते हैं. इसे खाने से आप अपने बालों को खो भी सकते हैं. इसलिए बालों के झड़ने के पीछे जंक फूड खाना भी जिम्मेदार है.

istock

शराब जितना नुकसान लिवर को पहुंचाती है. उतना ही हमारे बालों को भी पहुंचाती है. बाल आम तौर पर प्रोटीन से बने होते हैं, जिसे केराटिन कहा जाता है.

istock

केराटिन एक प्रोटीन है जो आपके बालों को स्ट्रक्चर देता है. शराब पीने से प्रोटीन सिंथेसिज पर निगेटिव असर पड़ता है और इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और आप अपनी चमक खो देते हैं.

istock

इन फूड्स को खाने से बाल झड़ने लगते हैं. इन्हें खाना अवॉइड करना चाहिए.

Top Story