X

इन टिप्स को अपनाएं, ऑफिस का स्ट्रेस और टेंशन दूर भगाएं

News Nation Bureau New Delhi 21 September 2021, 02:42:55 PM
Follow us on News
News Nation

बात चाहें वर्क फ्रॉम होम (work from home) की करें या वर्क फ्रॉम ऑफिस (work from office) की. ऑफिस के काम की टेंशन कभी खत्म नहीं होती. साथ ही हम ऑफिस में दिन-रात इतना कम करते हैं कि वहां के एनवायरनमेंट (environment) और रहन-सहन का असर मेंटेली (mentally) और फिजिकली (physically) दोनों तरीकें से हमारी हेल्थ (health) पर ही पड़ता है. इसका रीजन यही है कि हम 24 घंटे में से 9 घंटे तो ऑफिस में ही गुजार देते हैं. 

News Nation

वैसे तो शायद ही आपकी टेंशन और स्ट्रेस कम हो पाएगा लेकिन फिर भी हम ट्राई जरूर करेंगे कि आपको हमारे दिए जा रहे कुछ टिप्स से अपना टेंशन रीलिज करने में थोड़ी मदद मिल जाए.

News Nation

अब इस टेंशन को कम करने के प्रोसेस में सबसे पहले आता है काम से थोड़े टाइम का ब्रेक लेना. अगर आप लगातार काम करते रहेंगे तो आपका स्ट्रेस लेवल (stress level) बढ़ जाएगा.

News Nation

ऐसे में ऑफिस के काम से बीच-बीच में कम से कम 3 से 4 बार ब्रेक जरूर लें. उस ब्रेक में थोड़ा इधर-उधर घूम लें, फैमिलि वालों से बात कर लें. क्योंकि एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहने से फिजिकल एक्टिविटीज (physical activities) कम हो जाती है और दिमाग (brain) की एफिशिएंसी (efficiency) भी कम हो जाती है.

News Nation

ऑफिस मे एक बार में एक ही काम करें. ये नहीं कि एक ही बार में 4 से 5 काम का लोड (load) लें लें. क्योंकि ऐसे में पूरा दिन उस काम में ही निकल जाता है और काम में लगातार लगे रहने से स्ट्रेस बढ़ता जाता है.

News Nation

पहले जरूरी काम खत्म कर लें और बाद के काम को धीरे-धीरे खत्म करें. इससे आपको काफी रिलीफ मिलेगा. 

News Nation

टेंशन और स्ट्रेस के चलते हम अक्सर अपना ही नुकसान कर बैठते हैं. तो बता दें, काम के स्ट्रेस के चलते अपनी बॉडी का नुकसान बिल्कुल ना करें. बल्कि इस टेंशन को कम करने के लिए अपने खाने-पीने पर जरूर ध्यान दें.

News Nation

अपनी डाइट में हेल्‍दी चीजों को शामिल करें. इससे बॉडी हेल्दी बनी रहेगी और टेंशन भी कम हो जाएगा. हेल्‍दी डाइट ब्रेन और बॉडी दोनों को जरूरी न्यूट्रिएंट्स (nutrients) देती हैं. आप एनर्जेटिक (energetic) भी महसूस करते हैं. ऐसे में जब भी स्‍ट्रेस हो तो अपने फेवरेट फ्रूट्स, नट्स, स्वीटेंस खा लें और टेंशन को भगा दें.

News Nation

जितना जरूरी काम होता है. उससे ज्यादा जरूरी फ्रेश एयर (fresh air) लेना होता है. तो, ज्यादा कुर्सी (chair) से चिपके बिना काम के बीच हर दो घंटे में बाहर वॉल्क पर जरूर जाएं और फ्रेश एयर लें. इससे आप थोड़ा-सा बदलाव महसूस करेंगे.

News Nation

फ्रेश ऐयर आपकी बॉडी और मन दोनों के लिए बहुत जरूरी है. ये आपको सारी नेगेटिविटी (negativity) से दूर करके एक पॉजिटिव एन्वायरनमेंट (positive environment) देती है. 

Top Story