.

BMW जैसी लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी का नहीं है कोई मालिक, पूरा मामला जान दंग रह जाएंगे आप

statista.com की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 में BMW ने करीब 1.97 मिलियन कारों का निर्माण किया.

News Nation Bureau
| Edited By :
25 Dec 2018, 01:31:53 PM (IST)

नई दिल्ली:

लग्ज़री कार बनाने वाली कंपनी BMW की कारें किसी एक क्षेत्र में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में काफी ज्यादा पसंद की जाती हैं. भारत में भी BMW कारों का गजब जलवा है. सचिन तेंदुलकर BMW India के ब्रैंड एंबेसडर हैं, इतना ही नहीं वे खुद BMW कारों के बहुत बड़े शौकीन हैं. सचिन तेंदुलकर के अलावा देश की नामचीन हस्तियां भी BMW की स्टाइलिश और ताकतवर कारों की दीवानी हैं.

चलिए आपको बताते हैं BMW की कुछ खास बातें, जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होंगी.

102 साल पहले हुई थी BMW की स्थापना
जर्मनी की ऑटोमोबाइल कंपनी BMW की स्थापना कार्ल रैप ने 7 मार्च 1916 में की थी. शुरुआत में इस कंपनी का नाम रैप मोटर वर्क्स रखा गया था, जिसे बाद में बवेरियन मोटर वर्क्स (Bavarian Motor Works) यानि BMW का नाम दे दिया गया. BMW एक लग्ज़री कार मेकर कंपनी है. कंपनी कार के साथ-साथ मोटरसाइकिल भी बनाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि BMW विमान इंजन भी बनाती थी, लेकिन बाद में कंपनी ने विमान इंजन बनाना बंद कर दिया था.

दुनिया भर में तेजी से बढ़ती BMW की डिमांड
बढ़ती डिमांड के चलते हर साल BMW का प्रोडक्शन आउटपुट बढ़ता जा रहा है. statista.com की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 में BMW ने करीब 1.97 मिलियन कारों का निर्माण किया. जबकि साल 2016 में ये संख्या 1.9 मिलियन ही थी. BMW की बढ़ती डिमांड की मुख्य वजह ये है कि इसकी कारें सिर्फ सेलेब्रिटीज़ और बड़े-बड़े बिजनेसमैन ही नहीं बल्कि अन्य शौकीन लोग भी इसे बेहद पसंद करते हैं.

BMW i
BMW बिजली से चलने वाली कारों का भी निर्माण करती है. लेकिन बिजली वाली गाड़ियों का सारा जिम्मा BMW i के पास है, जो BMW का ही एक हिस्सा है.

BMW का मालिक कौन?
ये बड़ा ही दिलचस्प सवाल है, क्योंकि इस कंपनी का कोई मालिक नहीं है. हालांकि BMW का मालिकाना हक Stefan Quandt और Susanne Klatten के हाथों में है. Stefan के हाथों में कंपनी का 29 प्रतिशत शेयर है, तो वहीं Susanne के हिस्से में कंपनी के 21 फीसदी शेयर हैं. जबकि बाकी के बचे 50 फीसदी शेयर सार्वजनिक निवेशकों के अधिकार में है.

गौरतलब है कि किसी भी कंपनी का मालिक होने के लिए व्यक्ति के पास उस कंपनी के 49 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी होनी चाहिए. ऐसे में BMW के पास ऐसा कोई नहीं है, जिसके पास 49 फीसदी से ज्यादा कंपनी शेयर हों.