.

यहां पर जन्म लेने वाली बेटियों को मिलते हैं सोने-चांदी के लॉकेट

भारत में अब तेजी से लिंगानुपात में सुधार हो रहा है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि समाज में लोगों की सोच बेटियों के प्रति बदल रही है. इसे लेकर हर संभव प्रयास भी किए जा रहे हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Jan 2022, 10:33:29 PM (IST)

नई दिल्ली:

भारत में अब तेजी से लिंगानुपात में सुधार हो रहा है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि समाज में लोगों की सोच बेटियों के प्रति बदल रही है. इसे लेकर हर संभव प्रयास भी किए जा रहे हैं. मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में ऐसी ही एक टीम सक्रिय है. इस टीम के मेंबर्स बेटियों का महत्व समझाने के लिए नववर्ष के पहले दिन जन्म लेने वाली बेटियों को सोने और चांदी के लॉकेट देकर उनका और उनकी मां का सम्मान करते हैं. बैतूल के डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में 31 दिसंबर 2021 की रात 12 बजे से एक जनवरी 2022 की दोपहर तक 23 बेटियों का जन्म हुआ है.

बेटियों के जन्म पर सकारात्मक माहौल बने इसके लिए बैतूल में एक टीम काम कर रही है. इस टीम में शिक्षक, व्यापारी और समाजसेवी लोग शामिल हैं. साल के पहले दिन जन्म लेने वाली बेटियों को ये टीम सोने और चांदी के लॉकेट देकर उनका सम्मानजनक स्वागत करती है. इस टीम ने इस साल भी तीन बेटियों को सोने के और 20 बेटियों को चांदी के लॉकेट दिए हैं. 

जिन महिलाओं ने बेटे की चाहत में दोबारा बेटी को जन्म दिया, इस सम्मान से उनकी सोच भी बदल गई है. वो अब काफी खुश हैं कि उन्होंने दोबारा एक बेटी को जन्म दिया है. वहीं, कुछ महिलाओं के लिए ये बड़ा सरप्राइज था जो उन्हें बेटी के जन्म पर इस तरह से सम्मानित किया गया.