.

World's Fittest Countries: 2023 के डाटा के अनुसार ये हैं दुनिया के सबसे फिट देश, नाम देख के हैरान रह जाएंगे आप

World's Fittest Countries: हम सभी जानते हैं कि दिन में पांच बार खाना, दैनिक खुराक, आराम और अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है. दुनिया के कई ऐसे देश हैं जिन्होंने अपने नरगरिकों के लिए हेल्थ मॉडल अपनाया है.

| Edited By :
06 Mar 2024, 03:49:07 PM (IST)

नई दिल्ली :

World's Fittest Countries: हम सभी जानते हैं कि दिन में पांच बार खाना, दैनिक खुराक, आराम और अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है. दुनिया के कई ऐसे देश हैं जिन्होंने अपने नरगरिकों के लिए हेल्थ मॉडल अपनाया है, लेकिन जब टॉप पजिशन में रहने की बात आती है तो कुछ देश इसमें बहुत आगे निकल जाते हैं. ऐसे कई कारण हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि कोई देश कितना "स्वस्थ" है - लाइफ एक्सपेक्टेंसी  से लेकर अस्पतालों की गुणवत्ता तक हर एक चीज़ को मद्देनज़र रखा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, स्वच्छ पानी और औसत आयु जैसे विभिन्न कारकों पर गौर कर रहे हैं वो कौन से देश हैं जिन्हें सबसे स्वस्थ करार किया गया है, आईए जानतें हैं... 

2023 के लिए दुनिया के सबसे फिटेस्ट देशों की सूची इस प्रकार है:

न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड लगातार दूसरे वर्ष दुनिया का सबसे फिट देश बना हुआ है. देश में सक्रिय रहने की उच्च संस्कृति है, और इसकी आबादी में मोटापे की दर कम है.

नॉर्वे: नॉर्वे एक और देश है जिसके पास एक मजबूत फिटनेस संस्कृति है. देश में लंबी पैदल यात्रा, बाइकिंग और स्कीइंग जैसे बाहरी गतिविधियों का आनंद लेने वाले लोगों का एक उच्च प्रतिशत है. 

नीदरलैंड: नीदरलैंड एक और देश है जहां लोग सक्रिय जीवन शैली जीते हैं. देश में साइकिल चलाना बहुत लोकप्रिय है, और इसकी आबादी में मोटापे की दर कम है. 

स्विट्ज़रलैंड: स्विट्ज़रलैंड एक और देश है जिसमें एक सुंदर प्राकृतिक वातावरण है जो लोगों को बाहर जाने और सक्रिय रहने के लिए प्रोत्साहित करता है. देश में लंबी पैदल यात्रा, बाइकिंग और स्कीइंग जैसे बाहरी गतिविधियों का आनंद लेने वाले लोगों का एक उच्च प्रतिशत है. 

डेनमार्क: डेनमार्क एक और देश है जहां लोग सक्रिय जीवन शैली जीते हैं. देश में साइकिल चलाना बहुत लोकप्रिय है, और इसकी आबादी में मोटापे की दर कम है. 

इन देशों को उनकी आबादी के स्वास्थ्य और फिटनेस के स्तर के आधार पर रैंक किया गया था. रैंकिंग में कई कारकों को ध्यान में रखा गया, जिसमें जीवन प्रत्याशा, मोटापे की दर, शारीरिक गतिविधि का स्तर और खेलों में भागीदारी शामिल है.

यह भी पढ़ें: दुनिया के 5 सबसे सस्ते ट्रैवल डेस्टिनेशन, कैसे बनाए अपना बजट?