.

अरेंज मैरिज में लड़के पूछते हैं ये चार सवाल, मजबूरी नहीं दिल से दें जवाब

अरेंज मैरेज में लड़का लड़की से कुछ अजीबों गरीब सवाल पूछता है. जिसका जवाब लड़की देने से हिचकिचाती है. या फिर समझौते करने वाला जवाब होता है.

News Nation Bureau
| Edited By :
30 Aug 2021, 10:04:42 AM (IST)

नई दिल्ली :

माता-पिता के पसंद से शादी करना हमारी संस्कृति का हिस्सा है. आज भी 60 प्रतिशत लोग अरेंज मैरेज ही कर रहे हैं. लोगों का मानना है कि लव मैरेज में तलाक बहुत होता. लव मैरेज का भविष्य नहीं होता है. स्टैटिस्टिक्स ब्रेन रिसर्च इंस्टीट्यूट के मुताबिक लव मैरेज के मुकाबले अरेंज मैरेज में तलाक की दर छह प्रतिशत है. इसलिए लोग अभी भी अरेंज मैरेज करना चाहते हैं. लेकिन अरेंज मैरेज में लड़का लड़की से कुछ अजीबों गरीब सवाल पूछता है. जिसका जवाब लड़की देने से हिचकिचाती है. या फिर समझौते करने वाला जवाब होता है. चलिए बताते हैं लड़का लड़की से क्या सवाल करता है जब वो उससे मिलता.

शादी के बाद जॉब करने का इरादा तो नहीं
लड़का और लड़के के परिवार वाले अक्सर ये सवाल लड़की से पूछते हैं. क्योंकि उनका मानना होता है कि लड़का कमा रहा है तो लड़की को कमाने की क्या जरूरत. वो बस घर संभाले. उनकी नजर में बहू का कमाना सही नहीं लगता. इतना ही नहीं कुछ लड़के भी इतने इग्योइस्ट होते हैं कि उन्हें भी अपनी पत्नी का कमाना नागवार गुजरता है. इसलिए वो इस तरह के सवाल करते हैं. यहां कुछ लड़कियां माता-पिता के प्रेशर में आकर बोल देती है कि शादी के बाद जॉब छोड़ देंगी. लेकिन जीवन भर वो इस दर्द में रहती है कि वो कुछ नहीं कर पाई. अपने सपने को पूरा नहीं कर पाई. इसलिए इस सवाल का जवाब समझौतावादी नहीं होना चाहिए.

वर्जीन हो ना
अरेंज मैरेज में शादी से पहले सेक्स करना गलत माना जाता है. अरेंज मैरेज करने वाला लड़का यही चाहता है कि उसकी पत्नी वर्जीन हो. अक्सर देखने में आता है कि लड़का लड़की से ये सवाल करते है. जिसका जवाब नहीं चाहते हुए भी लड़की हां में ही देती है. जबकि ये गलत है. शादी से  पहले सेक्स लाइफ पर खुलकर बात करना ये पूरी तरह लड़की की च्वाइस होनी चाहिए. रिश्ता पक्का करने के लिए इस सवाल का जवाब देना जरूरी नहीं है.

लेट बच्चा करने का इरादा तो नहीं
अक्सर देखा जाता है कि शादी से पहले लड़के के घरवाले यह सवाल पूछते हैं. लेट बच्चा करने की प्लानिंग तो नहीं. ये जवाब खुद में बेहद ही बकवास कहा जा सकता है. क्योंकि आपका पार्टनर कैसा होगा इसकी गारंटी शादी से पहले नहीं ली जा सकती.ऐसे में बच्चों को लेकर उनके बीच क्या तालमेल बैठता है, इसका जवाब भी लड़की अकेले नहीं दे सकती है. 

वेट कम कर लोगी ना शादी के पहले
अगर कोई लड़की थोड़ी मोटी हो तो लड़का जब उसे देखने आता है और सारी बातें हो जाती है तो एक सवाल यह कर बैठता है वजन तो कम कर लोगी ना. हर लड़की अपनी शादी में खूबसूरत दिखना चाहती है. ऐसे में उसकी ये कोशिश होती है कि वो खुद को जितना हो सके पतली रखे. लेकिन कभी-कभी शरीर का बनावट ऐसा होता है कि वो चाहकर भी वजन कम नहीं कर पाती हैं. जब इस तरह के सवाल पूछते हैं तो उसके अंदर का आत्मविश्वास कम हो जाता है. इस तरह के सवाल का जवाब भी लड़की को अपने दिल से देना चाहिए.