.

बॉडी हो जाएगी Kareena Kapoor की तरह फिट, उनकी तरह करें ये योगासन Pick

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान (Kareena kapoor khan) फिटनेस फ्रीक है. एक्ट्रेस अपनी फिटनेस का बहुत ख्याल रखती है.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Dec 2021, 08:08:20 AM (IST)

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में ऐसी बहुत सी एक्ट्रेसेज है जो खुद को फिट रखने के लिए तरह-तरह के योगासन करती है. जिम जाती है. डाइटिंग करती है. उन्हीं में से एक बॉलीवुड डीवा करीना कपूर खान भी है. एक्ट्रेस को शुरू से ही फिटनेस फ्रीक के नाम से जाना जाता है. एक्ट्रेस उनमें से है जो प्रेगनेंसी के दौरान भी योगा करती नजर आई थी. करीना आए दिन अपने फैंस के साथ अपने वर्क आउट की तस्वीरें और वीडियोज भी शेयर करत रहती है. अब, हाल ही में फिर एक बार ऐसा हुआ है जब करीना की ट्रेनर अंशुका ने करीना के योगासन की तस्वीरें अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की है. 

          View this post on Instagram                      

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@kareenakapoorkhan)

इस तस्वीर में करीना अर्धचंद्रासन करती हुई नजर आ रही है. इस योगासन को करने से ना सिर्फ वेट कंट्रोल होता है बल्कि बॉडी भी स्ट्रॉन्ग होती है. अगर आप भी अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है और जिम में वर्कआउट करने का टाइम नहीं है. तो, एक्ट्रेस की तरह अपने रूटीन में ये योगासन शामिल कर लें. (photo credit@anshukayoga)

                                         

बात अगर करीना की हो रही है तो बता दें, करीना खुद को फिट रखने के लिए तरह-तरह के वर्कआउट्स करती है. जिसकी तस्वीरें और वीडियोज वो आए दिन इंस्टाग्राम पर शेयर करती रहती है. अब, इस वीडियो को ही ले लीजिए जिसमें वे सूर्य नमस्कार करती हुई नजर आ रही है. एक्ट्रेस अपने दिन की शुरुआत ही इन योगा पोज और वर्कआउट से करती है. जो कि बॉडी पॉश्चर को ठीक करने के लिए बहुत अच्छा है. इस आसन को करते टाइम बॉडी को त्रिकोण की तरह बनाना पड़ता है. इस योगा में बॉडी चांद की आधी कला की शेप में आ जाता है. इसलिए, इसे अर्ध चंद्रासन या हाफ मून पोज भी कहते हैं. इस आसन में बॉडी को सिर्फ हाथ और पैरों के बीच बैलेंस किया जाता है. अब, ये तो बता दिया कि करीना पिट रहने के लिए कौन-सा आसन करती है. अब, ये भी जान लीजिए कि इस आसन को करने के फायदे क्या है. 

                                       

अर्धचंद्रासन करने का सबसे बड़ा फायदा एंकल (ankle) और थाइज़ (thighs) को होता है. ये आसन इन जगहों की हड्डियों को मजबूत करता है. इस आसन को करने से ना केवल फिजिकल एक्टिविटीज ठीक होती है बल्कि दिमाग भी शांत रहता है. इसके साथ ही इससे आपको स्ट्रेस और एंग्जाइटी से लड़ने की भी पॉवर मिलती है. बच्चों के लिए भी ये आसन बेहद फायदेमंद है.  

                                       

अर्धचंद्रासन को करने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा हमारे घुटने के पीछे की नसों को होता है. जिसे इंग्लिश में हैमस्ट्रिंग कहते है. ये आसन हमारे हैमस्ट्रिंग को खींचता है यानी कि उसे स्ट्रेच करता है. ऐसा करने से हैमस्ट्रिंग (Hamstring) में चोट (injury), मोच और दर्द के चांसिज कम हो जाते है. अगर आप भी करीना कपूर की तरह खुद को फिट रखना चाहते हैं तो ये आसन जरूर करें.