.

मेथी और नींबू से बने फेस पैक से होंगी सारी स्किन प्रॉब्लम दूर

मेथी में मौजूद विटामिन सी और के स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाते हैं, वहीं नींबू त्वचा की सेंसेटिविटी को खत्म करता है. मेथी एजिंग की समस्या जैसे झुर्रियों को भी कम करने में मदद करती है.

News Nation Bureau
| Edited By :
15 Aug 2021, 06:20:53 PM (IST)

highlights

  • नींबू में ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा की टोन को हल्का करते हैं
  • एलोवेरा में टी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते है
  • मेथी में मौजूद विटामिन सी और के स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाते हैं

नई दिल्ली:

दमकता हुआ और साफ चेहरे हर किसी की पहली पसंद होती है. लेकिन बढ़ते प्रदूषण और तनाव का सबसे अधिक असर त्वचा पर ही पड़ता है. प्रदूषण और मौसम में बदलाव त्वचा के रंग को फीका कर देता है. कुछ लोगों को गर्मियों के मौसम में पिंपल्स, एक्ने, टैनिंग और दाग-धब्बों की समस्या भी हो जाती है. अपनी स्किन को निखारने बेदाग रखने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी यू प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि कभी-कभी इन प्रोडक्ट्स में मौजूद रसायन स्किन को बहुत नुकसान पहुंचा देते हैं, जिससे त्वचा अधिक सेंसेसेटिव हो जाती है. आइये जानें कैसे आप अपने त्वचा का ख्याल रख सकते है -

मेथी और नींबू का फेस पैक: इसके लिए एक चम्मच मेथी के दाने को 20 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोकर रख दें. आप चाहें तो रात के समय मेथी को गुलाब जल में भी भिगोकर रख सकते हैं. इसके बाद भीगी हुई मेथी को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट में दो चुटकी हल्दी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पैक बना लें. मेथी और नींबू से बने इस फेस पैक पै को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी-तरह से अप्लाई करें. 15-20 मिन तक सूखा सू ने के बाद हल्के हाथों और त्वचा को सर्कुलर मोशन में रगड़ें. बाद में ताजे पानी से अपने चेहरे को धो लें. आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं. मेथी और नींबू का यह फेस पैक पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स और सनबर्न की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है. ऐसे में अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए आप केमिकलयुक्त ब्यूटी यू प्रोडक्ट्स की जगह घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं. इसके लिए मेथी और नींबू बेहद ही कारगर है. जहां मेथी में मौजूद विटामिन सी और के स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाते हैं, वहीं नींबू त्वचा की सेंसेटिविटी को खत्म करता है. मेथी एजिंग की समस्या जैसे झुर्रियों को भी कम करने में मदद करती है. वहीं नींबू में ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा की टोन को हल्का करते हैं.

यह भी पढ़ेः बारिश के मौसम में समोसे और मैगी से भी ज्यादा लज़ीज़ है, ये डिश

एलोवेरा: वही स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में एलोवेरा भी काफी कारगर है. एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल त्वचा पर मौजूद जू पिंपल्स की परेशानी से छुटकारा दिलाता है. आप अपने स्किन केयर रूटीन में एलोवेरा जेल को शामिल कर सकते है. एलोवेरा गर्मियों से भी राहत देता है, अगर सनबर्न हो जायें तो एलोवेरा जेल का मसाज आपके सनबर्न को काफी हद तक ठिक कर देता है.