.

भूल जाएंगे कचौड़ी और समोसे, जब घर पर बनाकर खाएंगे ये टेस्टी पकौड़े

बारिश के मौसम में पकौड़े खाएं गरम-गरम. लेकिन बहुत खा लिए आलू, पनीर और पालक के पकौड़े. आज जरा कुछ हटकर पकौड़े ट्राय करते है. जी हां, कुछ हटकर से हमारा मतलब है केले के पकौड़े. केले की सब्जी तो आपने बहुत बार खाई होगी. इसके परांठे भी खाएं होंगे.

News Nation Bureau
| Edited By :
17 Sep 2021, 04:36:06 PM (IST)

नई दिल्ली:

बारिश के मौसम में पकौड़े खाएं गरम-गरम. लेकिन बहुत खा लिए आलू, पनीर और पालक के पकौड़े. आज जरा कुछ हटकर पकौड़े ट्राय करते है. जी हां, कुछ हटकर से हमारा मतलब है केले के पकौड़े. केले की सब्जी तो आपने बहुत बार खाई होगी. इसके परांठे भी खाएं होंगे. लेकिन, इसेक पकौड़े शायद ही खाए हों. पहले जरा इन पकड़ौ की खास बात जान लें जो कि ये है कि ये केले के पकौड़े ना सिर्फ टेस्टी और हेल्दी होते है बल्कि क्रिस्पी भी होते है. इन पकौड़ो में जितने कम इंग्रीडिएंट्स इस्तेमाल होते है. उतना ही आसान है इन्हें बनाने के तरीका. तो आइए जरा एक नजर डालें इन पकड़ौं की रेसिपी पर.

                                     

सबसे पहले जरा जल्दी से इनके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लें. जिसमें 2 से 3 कच्चे के केले, लाल मिर्च पाउडर, गर्म मसाला पाउडर, सौंफ, जीरा पाउडर, थोड़ी-सी अजवाइन, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, 1 कप बेसन, खाने का सोडा, चावल का आटा और स्वाद अनुसार नमक शामिल है और हां तलने के लिए तेल और खुशबू के लिए धनिये के पत्ते मत भूल जाइएगा. चलिए ये तो इक्कट्ठे हो गए इंग्रीडिएंट्स अब जरा फटाफट नजर डाल लें इसके बनाने के तरीके पर. 

                                     

इन क्रिस्पी पकौड़ो को बनाने के लिए केलों को छीलकर अच्छे से धो लें और इन्हें लंबे स्लाइसिज में काट लें. ध्यान रहे स्लाइस ना ज्यादा पतली कटी हो और ना ही ज्यादा मोटी. ये तो कट गए स्लाइस. अब करेंगे बेसन का घोल तैयार. जिसके लिए एक मिक्सिंग बाउल लेकर उसमें बेसन और चावल का आटा डाल दें. उसके बाद एक-एक करके मसाले डालते जाइए जो इक्कट्ठे किए थे. जिनमें लाल मिर्च पाउडर, गर्म मसाला पाउडर, सौंफ, जीरा पाउडर, अजवाइन, हल्दी पाउडर, चावल का आटा और नमक शामिल है. उसके बाद बस ज्यादा कुछ नहीं जरा-सा तीखा टेस्ट देने के लिए कटी हुई हरी मिर्च डाल दें. खुशबू के लिए हरे धनिए के पत्ते डालना मत भूल जाइएगा और हां इसे फीका नहीं रखना तो नमक जरूर डाल दें. चलिए, खत्म सारे इंग्रीडिएंट्स अब मिला लें फटाफट. 

                                       

अब घोल रेडी करने के लिए बाउल में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते जाए. बस, ये ध्यान रखें कि घोल ज्यादा पतला ना करें और ना ही ज्यादा गाढ़ा. वरना पकौड़े क्रिस्पी नहीं बनेंगे. अब जब तक इंग्रीडिएंट्स घोल में अच्छे से मिक्स ना हो जाए तब तक उसे मिलाते रहें. अब पकौडे फूल जाए इसके लिए एक चुटकी सोडा मिला दें. अब, चलिए हो गया बैटर रेडी. अब कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर चढ़ा दे और अच्छे से तेल को कर लें गर्म ताकि पकौड़े खाते टाइम कच्चेपन का टेस्ट ना आएं. अब केले की स्लाइसिज को बैटर में डालते जाए और अच्छे से डिप करते हुए कढ़ाई में डालते जाएं. और ये नहीं कि पकौड़े एक बार में ही लबालब भर दिए कढ़ाई में. उतने ही डालें जितने कढ़ाई में आ सके. 

                                     

बस, अब सुनहरा होने तक फ्राई कर लें और तैयार आपके टेस्टी, हेल्दी और क्रिस्पी केले के पकौड़े. अब इसे फैमिली और फ्रेंड्स के साथ एन्जॉय करते हुए खाइए. और हां जरा इनके साथ हरी और लाल चटनी सर्व करना ना भूलें. भई वैसे तो पकौड़े चटपटे हैं. लेकिन, कहते हैं ना चटनी का काम तो चटनी करती है. और हां सबसे जरूरी बात भई चाय की चुस्कियां लेना मत भूल जाइएगा. तो, बस बनाइए, खाइए और साथ में दूसरों को भी खिलाइए.