.

Old Delhi Street Food: पुरानी दिल्ली जाएं तो ये जरुर खाएं, 70-100 पुराना है ये ज़ायका

Old Delhi Street Food: पुरानी दिल्ली या कहें दिल्ली 6 नाम आते ही शॉपिंग और खाना ये दो चीज़ें जहन में आती हैं. पुरानी दिल्ली क्या खाए बिना वापस ना आएं आइए जानते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
16 Jun 2023, 04:50:01 PM (IST)

नई दिल्ली:

Old Delhi Street Food: पुरानी दिल्ली का नाम आते ही ज़हन में यहां के खाने की खूशबू घूमने लगती हैं. अगर आप खाने पीने के शौकीन हैं तो यहां पर आपका दिन बीत जाएगा लेकिन फिर भी खाने के लिए बहुत कुछ बच जाएगा. आइए अब आपको पुरानी दिल्ली की उन गलियों में लेकर चलते हैं जहां आपको खूशबू खुद-ब-खुद अपने पास खींच लेगी. क्या नेता, क्या अभिनेता शायद ही दिल्ली घूमने आया कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने यहां ना खाया हो. अगर आपने अब तक इन जगहों के बारे में नहीं सुना और अब तक यहां खाने नहीं गए तो अब हम आपको यहां की सैर करवाते हैं और दिल्ली का असली ज़ायका क्या है ये बताते हैं...

परांठे वाली गली 

आइए आपको परांठे वाली गली लेकर चलते हैं जहां देश के प्रधानमंत्री से लेकर बॉलीवुड स्टार तक सब आते हैं. यहां देसी घी में डीपफ्राई करके परांठे बनाते हैं और फिर उसे सीताफल की चटपटी मीठी सब्जी, आलू की सब्जी, चटनी और सलाद के साथ सर्व करते हैं. यकीन मानिए ये स्वाद आपको पूरे हिंदोस्तान में और कहीं नहीं मिलेगा. देसी घी को ये लगातार बदलते रहते हैं और जो देसी घी काला हो जाता है उसे रात में सरकारी दामों पर बेच दिया जाता है. 

मेट्रो स्टेशन: चांदनी चौक

नटराज टिक्की वाला 

आइए अब आपको खिलाते हैं देसी घी वाली आलू की टिक्की. 100 साल से भी पुरानी इस दुकान के बारे में चांदनी चौक जाने वाला हर इंसान जानता है. यहां आपको दही भल्ले, पापड़ी चाट भी खाने को मिलते हैं. तो आप भी Old Delhi Street Food के दीवाने हैं तो यहां जरूर जाएं.

मेट्रो स्टेशन: चांदनी चौक

कुंवरजी स्वीट्स 

दाल बीजी हो या कुंवर जी का घेवर ये स्वाद अगर आपकी जुबां पर चढ़ गया तो आप दुनिया के किसी भी कोने में रहें मिठाई और नमकीन तो फिर आप बस यहीं की खाएंगे. जी हां इनका घेवर दुनिया के हर कोने में जाता है. 

मेट्रो स्टेशन: चांदनी चौक

जंग बहादुर कचौड़ी वाला

अक्षय कुमार जंग बहादुर कचौड़ी वाला गली में ही रहते थे, इसलिए चांदनी चौक में ये जगह बॉलीवुड के अक्की कुमार के लिए तो फेमस है ही लेकिन उससे भी ज्यादा यहां की कचौड़ियां मशहूर हैं. धीमी-धीमी आंच पर घंटो ये कचौड़ी बिकती है. लोग इसे खाने के लिए घंटो इंतज़ार करते हैं और खास  बात ये है कि ये कभी भी कचौड़ी को तोड़कर नहीं देते. 

मेट्रो स्टेशन: चांदनी चौक

फर्स्ट फ्लोर वाले छोले कुल्चे

ठेले पर चढ़कर मटर कुल्चे बेचने का ये अंदाज आपको सिर्फ चांदनी चौक में ही दिखेगा. इस कार्ट को फर्स्ट फ्लोर वाले छोले कुल्चे कहते हैं. यहां ये भाई साहब करीब 100 साल से आपको अपने हाथों से ये स्वाद परोस रहे हैं. देखने में भले ही ये छोले कुल्चे लगें लेकिन जब आप यहां जाएंगे तो इन जनाब के पास इतनी वेरायटी है कि आप एक साथ 2-3 प्लेट भी खा जाएंगे. 

मेट्रो स्टेशन: छावड़ी बाज़ार

कुलिया की चाट 

अंग्रेज़ों के ज़माने से पुरानी दिल्ली के सीताराम बाज़ार में कुलिया की चाट बिक रही है. ये चाट आपको सिर्फ यहीं पर खाने के लिए मिलेगी. इनके अपने स्पेशल मैजिक मसाला हैं जिसका स्वाद आप कहीं औक ढूंढते रह जाओगे. 

मेट्रो स्टेशन: छावड़ी बाज़ार

अशोक चाट भंडार के गोलगप्पे

आप अगर चाट पापड़ी, गोलगप्पे खाने के शौकीन हैं तो एक बार यहां जरूर जाएं. चावड़ी बाज़ार घूमने वाला हर शख्स यहां पर चाट खाने जरूर रुकता है. कच्चा आलू डालकर जो ये चाट बनाते हैं उसका नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. 

मेट्रो स्टेशन: छावड़ी बाज़ार

तो जनाब Old Delhi Street Food यहां पर एक बार खाकर जरुर देखिएगा, क्योंकि ऐसा स्वाद आपको पूरे हिंदोस्तान में और कहीं भी नहीं मिलने वाला. वैसा आपको ये बता दें कि खाने के ये सभी अड्डे इतने फेमस हैं कि आप आराम से गूगल मैप की मदद से यहां पहुंच जाएंगे. 

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप हमारे साथ न्यूज़ नेशन पर यूं ही जुड़े रहिए.