.

डैमेज बालों को करें झटपट झक्कास, घी के नुस्खे के आगे सभी महंगे प्रोडक्ट्स हैं बकवास

आज हम आपको एक ऐसा देसी ताबड़तोड़ नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसे आजमाकर आप सर्दियों में अपने बालों को डैमेज होने से बचाए रख सकते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
27 Nov 2021, 02:48:18 PM (IST)

नई दिल्ली :

घी को शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये शरीर को ताकत देता है. घी में बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं. घी में विटामिन-ए और विटामिन-ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो स्किन, आंखों और बालों को भी लंबे समय तक हेल्दी बनाकर रखते हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो, अगर घी को गुनगुना करके हफ्ते में एक बार भी बालों में लगाया जाए तो इससे डैमेज बालों की रिपेयरिंग हो जाती है. ये बालों को अंदर तक मॉइश्चराइज कर देता है. इससे बालों का रूखापन खत्म होकर बाल मुलायम होते हैं. इसके अलावा भी घी के तमाम फायदे हैं. चलिए आज इन्हीं फायदों के बारे में जानते हैं. 

यह भी पढ़ें: Benefits of Oranges: जानें सर्दियों में संतरे खाने के 5 फायदे

1. बालों को सॉफ्ट बनाए 
घी फैटी एसिड से बना होता है जो बालों को पोषण और नमी देने का काम करता है. इससे बालों को मजबूती मिलती है, बाल हेल्दी होते हैं. इससे बालों का रूखापन दूर होता है और बाल मुलायम बनते हैं.

2. डैंड्रफ दूर करे 
सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या कहीं ज्यादा बढ़ जाती है. घी 'मालसेजिया फुरफुर' नामक फंगस को बढ़ने से रोकता है जो dandruff का मेन रीज़न है. हफ्ते में 2  बार बालों में घी का इस्तेमाल करने से आप डैंड्रफ से काफी हद तक निजात पा सकते हैं. 

3. हेयर टेक्सचर इम्प्रूव करे 
कैराटिन बालों का एक प्रोटीन होता है, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मददगार माना जाता है. आजकल लोग बालों का कैराटिन ट्रीटमेंट कराते हैं और हजारों रुपए खर्च करते हैं. घी विटामिन-ई से भरपूर होता है और कैराटिन को बढ़ावा देता है. इससे आपके बालों का टेक्सचर खुद ही इंप्रूव हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Nora के फॉलो करें ये हेयरस्टाइल टिप्स, Wedding Season के लिए हैं बिल्कुल फिट

4. बालों को सफेद होने से रोके
आजकल बेवक्त बाल सफेद होने की भी परेशानी सामने आने लगी है. सूरज की हानिकारक किरणें कैराटिन को नुकसान पहुंचाती हैं, जिसके कारण बालों का रंग बदलने लगता है. चूंकि घी कैराटिन को बढ़ावा देता है. ऐसे में ये बालों को असमय सफेद होने से बचाने का एक बेजोड़ तरीका है. 

5. बालों की ग्रोथ बेहतर करे 
घी बालों की ग्रोथ के लिए भी बेहद कारगर माना जाता है. घी में विटामिन-ए व ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बेहतर करते हैं. साथ ही स्कैल्प इंफेक्शन से भी राहत दिलाते हैं.