.

नारियल पानी से बाल बनेंगे मजबूत और निखरेगा चेहरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

हर रोज नारियल का पानी पीने से शरीर में डी हाइड्रेशन की  कमी दूर होती है. इसके साथ नारियल का पानी इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाती है. लेकिन नारियल का पानी शरीर ही नहीं बल्कि बालों और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

News Nation Bureau
| Edited By :
16 May 2021, 01:22:50 PM (IST)

नई दिल्ली:

हर रोज नारियल का पानी पीने से शरीर में डी हाइड्रेशन की  कमी दूर होती है. इसके साथ नारियल का पानी इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाती है. लेकिन नारियल का पानी शरीर ही नहीं बल्कि बालों और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें  पोटैशियम, सोडियम,  कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये सभी तत्व आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ स्किन को भी निखारता है. ऐसे में हम आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप नारियल पानी से फायदा उठा सकते हैं. नारियल के पानी से इस तरह के इस्तेमाल से आप बहुत से परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं. 

और पढ़ें: Hair Care Tips: बालों की देखभाल के लिए नारियल का तेल है सबसे कारगार उपाय

चेहरा बनेगा चमकदार

हर दिन नारियल के पानी से अपना चेहरा धोएं. इसके अलावा नारियल पानी में चंदन और हल्दी मिला लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. नारियल का पानी आपके स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाएगा.

पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

अगर आप पिंपल्स और दाग-धब्बों से परेशान है तो नारियल पानी का इस्तेमाल करें. आप चाहे तो नारियल का पानी पी सकते हैं या फिर कॉटन की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इस उपाय से स्किन से जुड़ी सभी सस्याएं दूर हो जाएंगी.

डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

नारियल पानी आपको बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. नारियल पानी की मदद से आप डैंड्रफ से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके साथ ही आपके बालों को प्राकृतिक रूप से मुलायम बनाता है. सिर में अगर किसी भी तरह से खुजली की समस्या है, वो भी दूर हो जाती है. नारियल का पानी आपके बालों से हमेशा के लिए डैंड्रफ को दूर कर देता है.

बालों को बनाएगा मजबूत

नारियल का पानी आपके बालों को मजबूत बनाता है. इसमें कई तरह के तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके बालों के लिए काफी लाभदायक होता है.  नारियल का पानी आपके बालों की जड़ों में पहुंचकर उसे ऑक्सीजन देता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करती हैं.

बालों में ऐसे करें इस्तेमाल

4 से 5 चम्मच नारियल पानी में एक चम्‍मच गुलाब जल मिलाएं. अब इसे बालों की जड़ों में तेल की तरह लगाएं. हल्‍के हाथों से पूरे स्‍कैल्‍प पर लगाएं. बालों में भी लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें.सिर में लगाने के 1 घंटे बाद शैंपू कर लें. आप रात को इसे बालों में लगाकर छोड़ भी सकते हैं.

 बढ़ती उम्र के प्रभाव को करेगा कम

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए भी नारियल पानी काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद cytokinins कोशिकाओं और ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बढ़ती उम्र के असर को कम करने में मददगार होती है. तो बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए नारियल पानी पीना शुरू करें.